सर्दियों में हल्दी से रखें स्किन को हेल्दी, मेरी मम्मी का है ये ब्यूटी वाला हर्बल नुस्खा

Published on: 21 November 2021, 20:00 pm IST

गर्ल्स आपके सौंदर्य के लिए हल्दी से बेहतर कुछ भी नहीं है। ऐसा मेरी मम्मी कहती हैं। इस बार उन्होंने कच्ची हल्दी के कुछ नुस्खे बताए हैं।

haldi ke fayade
हल्दी के कुछ उपाय हमारे चेहरे को दोबारा रौनक से भर देने में सहायता कर सकते हैं. चित्र : शटरस्टॉक

भारतीय घरों में सौंदर्य का राज हर मां के पास होता है। चाहे चेहरे पर दाने निकले हो या होंठ फट रहें हों, मां के पास हर चीज के नुस्खे मौजूद होते हैं। ज्यादातर नुस्खों में एक चीज सबसे कॉमन होती है और वह है हल्दी। रसोई की शान कही जाने वाली हल्दी सौंदर्य के लिए काफी ज्यादा काम आती है। इसमें कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जिसने इसे ब्यूटी प्रोडक्ट की दुनिया में हमेशा से डिमांड में रखा है। 

मां के यह घरेलू नुस्खे बहुत खास होते हैं, क्योंकि यह मां को उनकी मां ने दिए होते हैं। यह बात तो हम सभी जानते हैं कि हल्दी एंटी एजिंग तत्वों से भरपूर होती है। ऐसे में आपको जानना चाहिए कि  हल्दी से हम अपनी त्वचा में कैसे सुधार कर सकते हैं। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में, क्योंकि  सर्दियों में हमारे चेहरे की रंगत फीकी पड़ जाती है। हल्दी के कुछ उपाय हमारे चेहरे को दोबारा रौनक से भर देने में सहायता कर सकते हैं।

haldi ke faydeहल्दी त्वचा में प्राकृतिक चमक लाती है। चित्र-शटरस्टॉक।

तो चलिए जानते हैं मां के हल्दी वाले 5 नुस्खे जो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं 

रेगुलर स्किन के लिए नुस्खा 1

सबसे पहले हमें थोड़ी कच्ची हल्दी कद्दूकस कर लेनी है। अब उसे अपने चेहरे के अनुसार गुलाब जल में घोल लेना है। जब हल्दी का पेस्ट बन जाए तो उसे अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट तक हवा में सूखने दें। 

उसके बाद गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धोएं। ध्यान रहे कि हल्दी के पेस्ट में चलाते-चलाते चिकनाई आ जाए। मां का यह नुस्खा आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाने में काफी मदद करेगा।

ड्राई स्किन के लिए नुस्खा 2

सर्दियों में आप कई तरह के फेस पैक आजमाती होंगी। अगर आपकी ड्राई स्किन है, तो आपको मां का हल्दी और ऑलिव ऑयल वाला नुस्खा बेहद पसंद आएगा। इसके लिए आपको बस कच्ची हल्दी में ऑलिव ऑयल अच्छे से मिलाना है। इसके बाद इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाए रखना है। सर्दियों में इस फेस पैक रोजाना लगाने से आपके गाल नहीं फटेंगे।

झुर्रियों वाला नुस्खा 3

यह तीसरा नुस्खा आपको झुर्रियां हटाने में काफी सहायता करेगा। कई बार हल्की उम्र में भी झुर्रियां चेहरे पर नजर आने लगती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो इसके लिए आपको हल्दी के साथ बराबर मात्रा में बेसन का उपयोग करना है। 

झुर्रियों से बचने के लिए ग्रीन कॉफी . चित्र : शटरस्टॉकझुर्रियों से बचने के लिए हल्दी . चित्र : शटरस्टॉक

इसमें नीम की सूखी हुई पत्तियां या फिर पाउडर में पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है। इसे 5 से 6 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाए रखना है और धो लेना है।

काली गर्दन के लिए नुस्खा 4

हमारा चेहरा कितना भी सुंदर क्यों न हो, लेकिन अगर गर्दन पर गंदगी मौजूद हो या गर्दन काली हो तो सारी सुंदरता पर दाग लग जाता है। कभी-कभी हमें इसको लेकर शर्मिंदा भी होना पड़ जाता है। अगर आपके साथ भी समस्या है तो आप मां का हल्दी और मलाई वाला नुस्खा आजमा सकते हैं। 

इसके लिए आपको एक चम्मच मलाई, आधा छोटा चम्मच शहद, आधी चम्मच हल्दी, और थोड़ा गुलाबजल ढंग से मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लेना है। अब इस पेस्ट को रोज सुबह नहाते समय अपनी गर्दन पर रगड़ कर साफ़ करना है। कुछ दिनों में आपको नजर आएगा कि आपके गर्दन का रंग साफ हो रहा है।

 नेचुरल निखार के लिए नुस्खा 5 

चेहरे पर निखार पाने के लिए हल्दी का उपयोग बरसों से फेमस है। ऐसे में आप हल्दी को बर्फ के साथ जमा कर मसाज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। मां का यह नुस्खा थोड़ा अलग है, लेकिन आपको बहुत पसंद आने वाला है। 

इसके लिए आपको एक गिलास पानी में आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच शहद घोल के फ्रीजर में जमा देना है। आप चाहें तो अपनी आइस ट्रे में भी इसे जमा सकते हैं। कुछ घंटों बाद, जब यह पूरी तरह जम जाए तो इसे निकाल कर अपने चेहरे पर मसाज करें। यह बेहद लाभदायक है।

यह भी पढ़े : मन और शरीर दोनों को थका देता है उल्टी आना, यहां हैं वे उपाय जो इससे आपको राहत दे सकते हैं

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में