गर्मियों में भी खाने हैं सूखे मेवे, तो जान लीजिए उन्हें खाने का सही तरीका

Published on: 11 June 2022, 12:30 pm IST

सेहत के लिए ड्राई फ्रूट्स बहुत फायदेमंद होते हैं, लेकिन अक्सर लोग इन्हें गर्मियों के मौसम में नहीं खाते हैं? क्या कभी आपने सोचा है क्यों? तो क्या गर्मियों में नहीं खाने चाहिए मेवे। चलिये पता करते हैं।

soaked dryfruit ke fayade
क्या नट्स को खाने से पहले भिगोना है या बस उन्हें ऐसे ही खा लेना है। चित्र : शटरस्टॉक

आपने कई बार लोगों को कहते हुए सुना होगा कि गर्मियों में मेवे नहीं खाने चाहिए। यहां तक कि गर्मियों के दौरान आपने अपने माता-पिता को कहते हुए सुना होगा कि बादाम (Almonds) और अखरोट (Walnuts) मत खाओ। पर मेरी मम्मी साल भर मेरे लिए अखरोट और बादाम जरूर खाने को देती हैं। वे इन्हें पोषक तत्वों का खजाना कहती हैं, और इन्हें खाने की विशेष प्रक्रिया भी सुझाती हैं। आइए जानते हैं क्या है गर्मियों के मौसम में सूखे मेवे (How to eat dry fruits in summer) खाने का तरीका।

सूखे मेवे और गर्मी का मौसम

ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है इसलिए इन्हें गर्मियों के मौसम में खाना सही नहीं है। सर्दियों में इन्हें शरीर को गर्म रखने के लिए खाया जाता है, लेकिन गर्मियों इनका सेवन आपकी बॉडी हीट (Body Heat) बढ़ा सकता है। इसलिए लोग इन्हें खाने से बचते हैं क्योंकि इसकी वजह से मुंहासे और रैशेज हो सकते हैं।

गुड फैट, प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी और फाइबर से भरपूर, ये पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। मगर फिर भी आपने लोगों को बादाम, काजू, खजूर, पिस्ता और अखरोट का सेवन सावधानी से करते सुना होगा। तो आखिर इसके पीछे क्या वजह है चलिये पता करते हैं।

पित्त प्रवृति के लोगों को गर्मियों में नहीं खाने चाहिए ड्राई फ्रूट्स

आयुर्वेद के अनुसार, हमारे शरीर में तीन प्रकार के दोष (Dosha) होते हैं – वात, पित्त और कफ। स्वस्थ शरीर के लिए इन तीनों दोषों का संतुलित होना आवश्यक है। जो लोग पित्त (Pitta) प्रकार के होते हैं, उनके शरीर का तापमान थोड़ा अधिक हो सकता है और उनके हाथ और पैर गर्म हो जाते हैं।

द कम्प्लीट बुक ऑफ आयुर्वेदिक होम रेमेडीज पुस्तक में वसंत लाड बताते हैं कि “अखरोट और बादाम शरीर में पित्त दोष को बढ़ाते हैं।”

तो क्या इसका मतलब है कि हमें गर्मियों में मेवे बिलकुल भी नहीं खाने चाहिए?

ड्राई फ्रूट्स (Dry fruits in Summer) के तासीर गर्म होती है, इसलिए हमें इनका गर्मियों में कम सेवन करना चाहिए। मगर इसका मतलब यह नहीं है कि हम इन्हें खाना छोड़ दें, क्योंकि यह कई आवश्यक पोषक तत्वों का भंडार हैं। वे प्रोटीन और गुड फैट में उच्च हैं। न्यूट्रिशन जर्नल (Nutrition Journal) के अनुसार एक दिन में लगभग पांच भीगे हुए बादाम या दिन में चार से पांच काजू खाने की सलाह दी जाती है। साथ ही, आपको इन्हें मॉडरेशन में खाना चाहिए।

dry fruits ke fayde
यहां जानिए गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स खाने का सही तरीका। चित्र : शटरस्टॉक

यहां है गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स खाने का सही तरीका

1 अखरोट (Walnuts in Summer)

अखरोट में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, कॉपर और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। साथ ही, गर्मियों में इन्हें रात भर भीगने के बाद ही खाना चाहिए।

2 अंजीर (Figs in Summer)

ऐसा माना जाता है कि अंजीर को केवल सर्दियों में ही खाया जा सकता है क्योंकि इनकी तासीर काफी गर्म होती है। केवल 2 अंजीर आपको गर्मी के मौसम में सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं।

3 बादाम (Almonds in Summer)

गर्मियों में शरीर की गर्मी से बचने के लिए सूखे मेवों को रात भर भिगोना एक अच्छा विचार है। बादाम बिना भिगोय खाने से शरीर में गर्मी पैदा हो सकती है, जिससे पिंपल, बवासीर जैसी अन्य स्थितियां भी हो सकती हैं। इसलिए इन्हें गर्मियों में भिगोकर खाएं और 4 – 5 बादाम पूरे सीन में पर्याप्त हैं।

4 किशमिश (Raisins in Summer)

किशमिश आपकी सेहत को काफी फायदा पहुंचाती है। यह भी शरीर को गर्मी पहुंचा सकती है। इसलिए गर्मियों में हमेशा रात भर भीगी हुई किशमिश का सेवन करें।

यह भी पढ़ें : काम के दौरान हेल्दी मंचिंग की आदत अपनाकर रहें एक्टिव और हैप्पी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।