Moong Dal Water: इन 5 तरीकों से वेट लॉस जर्नी को आसान बना सकता है मूंग दाल का पानी, जानें इसे कैसे तैयार करना है

केवल मूंग दाल ही नहीं, बल्कि इसका पानी भी आपकी सेहत को तमाम फायदे प्रदान करता है। खासकर जो लोग वेट लॉस डाइट पर हैं, तो उन्हें इसके पानी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि वेट लॉस में ये बेहद प्रभावी रूप से कार्य करता है।
सभी चित्र देखे moong dal benefits
फाइबर आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखता है, जिससे आप ओवरइटिंग नहीं करती। चित्र : अडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 11 Jul 2024, 08:00 am IST
  • 123

मूंग दाल को एक बेहद खास सुपरफूड के रूप में जाना जाता है। खासकर यह वेट लॉस में अधिक प्रभावी रूप से कार्य करता है। यदि आप वेट लॉस डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो आप प्रोटीन युक्त मूंग दाल के फायदों से बखूबी वाकिफ होंगे (protein source for weight loss)। वहीं केवल मूंग दाल ही नहीं, बल्कि इसका पानी भी आपकी सेहत को तमाम फायदे प्रदान करता है। खासकर जो लोग वेट लॉस डाइट पर हैं, तो उन्हें इसके पानी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि वेट लॉस में ये बेहद प्रभावी रूप से कार्य करता है।

मणिपाल हास्पिटल, गाज़ियाबाद में हेड ऑफ न्यूट्रीशन और डाइटेटिक्स डॉ अदिति शर्मा ने वेट लॉस में मूंग के पानी के कुछ महत्वपूर्ण फायदे बताएं हैं। साथ ही उन्होंने इसे तैयार करने का तरीका भी बताया है, तो चलिए जानते हैं ये वजन कम (weight loss) करने में किस तरह से काम करते हैं (Moong dal water for weight loss)।

जानें वेट लॉस में किस तरह काम करता है मूंग दाल का पानी (Moong dal water for weight loss)

1. ये हाई प्रोटीन है

प्रोटीन को बॉडी का बिल्डिंग ब्लॉक्स कहा जाता है। वहीं इसे वेट लॉस स्ट्रेटजी का एक बेहद महत्वपूर्ण कंपोनेंट कहा जाता है। मूंग दाल प्लांट बेस्ड प्रोटीन (plant based protein) है, इसके माध्यम से वेजीटेरियन भी पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा यह आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखता है, जिससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती और वेट मैनेजमेंट में मदद मिलती है।

moong ke fayde
यह आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखता है. चित्र : अडॉबीस्टॉक

2. इसमें फाइबर भी है

वेट लॉस जर्नी में फाइबर का अपना महत्व है। फाइबर युक्त डाइट आपके पाचन क्रिया को हेल्दी रखती हैं, साथ ही साथ वेट लॉस में भी आपकी मदद करती हैं। मूंग दाल में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, इसके सेवन से पाचन क्रिया पूरी तरह से स्वस्थ रहती है और ब्लड शुगर रेगुलेशन में भी मदद मिलता है। वहीं फाइबर आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखता है, जिससे आप ओवरइटिंग नहीं करती। ये फैक्टर समय के साथ वेट लॉस को प्रमोट करते हैं।

यह  भी पढ़ें: हरी मूंग दाल के लड्डू : प्रोटीन का बेहतरीन वीगन सोर्स है हरी मूंग दाल, क्या आपने इसके लड्डू खाएं हैं?

3. कम है इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स

मूंग दाल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है। इसका मतलब ये ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ने से रोकता है। लो ग्लाइसेमिक युक्त खाद्य पदार्थ ब्लड शुगर लेवल को स्टेबल रखते हैं, जिससे कि वेट लॉस में मदद मिलती है। वहीं इनके सेवन से अचानक से भूख नहीं लगती और फैट बर्निंग कैपेसिटी भी बढ़ जाती है।

4. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है

मूंग दाल के पानी में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो आपकी बॉडी को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से प्रोटेक्ट करते हुए समग्र सेहत को बढ़ावा देती है। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस वेट लॉस में रुकावट बन सकता है, ऐसे में यह वेट लॉस को भी स्पीड अप करती है।

weight loss tips
वजन घटाने में बेहद प्रभावी रूप से कार्य करता है. चित्र : अडॉबीस्टॉक

5. बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन में मददगार

मूंग दाल का पानी बॉडी टॉक्सिंस को बाहर निकलने में मदद करता है। यह एक नेचुरल डिटॉक्सिफायर के तौर पर काम करते हुए टॉक्सिंस को प्राकृतिक रूप से रिमूव कर देता है। इसके अलावा यह हेल्दी मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है, और वेट लॉस को स्पीड अप करता है।

यहां जानें मूंग दाल का पानी तैयार करने का सही तरीका (how to make moong water for weight loss)

मूंग दाल
पानी
सेंधा नमक

इस तरह तैयार करें मूंग दाल का पानी

मूंग दाल के पानी को तैयार करने के अलग-अलग तरीके हैं, अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप कौन सा तरीका अपनाती हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

पहला तरीका: प्रेशर कुकर में तैयार करें

प्रेशर कुकर में आवश्यकता अनुसार पानी, नमक और मूंग की दाल को डालकर इसे 2 से 3 सिटी आने तक पकाएं। जब मूंग दाल मुलायम हो जाए तो इसे किसी चीज की मदद से कुकर में मैश कर लें। मैश करने के बाद इसके पानी को छान कर अलग गिलास में निकाल लें और फिर इसे एंजॉय करें।

Moong dal ke fayde
मूंग विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर होता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

दूसरा तरीका: बॉयलिंग मेथड

इस मेथड से मूंग का पानी तैयार करना बेहद आसान है, मूंग को अच्छी तरह से साफ कर लें। अब इसे रात भर या 5 से 6 घंटों के लिए भिगोकर छोड़ दें। फिर 2 कप पानी में लगभग एक कप मूंग डालें और धीमी आज पर पानी में 10 से 15 मिनट तक अच्छी तरह से उबाल आने दें। पानी में उबाल आ जाने के बाद आप इसे छान कर अलग निकाल लें, और नमक मिलाकर पानी को पिएं। आप बचे हुए मूंग का सलाद बना इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: स्किन संबंधी 5 समस्याओं से निजात पाने के लिए इन 5 तरह से करें मूंग दाल का इस्तेमाल

  • 123
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख