कड़वी मेथी के पत्तों के ये गुण जान कर आप भी हो जाएंगी इसकी फैन, साथ ही जानें इसकी 3 रेसिपी

Updated on: 28 May 2022, 21:07 pm IST

मेथी के पत्तों की कड़वाहट के कारण अगर आप इससे दूर भागती हैं तो ये पढ़ें और जानें कि मेथी असल में आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है।

methi aapke blood ko bhi purify karti hai
मेथी आपके खून को भी साफ़ करती है

मेथी के पत्ते (Methi ke fayde) भारतीय रसोई में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री हैं। विश्वास नहीं होता तो ज़रा पिछले हफ्ते के बारे में सोचें जब आपने इसे अपने परांठे में मिला कर या या सब्जी के रूप में खाया था। लेकिन क्या आप जानती हैं कि मेथी के पत्तों को अपने खाने में शामिल करने से आपकी सेहत में भी सुधार हो सकता है। मेथी न सिर्फ आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपके बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। चलिए जानें कि कैसे मेथी आपके बॉडी सिस्टम के हर अंग को प्रभावित कर सकती है और कैसे इसे अपनी डेली डाइट (How to add methi in your daily diet) में शामिल किया जा सकता है।

बहुत खास है मेथी

इसमें कैलोरी जहां कम होती है वहीं सॉल्यूबल या घुलनशील फाइबर (soluble fibre) अच्छी मात्रा में होते हैं। यह उन लोगों के लिए आदर्श हैं, जो डाइट पर हैं या जो रोज़ ली जाने वाली कैलोरी पर नज़र रखते हैं। ताकि उन्हें संतुलित रखा जा सके क्योंकि ये पत्ते लंबे समय तक आपको पेट भरे होने यानी फुल फील कराते हैं। आप तृप्त महसूस करने के साथ-साथ बार-बार भूख लगने की फीलिंग से भी दूर रहती हैं।

मेथी और उसके पत्तों से जुड़े फायदों के बारे में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई कि मेथी में एंटासिड दवाओं के गुण मौजूद हैं। इस तरह, मेथी आपके डाइट में शामिल होकर आपको एक हैप्पी और हेल्दी गट देती है। अगर आपकी डाइट में मेथी के परांठे और सब्जी के लिए जगह नहीं, तो भी आप इसे अपने खाने में शामिल कर सकती हैं। जिसके लिए आप ग्रीन स्मूदी (Methi green smoothie) बनाकर उसमें मेथी के पत्ते शामिल कर सकती हैं।

Saag ke fayde
मेथी के पत्ते – आयुर्वेद में मेथी दाने को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसी प्रकार मेथी के पत्ते भी स्वास्थ्य गुणों का भंडार हैं।

यहां जानिए आहार में मेथी शामिल करने के 5 अच्छे कारण

1 एंटीऑक्सीडेंट्स का है खजाना

हम सभी जानते हैं कि हमारे शरीर को ऐसी डाइट से खास लगाव है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में हों। मेथी के पत्ते विटामिन सी, ए और बीटा कैरोटीन से भरपूर होते हैं। यह पावर कॉम्बो आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यूनिटी सिस्टम) का निर्माण करके आपकी मदद करता है। जो सामान्य बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करता है।

कैसे करें उपयाेग

साथ ही, एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी त्वचा की चमक बनाए रखने में मदद करते हैं और उसे हमेशा तरोताज़ा और जवान बनाए रखते हैं। मेथी की पत्तियों को ज़्यादा पकाने से बचें। इन पत्तों को पकाने का सबसे अच्छा तरीका है कि पहले इन्हें ब्लांच (पार-बॉयल या हाफ बॉयल) कर लें और फिर भोजन में इनका इस्तेमाल करें।

2 कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह की है दुश्मन

ये पत्ते डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए तो वरदान हैं ही मधुमेह कम करने में भी सहायक हैं। टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित लोगों पर हुए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि मेथी के पत्ते उनके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायक थे। जिन लोगों को मधुमेह नहीं है, उनमें भी मेथी के पत्ते खाने के कुछ घंटों बाद शुगर का स्तर कम हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये पत्ते शरीर की कार्ब एब्सॉर्ब करने की क्षमता को बढ़ाते हैं। जिससे इंसुलिन बॉडी में चैनलाइज़ होता है और कोलेस्ट्रॉल में सुधार आता है।

डायबिटीज के लिए आप मेथी के दानों को पीसकर लंच और डिनर से पहले एक चम्मच गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं।

3 पाएं बेदाग़ त्वचा

मुंहासे निकलने से ज़्यादा बुरा लगता है उनका चेहरे पर दाग-धब्बे छोड़ जाना और यकीन मानिए सारे दाग अच्छे नहीं होते। ऐसी स्थिति से निपटने में मेथी के पत्ते आपकी मदद कर सकते हैं।

twacha ko bnaaye bedaag
त्वचा को बेदाग़ बनाती है मेथी

कैसे करें उपयोग

आपको बस इतना करना है कि कुछ पिसी हुई मेथी के बीज का पाउडर और पानी का मिश्रण प्रभावित जगह पर लगाना है। इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाने के बाद इसे पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे पोंछ लें। प्रत्येक एप्लिकेशन के साथ आपकी त्वचा हेल्दी और बेहतर होने लगेगी। ध्यान रहे कि त्वचा को साफ करने या मेकअप हटाने के लिए पोंछते समय हमेशा स्पंज या कॉटन बॉल जैसी मुलायम सामग्री का ही इस्तेमाल करें।

4 पाएं लम्बे और स्वस्थ बाल

क्या आप भी सुन्दर घने मुलायम हेल्दी और शाइनिंग बाल पाना चाहती हैं? लंबे चमकदार बाल पाने के आयुर्वेदिक तरीकों में मेथी के पत्ते के इस्तेमाल का ज़िक्र है। यह आपके स्कैल्प और बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा है। अगर आप इसका नियमित उपयोग करें तो आप भी अपने बालों की क्वालिटी और सेहत में आए पॉजिटिव बदलाव महसूस कर सकेंगी।

कैसे करें उपयोग

आप अपने स्कैल्प पर गाढ़ा मेथी का पेस्ट लगा सकती हैं और इसे चालीस मिनट के लिए लगा छोड़ दें। सूखने पर इसे ठंडे पानी से धो लें। अगर आपको तेल लगाना पसंद है, तो आप मेथी के दानों को करी पत्ते और नारियल के तेल के साथ गर्म कर सकते हैं । अपने सिर पर यह तेल लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर बालों को धुल लें।अपने बालों पर बिना तेल के मेथी का गाढ़ा पेस्ट लगा रही हों तो अपने बालों को बिना शैम्पू इस्तेमाल किए ठंडे पानी से ही धोएं।

Yeh smoothie aapke pet aur blood ko purify kartee hai
यह स्मूदी हेल्दी भी है और फैट फ्री भी। चित्र- शटरस्टॉक

मेथी की गुडनेस का लाभ पाने के लिए आजमाएं ये 3 मेथी स्पेशल रेसिपी

1 चलिए बनाते हैं मेथी की ग्रीन स्मूदी

जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि यह स्मूदी ग्रीन होगी, तो इसका मतलब है कि हम इसमें ढेर सारी ग्रीन चीज़ें मिक्स करेंगे।

यह ग्रीन स्मूदी बनाने के लिए मेथी के पत्तों के साथ मुट्ठी भर पालक और पुदीना के पत्ते मिलाएं। अगर आप इसे थोड़ा मीठा बनाना चाहती हैं, तो मिश्रण में नेचुरल शुगर एड करने के लिए सेब या केले जैसे फल मिलाएं। इससे इस स्मूदी का हेल्थ कोशंट भी बढ़ जाएगा। कंसिस्टेंसी के लिए इसमें नॉन-फैट ग्रीक योगर्ट या घर में जमाया हुआ रेगुलर दही मिलाएं। आप दो केले, एक सेब, एक स्ट्रॉबेरी और कुछ मेथी के पत्तों का उपयोग करके भी स्मूदी बना सकती हैं। ध्यान रहे कि यह स्मूदी हफ्ते में एक बार से ज्यादा न ली जाए।

2 नाश्ते के लिए मेथी के परांठे या थेपले

अलग-अलग व्यंजनों में मेथी के पत्तों का उपयोग करने का अलग और अपना तरीका है। इस रेसिपी से आप नाश्ते के लिए मेथी के परांठे या या थेपले बना सकती हैं।

दो कप आटा लें, उसमें एक कप बेसन और आधी कटोरी सूजी मिक्स करें। एक बड़ा चम्मच रिफाइंड ऑयल ऐड करें। मिश्रण में बारीक कटे मेथी के पत्ते और एक प्याज़ के साथ चुटकी भर आजवाइन, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक चम्मच अमचूर और इतना ही भुना हुआ जीरा डालें। पानी की मदद से परांठे के लिए मुलायम आटा गूंथ लीजिये और फिर बेल कर परांठे बना लीजिए। इन्हें सेंक कर अमचूर की चटनी या रायते के साथ सर्व कीजिए।

3 सलाद में भी हो सकता है इस्तेमाल

मेथी के पत्तों को सलाद में खाने के लिए तीन आइसबर्ग लेट्यूस के पत्ते, दो काले पत्ते, तीन चेरी टमाटर और थोड़ा सा पनीर लें। इन सबको काट कर एक साथ मिला लें। याद रहे लेट्यूस को काट कर नहीं तोड़ कर डालें। ऊपर से नींबू का रस और काला नमक डालें। अगर आपको कुछ कड़वा और मीठा पसंद है, तो आप कद्दू और मेथी के पत्तों का सलाद ले सकती हैं ।

यह भी पढ़ें: वेट लॉस करना है तो नींबू की बजाए माल्टा से कर लें दोस्ती, जानिए इस पहाड़ी फल के 5 फायदे 

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय