हाजमे और गैस के लिए किसी भी दवा से ज्यादा फायदेमंद है हींग की गोली, यकीन न हो तो इसे पढ़ें

आज भी मेरे घर में किसी को पाचन संबंधी समस्या होती है तो दादी उन्हें हींग की गोली खाने को कहती है। वो सालों से इसे आजमाती आ रही हैं और उनकी पाचन क्रिया आज भी बिल्कुल स्वस्थ है। जानें इसके फायदे और इन्हे घर पर तैयार करने का तरीका।
hing goli ke fayde
यहां जानें हींग की गोली के फायदे और इसे बनाने का तरीका। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 17 Jul 2023, 05:43 pm IST
  • 135

हींग से तो आप सभी परिचित होंगी। कई ऐसे व्यंजन हैं जो हींग के बिना अधूरे लगते हैं। यह व्यंजनों में फ्लेवर, खुशबू और स्वाद जोड़ने का काम करता है। परंतु यह याहीं तक सीमित नहीं है इसके कई स्वस्थ्य लाभ भी होते हैं। “हींग की गोली” (Hing goli) का नाम सुनते ही बचपन की यादें ताजा हो जाती हैं। पहले के समय में सभी के घर में हींग की गोलियां मौजूद होती थीं। हालांकि, आज भी कई लोग हैं जो इसे खाते हैं, परंतु तरह तरह की दवाइयों के बीच हींग की गोली कहीं पीछे छूटती जा रही है।

आज भी मेरे घर में किसी को पाचन संबंधी समस्या होती है तो दादी उन्हें हींग की गोली खाने को कहती है। वो सालों से इसे आजमाती आ रही हैं और उनकी पाचन क्रिया आज भी बिल्कुल स्वस्थ है। यहां तक वे इन गोलियों को घर पर अपने हाथों से बनाती हैं। उनके इस विश्वाश को देख और इसे खाने के बाद परिणाम को देख मैन सोचा क्यों न इसपर कुछ शोध किया जाएं। शोध और एक्सपर्ट सभी इसके समर्थन में थें। तो मैने सोचा क्यों न इसे आपके साथ भी शेयर किया जाए।

न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ कोच डॉ राधिका गोयल ने हींग के कुछ महत्वपूर्ण फायदे बताए हैं (Hingoli benefits)। तो चलिए जानते हैं आखिर हींग से बनी गोलियां (Hing goli) आपके लिए किस तरह फायदेमंद हो सकती हैं साथ ही जानेंगे किन लोगों को हींग से रखना चाहिए परहेज।

benefits-of-hing.
हींग आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। चित्र-शटरस्टॉक।

यहां जानें हींग किस तरह आपके लिए हो सकती है फायदेमंद

1. पाचन क्रिया को रखे स्वस्थ

पब मेड सेंट्रल के अनुसार हींग के सबसे महत्वपूर्ण फायदों में शामिल है स्वस्थ पाचन क्रिया। यह डाइजेस्टिव एंजाइम की एक्टिविटी को बढ़ावा देता है और पाचन क्रिया को सक्रीय रहने में मदद करता है। यह लिवर में बाइल प्रोडक्शन को बढ़ा देता है जो फैट को आसानी से डाइजेस्ट होने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह अल्कलाइन प्रवृति का होता है जिससे की एसिड रिफ्लक्स की समस्या आपको परेशान नहीं करती है।

2. ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रखे

पब मेड सेंट्रल के अनुसार हींग के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को सामन्य रखने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद फेनोलिक एसिड और टैनिन्स डायबिटीज के मरीजों के शरीर में ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रखने में मदद करते हैं। इसलिए आपको डाइट में हींग शामिल करनी चाहिए। आप इसे हींग की गोली के रूप में भी ले सकती हैं।

3. कफ और गले की खरास को कम करे

हींग में मौजूद एंटी एलर्जेन प्रॉपर्टी इसे कफ और खांसी के लिए प्रभावी बनाती हैं। यह संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया और वायरस से लड़ता है और आपको इनसे प्रोटेक्ट करता है। साथ ही इसके सेवन से फ्लू की स्थिति भी पैदा नहीं होती।

jaaniye kya hai sinus
इस स्थिति में जिम्मेदार कारण जैसे कि फंगल या बैक्टीरियल तत्वों को साफ करने की आवश्यकता होती है।चित्र :शटरकॉक

4. ब्लड प्रेशर को सामन्य रखें

नेशनल लिब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार जानवरों पर किये गए अध्ययन के अनुसार हींग हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति में कारगर होती है। इसका सेवन ब्लड वेसल्स को आराम पहुंचता है, जिससे की ब्लड फ्लो सामान्य रहता है।

यह भी पढ़ें :- Respiratory Infection : बरसाती सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिला सकती है अदरक-लौंग और पुदीने वाली चाय, यहां हैं ऐसे ही 5 इफेक्टिव घरेलू नुस्खे

5. इरिटेबल बाउल सिंड्रोम की स्थिति में कारगर है

इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस) एक पाचन स्थिति है, जो पेट में दर्द या बेचैनी, सूजन और गैस के साथ-साथ कब्ज, दस्त का कारण बनती है। पाचन पर हींग के संभावित प्रभावों के कारण, हींग को आईबीएस से जुड़े लक्षणों को कम करने में मददगार माना जाता है।

यहां हैं हींग की गोली की रेसिपी

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

जीरा पाउडर – ½ चम्मच
अमचूर पाउडर – ¼ कप
नींबू का रस – 2 चम्मच
हींग – ¼ चम्मच
काला नमक – 1 चम्मच
काली मिर्च पाउडर – ½ चम्मच
अजवाइन – 1 चम्मच
चीनी (वैकल्पिक)

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
hing goli ke fayde
आपको जानने चाहिए हींग के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ। चित्र- शटरस्टॉक।

इस तरह तैयार करें हींग की गोली

एक बाउल में जीरा पाउडर डालें। इसके बाद, इसमें हींग डालें।

फिर इसमें काली मिर्च पाउडर, काला नमक और आमचूर पाउडर डालें।

अब चाहें तो इसमें मिठास लाने के लिए पिसी हुई चीनी मिला सकती हैं।

इन्हे मिलाने के बाद इसमें नींबू का रस डालें, इसे आटे जैसी बनावट देने के लिए पानी डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

छोटी-छोटी लोइयां बनाना शुरू करें और इन्हें हींग की गोली का आकर दें।
आपके हींग पेड़े तैयार हैं।

इन्हें एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर करके रखें।

कुछ खास लोगों और स्वास्थ्य स्थितियों में नहीं करना चाहिए हींग की गोली का सेवन

बच्चे – यदि छोटी उम्र के बच्चे हींग का सेवन कर रहे हैं तो यह उनके लिए असुरक्षित हो सकता है। खाद्य पदार्थों में फ्लेवरिंग एजेंट की तौर पर इसका सेवन ठीक है, परन्तु यदि बच्चों को सीधा हींग दे रही हैं तो यह कुछ प्रकार के ब्लड डिसऑर्डर का कारण बन सकती है।

सर्जरी: हींग रक्त के थक्के जमने की गति को धीमा कर सकती है। हींग से सर्जरी के दौरान और बाद में रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है। निर्धारित सर्जरी से कम से कम 2 सप्ताह पहले हींग का सेवन बंद कर दें।

ब्लीडिंग डिसऑर्डर : हींग से रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है। अगर आपको किसी भी प्रकार की ब्लीडिंग डिसऑर्डर है तो हींग से पूरी तरह परहेज करें।

एपिलेप्सी (मिर्गी) पीड़ितों को : यदि आपको मिर्गी या नर्वस सिस्टम की कोई अन्य समस्या है, जिससे दौरे या मिर्गी जैसी स्थिति उत्त्पन होती है, तो हींग का उपयोग न करें।

यह भी पढ़ें : Weight Loss Snacks : जानिए 6 ऐसे हेल्दी स्नैक्स, जिन्हें वेट लॉस के लिए आप हर रोज़ खा सकती हैं

  • 135
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख