मेरी मम्मी कहती हैं बालों की सभी समस्याओं से निजात दिलाती है हॉट ऑयल चंपी, यहां है DIY ऑयल बनाने का तरीका

Published on: 2 December 2021, 16:33 pm IST

बचपन में हम सभी ने अपनी मम्मी, दादी या नानी से बालों में चंपी ज़रूर करवाई होगी। हालांकि, बचपन में यह समझ नहीं आता था कि बालों के लिए यह फायदेमंद है। मगर बालों की हर समस्या के लिए ऑयल चंपी यानी तेल मालिश को सबसे ज़्यादा फायदेमंद माना जाता है।

garm tel maalish ke fayde
सर्दियों में गर्म तेल की मालिश करने के फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

सर्दियां आते ही मेरे बालों में ढेर सारी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। हेयर फॉल, चिपचिपे और पतले बाल और कभी-कभी बालों में डैंड्रफ भी। पर अब ये सभी गुजरे जमाने की बात हुई। कोविड-19 लॉकडाउन का इस बात के लिए शुक्रिया किया जा सकता है, कि मैं अब घर पर हूं और मेरे बाल मम्मी की निगरानी में हैं। मम्मी सर्दियों में होने वाली बालों की समस्याओं से बचाने के लिए सप्ताह में दो बार मेरी हॉट ऑयल चंपी करती हैं।

बालों की समस्याएं और सर्दियां

बालों के झड़ने, बालों का सफेद होना, बालों का पतला होना, रूसी, सूखे बाल, बालों का उलझना और अन्य कई तरह की बालों की समस्याओं के लिए आयुर्वेदिक मालिश या तेल की चंपी बहुत फायदेमंद होती है। गंजेपन, बालों का सफेद होना, सिर दर्द, माइग्रेन, अनिद्रा, तनाव और मानसिक विकारों से पीड़ित लोगों के लिए भी ऑयल चंपी (Oil Champi) राहत भरी हो सकती है।

मगर मेरी मम्मी का मानना है कि बालों की ग्रोथ के लिए सबसे ज़्यादा फायदेमंद है हॉट ऑयल चंपी, तो चलिये जानते हैं कि यह आपके बालों के लिए कैसे फायदेमंद है –

oil masaaj baalon ke liye faydemand hai ऑयल मसाज बालों के लिए लाभदायक है। चित्र : शटरस्टॉक

हेयर ग्रोथ में मददगार

गर्म तेल से अपने सिर की मालिश करने से उस क्षेत्र में रक्त परिसंचरण उत्तेजित होता है, जिससे आपके बालों के रोम में पोषक तत्वों का बेहतर वितरण होता है। बालों के रोम के इस पोषण और मजबूती से बालों का तेजी से विकास हो सकता है।

बालों की मोटाई बढ़ती है

सिर की मालिश करने से बालों की मोटाई में वृद्धि होती है। यह स्कैल्प टिश्यू पर बल के कारण होता है। इसलिए अगर आपको लगने लगा है कि आपके बाल बहुत पतले हो रहे हैं, तो आपको गर्म तेल की मालिश (Hot oil massage) जरूर करनी चाहिए।

बालों को पोषण देती है

गर्म तेल आपके स्कैल्प की त्वचा में उस तरह से प्रवेश करता है, जैसे कोई शैम्पू या कंडीशनर कभी नहीं कर सकता। इस प्रकार, यह आपकी स्कैल्प में गहराई से अवशोषित हो जाता है और आपके बालों के रोम और ऊतकों को भीतर से पोषण देता है।

डैंड्रफ को रोकती है

डैंड्रफ उन लोगों को होती है, जिनकी स्कैल्प पर शुष्क त्वचा होती है। कुछ तेल रूसी को कम करने में मदद कर सकते हैं। मगर इसके लिए जरूरी है कि आप किसी डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क कर अपनी स्कैल्प के अनुसार सही तेल चुनें।

बालों पर करें गरम तेल से चंपी। चित्र: शटरस्टॉक

अब जानिए हॉट ऑयल चंपी करने का सही तरीका

अपने चुने हुए तेलों के तीन से छह बड़े चम्मच एक गिलास या हीट सेफ कंटेनर में रखें।

पानी में उबाल आने के बाद, बर्तन को गरम पानी के साथ बर्तन में रख दें। ध्यान रहे कि पानी तेल में न जाने पाए।

एक या दो मिनट के लिए तेल गर्म करें, जब तक कि यह स्पर्श करने पर गर्म अहसास न दे।

अपनी कलाई पर थोड़ा सा तेल इसका तापमान चैक करें। तेल गर्म होना चाहिए, लेकिन बहुत गर्म नहीं होना चाहिए। क्योंकि गर्म तेल स्कैल्प को जला सकता है।

तेल को बालों पर लगाएं। लगभग पांच मिनट के लिए अपने स्कैल्प में और अपने बालों के सिरों तक तेल की मालिश करें।

इसे टपकने से बचाने के लिए अपने बालों को तौलिये, शॉवर कैप या प्लास्टिक बैग में लपेट लें।

तेल को कम से कम 30 मिनट या रात भर के लिए छोड़ दें।

हमेशा की तरह शैम्पू और कंडीशन करें और बालों को अच्छे से धो लें।

यह भी पढ़ें : सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज़ हुसैन बता रहीं हैं सर्दियों में भी त्वचा को नर्म-मुलायम बनाए रखने का तरीका

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।