सेहत के लिए फायदेमंद है करेले का जूस, पर जानिए किन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन

Updated on: 18 July 2022, 19:32 pm IST

करेले के कड़वे स्वाद के कारण उसे बहुत कम लोग खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि करेला का जूस कई खतरनाक बीमारियों पर रामबाण की तरह काम करता है?

karele ka juice
यहां जानिए करेले का जूस कैसे आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। चित्र :शटरकॉक

करेले का नाम सुनते ही बच्चे ही नही बड़े भी मुंह बनाने लगते हैं। लेकिन यह कड़वा करेला ही आपको कई हानिकारक बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है। आयुर्वेद के अनुसार प्रतिदिन करेले का जूस पीना शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। क्योंकि इससे मधुमेह और अस्वस्थ खानपान से लिवर पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव को भी कम किया जा सकता है। तो चलिए जानते है कि करेले का जूस हमारे शरीर के लिए क्यों इतना फायदेमंद है।

क्यों इतना खास है करेले का जूस?

पानी के साथ मिलाकर बनाया जाने वाले करेले के जूस में बहुत कम मात्रा में कैलोरी और कार्ब होते है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसलिए इसे औषधीय प्रयोग में भी लिया जाता है। करेले में मौजूद ओलीओनिक एसिड ग्लूकोसाइड शुगर को खून में घुलने से रोक सकता है।

यहां जानिए करेले का जूस पीने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

karela for skin
करेले के जूस के सेवन से आपकी स्किन हेल्दी बनेगी। चित्र : शटरस्टॉक

1. स्किन हेल्दी बनाए

इंटरनेशनल जर्नल आफ मॉलेक्युलर साइंस 2017 की रिपोर्ट के अनुसार करेले में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट जैसे विटामिन ए विटामिन सी पाए जाते हैं। जो स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते है। यह ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करता है।

2. वजन घटाने में मददगार

करेले के जूस वजन घटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होने के साथ हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टीज होती है। साथ ही कम कैलोरी के कारण डाइट में एक हेल्दी ऑप्शन है।

3. ब्लड शुगर कंट्रोल रखे

करेले का जूस मधुमेह के लिए रामबाण उपाय है। आयुर्वेद के अनुसार करेले का जूस पीने से आपका ग्लूकोज लेवल कंट्रोल रहता है। इसलिए मधुमेह के मरीजों को करेले का जूस पीने की सलाह दी जाती है।

4. भूख कंट्रोल करें

फाइबर से भरपूर करेले के जूस में न्यूट्रिएंट्स की ज्यादा मात्रा पाई जाती है। जिससे
आपको लंबे समय तक भूख नही लगती है। साथ ही आप कैलोरी की बहुत कम मात्रा का सेवन करती है।

karela juice
करेले को जूस पीने से आपकी पाचन क्रिया भी होती है स्वस्थ। चित्र: शटरकॉक

5. पाचन क्रिया स्वस्थ करें

आयुर्वेद के अनुसार करेले में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाते हैं इसके साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी लाभदायक है।

इन स्थितियों में नहीं पीना चाहिए करेले का जूस

  1. करेले के जूस का अत्यधिक सेवन करने से आपको पेट दर्द, डायरिया और पेट खराब की समस्या हो सकती है।
  2. मधुमेह के मरीजों और किसी दवा का सेवन करने वाले लोगों को डॉक्टर की सलाह पर ही करेले के जूस का सेवन करना चाहिए।
  3. आयुर्वेद के अनुसार करेले के जूस का ज्यादा सेवन स्पर्म क्वालिटी को कम करता है। तो अगर आप फैमिली प्लान कर रहे हैं, तो पार्टनर को करेले के जूस से परहेज करने को कहें।
  4. प्रेगनेंट महिलाएं और ह्रदय रोगियों को करेले का जूस का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।