खांसी – जुकाम को दूर करने के लिए बनाएं मम्मी की खास शहद और अदरक वाली कैंडीज़

सर्दी - खांसी को दूर करने के लिए शहद और अदरक सबसे कारगर उपायों में से एक हैं। मगर बच्चों को इनका सेवन करवाना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए, आप भी अपने बच्चों के लिए तैयार करें शहद और अदरक की कैंडीज़।

ginger honey candy
सर्दियों में खांसी और जुकाम के लिए शहद और अदरक से बनी कैंडी। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Updated on: 22 November 2022, 18:20 pm IST
  • 140

सर्दियों का सीजन सभी को बहुत पसंद होता है खासकर बच्चों को। मगर ये अपने साथ सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी बीमारियां लेकर आता है। यह सीजनल समस्याएं, सबसे ज़्यादा बच्चों और बूढ़ों को परेशान करती हैं, क्योंकि इम्युनिटी सिस्टम (immune system) इनका वीक होता है। मगर, बस थोड़ी एक्सट्रा केयर के साथ इनसे बचा जा सकता है। सर्दियों में अपनी और अपने आपनों की सेहत का खास ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है। कुछ घरेलू उपायों की मदद से हम बड़ी ही आसानी से सर्दी – खांसी (cough – cold) और बंद गले जैसी समस्याओं को मात दे सकते हैं।

जब भी घरेलू उपायों की बात आती है, तो सबसे पहले दिमाग में हल्दी, अदरक और शहद जैसी (home remedies for cough and cold) चीज़ें आती हैं। सर्दी – खांसी को दूर करने के लिए शहद और अदरक सबसे कारगर उपायों में से एक हैं। मगर बच्चों को इनका सेवन करवाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

मेरी मम्मी के पास कहनसी – जुकाम को दूर करने के लिए है एक बेहतरीन उपाय!

जी हां… उनका मानना है कि बच्चों को कुछ भी पौष्टिक खिलना हो तो उसे ऐसे खिलाएं जिससे वो देख न पाएं कि यह क्या है। इसलिए वे बचपन में मुझे शहद और अदरक का सेवन करवाने के लिए कैंडीज़ तैयार करती थीं और मैं बड़े शौक से खाती थी।

स्वाद और पोषण का खजाना हैं सहद और अदरक कैंडीज़

फ्लू को जड़ से भगाए

अदरक और शहद खराब गले को राहत प्रदान करने में मदद करता है। साथ ही, एनसीबीआई के अनुसार इसमें एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ होती हैं जो शरीर के अंदर के वायरस या फ्लू को दूर करने में मदद करती हैं।

गले की खराश के लिए

अपने महसूस किया होगा कि गले की खराश में बोल्न भी मुश्किल हो जाता है। इसलिए, शहद गले में नमी बनाए रखने का काम करता है और अदरक में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़, किसी भी प्रकार की सोज़न को कम करने में मदद करते हैं।

ginger-and-honey
एक चम्‍मच अदरक के रस में थोड़ा सा शहद मिलाएं और पिएं। चित्र: शटरस्‍टॉक

शरीर को गर्माहट प्रदान करे

एनसीबीआई के ऑनलाइन जर्नल के अनुसार शहद और अदरक दोनों की तासीर गर्म होती है। इसलिए इनका सेवन करने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है। जो शरीर को ठीक होने में मदद करता है। जिससे खांसी – जुकाम को ठीक करने में से काफी राहत मिलती है।

सेहत संबंधी अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें – मां के नुस्खे

जानिए आप घर पर कैसे बना सकती हैं शहद और अदरक के कैंडीज़ (How to make honey and ginger candies)

घर पर सर्दी और खांसी दूर करने के लिए कैंडीज़ बनाने के लिए आपको चाहिए

एक अदरक
शहद 1/4 कप
दालचीनी 1/2 टीस्पून
नींबू का रस आधा
एक कप गुड़

शहद और अदरक के कैंडीज़ बनाने की विधि

सबसे पहले एक बड़ा अदरक लें और उसका छिलका उतार लें। इसके बाद इसे चाकू से मोटा-मोटा काट लें। फिर, इसे ग्राइंडर में पीस लें और ज़्यादा पानी का इस्तेमाल न करें।

फिर एक कप गुड़, पानी और अदरक के पेस्ट के साथ पैन को गर्म करें। गुड़ के घुलने तक इसे जोर से हिलाएं। फिर 1/4 कप शहद और 1/2 टीस्पून दालचीनी पाउडर मिलाएं।
इसे मध्यम आंच पर चलाते रहें। एक बार जब यह मिश्रण उबलने लगे, तो नींबू का रस डालें और गाढ़ा होने तक हिलाएं।

इसके बाद हाथों में घी लगा लें और चाहें तो ग्लव्स पहन लें। फिर मिश्रण से छोटी – छोटी कैंडीज़ तैयार करें और एक – एक करके बटर पेपर पर रखते जाएं।

आपकी कैंडीज तैयार हैं!

यह भी पढ़ें : पेट फूलने और गैस से परेशान हैं, तो इन 5 टिप्स के साथ करें दिन की हेल्दी शुरुआत

  • 140
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें