स्कैल्प को ठंडा कर आपको भी कूल करती हैं ये 5 होम रेमेडीज, आप भी जरूर करें ट्राई

जब आप धूप से घर लौटते हैं तो आपको अपना सिर तपता हुआ महसूस होता है। असल में ज्यादा देर धूप में रहना न केवल आपके शरीर के तापमान को बढ़ा देता है, बल्कि सिर दर्द का भी कारण बनता है। इससे बचने के लिए हमारे पास कुछ देसी नुस्खे हैं।
Menthol scalp infection ko karein kum
स्कैल्प में बढ़ने वाले रूखेपन को दूर करने के लिए पुदीना बेहद कारगर औषधि है। इसे बालों में अप्लाई करने से सीबम सिक्रीशन को संतुलित करने में मदद मिलती है।। चित्र: शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 18 May 2024, 15:30 pm IST
  • 111

गर्मी का मौसम तमाम समस्याओं को अपने साथ लेकर आता है, जिनमें सबसे आम है बॉडी हीट। जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, वैसे-वैसे शरीर का तापमान भी बढ़ जाता है। बढ़ते बॉडी टेंपरेचर की वजह से कई साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं। ठीक उसी प्रकार गर्मी के मौसम में स्कैल्प पर भी प्रभाव पड़ता है और हेयर फॉल, छोटे दाने, इचिंग आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इस स्थिति में स्कैल्प को ठंडक प्रदान करना बहुत जरूरी है। स्कैल्प ठंडी रहेगी तो समस्याएं खुद-ब-खुद कम होना शुरू हो जाएंगी।

सालों से गर्मी के मौसम में मेरी मां और दादी स्कैल्प को ठंडक पहुंचाने के लिए कई घरेलू नुस्खे आजमाती चली आ रही हैं। उनकी माने तो यह नुस्खे स्कैल्प को ठंडक प्रदान करते हैं और होने वाली परेशानियों के खतरे को कम कर देते हैं (How to keep scalp cool)। जब मुझे स्कैल्प में इचिंग हुई तो मैंने भी इन्हे ट्राई किया और परिणाम देखने के बाद मैंने सोचा इसे आप सभी के साथ शेयर करना बहुत जरूरी है। क्योंकि यह नुस्खे असल में बेहद फायदेमंद है। तो चलिए बिना देर किए जानते हैं, आखिर ये कौन से नुस्खे हैं और ये किस तरह काम करते हैं। साथ ही जानेंगे इन्हें स्कैल्प पर अप्लाई करने का सही तरीका (how to cool your scalp)।

यहां जानें स्कैल्प को ठंडक प्रदान करने वाले कुछ खास प्रभावी घरेलू नुस्खे

1. कोल्ड कंप्रेस थेरेपी (Cold compress therapy)

स्कैल्प पर कोल्ड कंप्रेस अप्लाई करना लंबे और घने बालों वाली महिलाओं के लिए मुश्किल हो सकता है। परंतु गर्मी में स्कैल्प को ठंडा रखने में यह बेहद प्रभावी रूप से कार्य करता है। ऐसा करने से आपका स्कैल्प ठंडा हो जाता है और गर्मी से राहत मिलती है। यह आपके स्कैल्प पर एक्ने, इचिंग और इरीटेशन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

scalp serum ke baare me.
जानें स्कैल्प को कैसे रखना है स्वस्थ। चित्र : एडॉबीस्टॉक

इसे करना भी बेहद आसान है, किसी टॉवल को ठंडे पानी में डुबोएं और उसे निचोड़कर उसकी मदद से अपने स्कैल्प पर प्रेशर बनाएं। इसे 2 से 3 मिनट तक दोहराएं। हालांकि, एक बात का ध्यान रखें की फौरन धूप और गर्मी से आकर कोल्ड कंप्रेस अप्लाई न करें, बॉडी को थोड़ा ठंडा होने दें, उसके बाद ही इस थेरेपी को आजमाएं।

2. एलोवेरा और पेपरमिंट ऑयल हेयर पैक (Aloe Vera and peppermint hair pack)

एलोवेरा और पेपरमिंट में मौजूद एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज गर्मी में होने वाले तमाम तरह के स्कैल्प संबंधी समस्याओं को ट्रीट करने में आपकी मदद करते हैं। इसके अलावा इनमें कूलिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो स्कैल्प को प्रयाप्त रूप से ठंडक प्रदान करती है।

फ्रेश एलोवेरा जेल में 2 से 3 बंद पेपरमिंट ऑयल मिलाएं और इसका एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प तथा बालों पर सभी ओर अच्छी तरह अप्लाई करें। इन्हे लगभग 45 मिनट तक लगाए रखें, फिर सामान्य पानी से बालों को साफ कर लें।

3. खीरे का हेयर पैक (Kheera hair pack)

सूरज के संपर्क में निकलने की वजह से स्कैल्प की त्वचा सनबर्न का शिकार हो सकती है। ऐसे में खीरा आपकी मदद कर सकता है। खीरे में कूलिंग प्रॉपर्टी सहित कई खास पोषक तत्व और प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। जो बाल एवं स्कैल्प की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। खीरे को अप्लाई करने से स्कैल्प को ठंडक मिलती है और सनबर्न का प्रभाव कम होता है।

cucumber se bna face mask
खीरे में फॉलिक एसिड और विटामिन सी प्रचुर मात्रा पाया जाता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

इसे स्कैल्प पर अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको एक खीरे को 5 से 7 टुकड़ों में काट लेना है और इन्हें अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें। आप चाहे तो इसमें फ्रेश मलाई भी ऐड कर सकती हैं। तैयार किए गए पेस्ट को अपने स्कैल्प तथा बालों पर अच्छी तरह अप्लाई करें और 10 से 15 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें।

यह भी पढ़ें: डायरिया, एक्ने और हाइपरटेंशन का कारण बन सकता है गर्मियों में इन 4 चीजों का सेवन, सावधान रहना है जरूरी

आखिर में इन्हें सामान्य पानी से साफ करने के बाद बालों में शैंपू कर लें। यह समर हीट के प्रभाव को कम करने में आपकी मदद करेगा।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

4. ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी के फायदों से तो आप सभी वाकिफ होंगे। ग्रीन टी त्वचा, हार्ट हेल्थ, गट हेल्थ सहित बालों की सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती हैं। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट का एक बेहतरीन स्रोत है, साथ ही साथ इसकी एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीफंगल प्रॉपर्टी इसे और खास बना देती हैं।

इतना ही नहीं ग्रीन टी में कूलिंग इफेक्ट भी पाए जाते हैं, इसलिए इसे स्कैल्प को ठंडक प्रदान करने के लिए एक बेहद खास रेमेडी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

ग्रीन टी तैयार करें और इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें। आप चाहे तो इसे 10 से 15 मिनट के लिए रेफ्रिजरेटर में भी रख सकती हैं। उसके बाद कॉटन पैड की मदद से इसे अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह अप्लाई करें और 10 से 15 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें। अब अपने बालों को अच्छे से साफ कर लें।

henna
एंटीफंगल प्रापर्टीज से भरपूर हिना के तेल को बालों में लगाने से डैंड्रफ कम होने लगता है। चित्र शटरस्टॉक।

5. मेंहदी (Henna)

गर्मी के मौसम में स्कैल्प चिपचिपी हो जाती है, और अधिक ऑयल प्रोड्यूस करना शुरू कर देती है। ऐसे में इस पर मेहंदी का पेस्ट अप्लाई कर आप स्कैल्प के पीएच को बैलेंस रख सकती हैं। साथ ही साथ यह ऑयल प्रोडक्शन को भी बैलेंस करने में आपकी मदद करेंगी।

यह ग्लैंड के फंक्शन को सामान्य रखती है, जिससे की हेयर फॉलिकल्स खुल जाते हैं और इनमें से एक्सेस ऑयल रिमूव हो जाता है। साथ ही साथ मेहंदी में कूलिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है। सिर को ठंडक प्रदान करने की इसकी गुणवत्ता सदियों से चर्चा में है, खासकर आयुर्वेद इसका इस्तेमाल कई वर्ष पहले से करता चला आ रहा है। तो इस गर्मी आप भी अपने स्कैल्प को मेहंदी की खुशबू सहित इसकी ठंडक प्रदान करें।

मेहंदी, कॉफ़ी और एलोवेरा जेल को एक साथ अच्छी तरह मिक्स करने के बाद इन्हें रेफ्रिजरेटर में 10 से 15 मिनट तक स्टोर करके रखें। उसके बाद इसे अपने बाल और स्कैल्प पर अप्लाई करें। यदि आपके आसपास मेहंदी के पत्ते उपलब्ध हैं, तो उन्हें पीस कर ताजा पेस्ट तैयार करें, क्योंकि ताजी मेहंदी अधिक ठंडक प्रदान करती है।

यह भी पढ़ें: बालों को सुपर स्ट्रॉन्ग बना सकता है तरबूज के बीज का तेल, जानिए इसे कैसे बनाना है और इस्तेमाल करना है

  • 111
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख