Oily skin home remedies : इन घरेलू उपायों से पा सकती हैं गर्मी के मौसम में ऑयली स्किन से छुटकारा

जब आप घर पर ही ऑयली स्किन को नियंत्रित कर सकते है और इससे बचाव कर सकते है तो आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की क्या जरूरत है। खीरा, एलोवेरा, ओट्स जैसी रसोई की आसानी से मिलने वाली चीजों से दुष्प्रभावों को न्यूनतम करके आप ऑयली स्किन से बच सकते है।
ऑयली स्किन से डील करने में ये 4 घरेलू नुस्खे करेंगे आपकी मदद चित्र : शटरस्टॉक
संध्या सिंह Published: 26 May 2024, 10:00 am IST
  • 134

ऑयली स्किन वाले लोगों को अपनी ऑयली स्किन के कारण काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। गर्मियो के मौसम में ये समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। मौसम में नमी के कारण स्किन के पोर्स और ज्यादा बढ़ जाते है जिससे स्किन से सीबम अधिक मात्रा में बाहर आने लगता है और स्किन पर अधिक तेल दिखने लगता है। अधिक तेल के कारण बाहर जाते पर स्किन में धूल मिट्टी चिपक जाती है और और पोर्स को बॉल्क कर देती है जिसके कारण तेल पोर्स के अंदर फंस जाता है और पिंपल और एक्न जैसी समस्या को जन्म देता है।

कई तरह के स्किन केयर बाजर और इंटरनेट पर मौजूद है जो आपको ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाने के तमाम वादे करते है। लेकिन ये विकल्प हर किसी के लिए उसी तरह से काम करे ये जरूरी नहीं है। लेकिन हमारे पास ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय है। चलिए जानते है इससे छुटकारा पाने के उपाय।

4 mistakes about skin care
नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा से विषाक्त पदार्थों और गंदगी को साफ करने में मदद करते हैं। चित्र शटरस्टॉक।

ऑयली स्किन से कैसे छुटकारा पाएं (How to deal with oily skin) 

जब आप घर पर ही ऑयली स्किन को नियंत्रित कर सकते है और इससे बचाव कर सकते है तो आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की क्या जरूरत है। खीरा, एलोवेरा, ओट्स जैसी रसोई की आसानी से मिलने वाली चीजों से दुष्प्रभावों को न्यूनतम करके आप ऑयली स्किन से बच सकते है।

1 नींबू का रस

नींबू के रस में अच्छी मात्रा में साइट्रिक एसिड होता है, जिसके कारण ऑयली स्किन के लिए यह एक प्राकृतिक उपचार माना जाता है। यह अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने और आमतौर पर तैलीय त्वचा से जुड़े मुंहासे को रोकने में मदद करता है। नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा से विषाक्त पदार्थों और गंदगी को साफ करने में मदद करते हैं, जिससे पिंपल्स और मुंहासों को रोका जा सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले आप 2 चम्मच नींबू के रस में 2 चम्मच पानी को मिक्स कर लें। इसे अपने चेहरे पर लगा लें और जब ये पूरी तरह से सूख जाए तो आप इसे पानी से धो लें। अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स है तो नींबू के रस को हल्दी को साथ मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इसे अपने पिंपल्स पर लगा लें। इसके बाद सादे पानी से धो लें।

2 एलोवेरा जेल

ऑयली स्किन के प्राकृतिक इलाज के लिए एलोवेरा सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। इसके कसैले गुण अतिरिक्त तेल को हटाने और सूजन वाली गांठों के आकार को कम करने में मदद करते हैं, जिससे मुंहासों को निकलने से रोका जा सकता है। एलोवेरा का नियमित उपयोग छिद्रों को कसता है, जिससे अतिरिक्त तेल उत्पादन कम हो जाता है।

कैसे करें इस्तेमाल

ऑयली स्किन से निपटने के लिए एलोवेरा जेल को दिन में दो से तीन बार सीधे अपने चेहरे पर लगाएं। ठंडे पानी से धोने से पहले इसे 20-30 मिनट तक लगा रहने दें। एक बेहतरीन एक्सफ़ोलीएटिंग पैक के लिए, आप ओटमील के साथ एलोवेरा भी मिला सकते हैं।

3 खीरा

खीरा आपकी स्किन के लिए कई अलग अलग तरह से प्राकृतिक उपचार है जो सभी प्रकार की त्वचा के लिए प्रभावी है। ऑयली स्किन के लिए, इसमें कसैले गुण होते है, जो खुले छिद्रों को कसता है। खीरे में मौजूद विटामिन और खनिज इसे एक शक्तिशाली क्लींजिंग एजेंट बनाते हैं, जिससे आपकी त्वचा मुलायम और कोमल हो जाती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

कैसे करें इस्तेमाल

ऑयली स्किन के लिए खीरे का उपयोग करने के लिए इसका रस लगाएं। कद्दूकस किए हुए खीरे को हाथ से निचोड़कर या खीरे के टुकड़ों को मिक्सर में पीसकर फिर छानकर रस निकालें। अधिक प्रभावशीलता के लिए, आप नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला सकते हैं।

Cucumber slice ko aankho par rakhe
स्किन के लिए फायदेमंद हैं खीरा। चित्र : शटरस्टॉक

4 मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी, प्राकृतिक रूप से आपको ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है। यह प्राकृतिक मिट्टी खनिजों से भरपूर होती है जो त्वचा से अतिरिक्त तेल, पसीना, गंदगी और अन्य अशुद्धियों को अवशोषित करती है। यह नमी बरकरार रखते हुए त्वचा में कसाव लाता है, जिससे आपकी त्वचा में एक चमक आती है।

कैसे करें इस्तेमाल

एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी में पेस्ट बनाने के लिए गुलाब जल मिलाएं। यदि गुलाब जल नहीं है तो आप सादे पानी का उपयोग कर सकते हैं। पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और सूखने दें, फिर ठंडे पानी से धो लें। इसका इस्तमाल आप रेगूलर कर सकते है।

ये भी पढ़े- पैरों में दर्द और ऐंठन होती है, तो करें इन लेग स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज का अभ्यास, हम बता रहे हैं तरीका

  • 134
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख