सुपरफूड हैं भाई दूज पर इस्तेमाल होने वाली ये 5 सामग्रियां, जानिए इनके सेहत लाभ 

भारतीय त्योहार अपने खानपान में बहुत खास हैं। यहां हर त्योहार पर इस्तेमाल होने वाली सामग्रियां उस मौसम में होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार हैं।

bhai dooj par health
भाईदूज पर कुछ सामग्रियां फिजिकल और मेंटल हेल्थ को मजबूत करने के लिए प्रतीक स्वरुप दिए जाते हैं। चित्र : शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published on: 25 October 2022, 20:00 pm IST
  • 125

पर्यावरण और प्रकृति के प्रति संरक्षण का नजरिया रखने और स्वस्थ रहने का भी संकेत देते हैं त्योहार। स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है। इसलिए इस अवसर पर जो पकवान खाए जाते हैं या सगे-संबंधियों को जो खाद्य सामग्रियां दी जाती हैं, कहीं न कहीं इनके माध्यम से स्वास्थ्य लाभ करने का ही संकेत दिया जाता है। दीपावली के 2 दिन बाद मनाया जाता है भैया दूज। इस अवसर पर भाई-बहन एक दूसरे के स्वस्थ जीवन और लंबी आयु की प्रार्थना करते हैं। साथ ही तिलक लगाने के बाद बहनें भाई को नारियल गरी, मिसरी, काला चना,  पान और सुपारी देती हैं। यदि हम इन सामग्रियों के आदान-प्रदान को सूक्ष्मता से देखें, तो ये सभी हमारे फिजिकल और मेंटल हेल्थ को मजबूत करने के लिए प्रतीक स्वरुप दिए जाते हैं।

यहां हैं भाई को उपहारस्वरूप दिए जाने वाली 5 सामग्रियों के फायदे

1 इम्यून सिस्टम मजबूत करती है नारियल गरी

नारियल का पानी मेंटल हेल्थ के लिए जरूरी होता है। पर जब यह सूख जाता है, तो नारियल गरी बन जाता है। इसका प्रयोग कई तरह की मिठाइयों को तैयार करने और दूसरी खाने-पीने की चीज़ों में किया जाता है। बहनें जानती हैं कि इम्यून सिस्टम स्ट्रॉंग रहने पर ही भाई स्वस्थ रह पायेगा। विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीज, सेलिनियम, आयरन, फॉस्फोरस और पोटैशियम से भरपूर नारियल गरी इम्यून सिस्टम मजबूत करता है। इसके एंटीआक्सीडेंट गुण कई रोगों से बचाव भी करते हैं।

2 माउथ फ्रेशनर मिसरी

गांव के साथ-साथ शहर और यहां तक कि बड़े होटलों में भी  खाना खत्म करने के बाद  माउथ फ्रेशनर के रूप में मिसरी और सौंफ दिया जाता है। मिसरी में एंटी इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं, जो कई रोगों से बचाव करते हैं।

क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए मिश्री सुरक्षित है,जानते है।चित्र-शटरस्टॉक
मिसरी में एंटी इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं, जो कई रोगों से बचाव करते हैं। चित्र-शटरस्टॉक

यह कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, मैंगनीज जैसे मिनरल्स से भरपूर होती है। साथ ही यह मस्तिष्क को भी कूल रखती है।

3 हाई प्रोटीन सोर्स है काला चना

भाई यदि ओबीज है, तो रोज दें उन्हें खानें उबले काले चने। फाइबर से भरपूर चना वजन नियंत्रित करने में मदद करेगा। हृदय को स्वस्थ रखेगा और ब्लड शुगर को नियंत्रित रखेगा। इससे  पाचन तंत्र  भी ठीक रहेगा। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, फ़ॉसफ़ोरस, पोटैशियम और मैगनीशियम भी पाया जाता है।

4 मेंटल हेल्थ को फायदा पहुंचाता है पान

पान में विटामिन ए, विटामिन बी, पोटैशियम, आयोडीन भी होता है। कैलोरी जीरो होने के कारण यह वजन घटाने में कारगर है। दिन भर में पान का 1 पत्ता खाने से मेंटल हेल्थ को फायदा पहुंचता है। पर इसे खाने को नशा नहीं बनायें।

paan ke fayde
विटामिन ए, विटामिन बी, पोटैशियम, आयोडीन  से भरपूर पान की पत्तियों के बहुत फायदे हैं । चित्र : शटरस्टॉक

कत्था या चूने के साथ पान खाना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

5 सिर दर्द से राहत दिला सकती है सुपारी

सुपारी में एल्केलाइड्स जैसे- अरेकेन, अरेकैडीन, आरकोलाइन, ग्वैकोलिन, कोलीन, ग्वैसीन और टैनिन भी पाया जाता है। सिर दर्द, बेक पेन में राहत दे  सकती है सुपारी। इसे पान के पत्ते के साथ खाने पर मुंह के छाले दूर हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-त्यौहारों की व्यस्तता के बीच भी सिर्फ 10 मिनट में लाएं चेहरे में निखार, यहां हैं 4 क्विक टिप्स

  • 125
लेखक के बारे में
स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory