सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद है दही, पर क्या इसे सर्दियों में खाना चाहिए?

ज्यादातर लोगों को ऐसा लगता है कि सर्दियों में दही खाने से वे बीमार पड़ जाएंगे। यकीनन ऐसा होगा अगर आप इसका सेवन गलत तरीके से करेंगी। मेरी मम्मी बताती हैं सर्दियों में दही के फायदे और इस्तेमाल का तरीका।

dahi ka sevan
एक्ने से बचता है योगर्ट। चित्र: शटरस्‍टॉक.
अंजलि कुमारी Updated on: 14 December 2022, 18:58 pm IST
  • 120

ज्यादातर घरों में नियमित रूप से दही का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं प्रोबायोटिक्स, पोटैशियम और प्रोटीन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर दही आपकी सेहत के लिए कमाल कर सकती है। यह न केवल सेहत को, बल्कि आपकी त्वचा एवं बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। अपनी त्वचा को इसकी गुणवत्ता प्रदान करने के लिए आप इसे खाने के साथ-साथ टॉपिकली भी अप्लाई कर सकती हैं। पर ज्यादातर लोगों को लगता है कि सर्दियों में दही (can we eat dahi in winter) नहीं खाना चाहिए। अगर आपको भी ऐसा लगता है, तो आज इस मिथ को दूर करने का वक्त है।

यदि आप इसके प्रभावी लाभों का फायदा उठाना चाहती हैं, तो नियमित रूप से एक छोटी कटोरी दही का सेवन जरूर करें। चाहें तो इसमें काला नमक और रोस्टेड जीरा पाउडर भी मिला सकती हैं। वहीं रायते के तौर पर दही का सेवन भी काफी फायदेमंद रहेगा।

पहले जानें सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है दही

1. इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करे

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार दही का सेवन इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद करता है। इसमे लैक्टिक एसिड और प्रोबायोटिक मौजूद होते हैं। दही में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया आतों की सेहत को बनाये रखता है। साथ ही संक्रमण फैलाने वाले सूक्ष्मजीवों से बचाव करते हैं।

immunity booster hai dahi
इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद करे दही. चित्र शटरस्टॉक।

2. दांत एवं हड्डियों की सेहत को बनाए रखे

पब मेड सेंट्रल द्वारा दही को लेकर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार दही में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसलिए इसका सेवन हड्डियों एवं दांतो की सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। बच्चों की हड्डियों के हेल्दी ग्रोथ के लिए उनकी वाइफ में दही को जरूर शामिल करें। वहीं दही का सेवन आपके मुंह में बदबू पैदा करने वाले हानिकारक बैक्टीरिया का खात्मा करने में मदद करता है।

3. बेली फैट कम करने में मदद करता है

दही में प्रोटीन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखता है। साथ ही आपके पाचन क्रिया की सेहत को भी लंबे समय तक बनाए रखता है। ऐसे में आपको बार बार भूख नहीं लगती और आप कम मात्रा में फैट और कैलोरी लेती हैं। ऐसी स्थिति में आपके पेट पर एक्स्ट्रा चर्बी जमा नहीं होती।

4. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखे

दही में मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम मौजूद होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसके साथ ही यह हाइपरटेंशन को कम करता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित रखता है। वहीं घर पर बने दही का सेवन करें यह आपके दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

dahi for skin
जानिए अपनी त्वचा के लिए कैसे करना है का इस्तेमाल। चित्र शटरस्टॉक।

अब जानें त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है दही

1. बड़े पोर्स को बंद करने में मदद करता है

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड बड़े पोर्स को बंद करने में मदद करता है। वहीं यदि दही को सही तरीके से चेहरे पर इस्तेमाल किया जाए तो पोर्स के साइज भी छोटे हो जाते हैं। और इन पोर्स में धूल गंदगी जमा नहीं होती। वहीं इसमे मौजूद विटामिन ई और जिंक त्वचा को मुलायम और ग्लोइंग बनाती हैं।

2. त्वचा पर हुए काले धब्बों को कम करता है

दही में कैल्शियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जो रूखे और बेजान त्वचा को हील करने में मदद करती हैं। इसके साथ ही दही विटामिन B5 से युक्त होता है जो त्वचा पर हुए काले धब्बों के निशान को कम करते हैं। वहीं इसका इस्तेमाल हाइपरपिगमेंटेशन जैसी समस्या में भी फायदेमंद माना जाता है।

3. कम करता है फाइनलाइन और रिंकल

फाइनलाइन और रिंकल जैसी समस्या एजिंग की शुरुआती दौर में देखने को मिलती हैं। परंतु बहुत से लोगों में यह समय से पहले नजर आना शुरू हो जाती है। ऐसे में दही का इस्तेमाल स्किन इलास्टिसिटी को बनाए रखने में मदद करता है। जिस वजह से त्वचा की मांसपेशियां टाइट रहती है, और एजिंग की समस्या समय से पहले नजर नहीं आती।

यह भी पढ़ें : क्या दही बढ़ा देता है कफ और जुकाम की समस्या? एक्सपर्ट से जानते हैं दही के बारे में कुछ जरूरी फैक्ट्स

4. एक्ने स्कार्स को कम करता है

एक्ने की समस्या जाते-जाते अपना निशान छोड़ जाते हैं। ऐसे में दही का इस्तेमाल इसे कम करने में मददगार हो सकता है। दही में ब्लीचिंग इफेक्ट मौजूद होता है, साथ ही इसकी एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी एक नेचुरल क्लींजर की तरह काम करती है। वहीं इसका सही और नियमित इस्तेमाल एक्ने स्कार्स को घटाने में फायदेमंद होता है।

नोट : दही कई लोगों की त्वचा को सूट नहीं करता है। ऐसे में इसका इस्तेमाल करने से पहले इसे अपने हाथ या पैर की त्वचा पर लगाकर देखें। और 5 से 6 घंटे तक इंतजार करें। यदि किसी प्रकार का साइड इफेक्ट नजर न आए तब ही इसका इस्तेमाल अपने चेहरे की त्वचा पर करें।

aap bhi dahi ke sath milkaar khaen ye chizen
दही में मौजूद कैल्शियम बॉडी मास इंडेक्स को नियंत्रित रखने में मदद करता है। चित्र ; शटरस्टॉक

अब जानते हैं दही को लेकर चले आ रहे कुछ सामान्य मिथ और उनसे जुड़े फैक्ट के बारे में

1. सर्दियों में दही खाना सर्दी और खांसी का कारण बनता है

सर्दियों में दही को डेजर्ट के तौर पर ले सकती हैं इसमें मौजूद प्रोबायोटिक और विटामिंस ठंड और गर्मी दोनों ही मौसम में इम्यून सिस्टम को इंप्रूव करने में मदद करते हैं। आमतौर पर गर्मियों में लोग दही को रेफ्रिजरेटर में रखकर ठंडा करके लेना पसंद करते हैं। यदि ठंड में इसे रूम टेंपरेचर पर लिया जाए तो यह किसी तरह से भी सेहत के लिए नुकसानदेह नहीं होती।

2. रात के समय दही खाना हानिकारक है

यह एक बहुत बड़ा मैथ है डिनर में दही को डेजर्ट के तौर पर लेना हेल्दी आईडिया हो सकता है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड आपके दिमाग को शांत रखती हैं और आपके शरीर को आराम देती हैं। वहीं आपको एक अच्छी नींद प्राप्त होगी। ऐसे में रात को सोने से पहले इसका सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह नहीं बल्कि फायदेमंद हो सकता है।

यह भी पढ़ें : Say cheese! फैट बर्नर ही नहीं, पेन किलर भी है हंसी, बस 15 मिनट हंसने से मिलते हैं ढेर सारे फायदे

  • 120
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें