अगर आप भी इन दिनों मुंह सूखने का अनुभव कर रहीं हैं, तो आपके काम आएंगी रसोई की ये सुपर रेमेडीज

Updated on: 25 April 2022, 15:20 pm IST

फटे होंठ, बार-बार मुंह का सूखना और पानी पीने पर भी प्यास न बुझना गर्मियों में होने वाली आम समस्याएं हैं। जानिए आप इनसे कैसे बच सकती हैं।

dehydration ke alawa aur bhi ho sakte hain dry mouth ke reason
डिहाइड्रेशन के अलावा और भी हो सकते हैं मुंह सूखने के कारण। चित्र: शटरस्टॉक

गर्मियों के मौसम में बार-बार प्यास लगना और मुंह सूखना (Dry Mouth) एक आम समस्या है। लेकिन यदि आपका मुंह कुछ ज्यादा ही सूखा हुआ महसूस होता है या मुंह में लार की कमी महसूस होती है। तो यह सिर्फ पानी की कमी की आम समस्या नहीं हैं। आपको इसके बारे में जागरूक होने की आवश्यकता है। इसके पीछे कई कारण कई हो सकते हैं और बहुत से घरेलू उपाय भी मौजूद हैं, जिनकी सहायता से आप मुंह सूख जाने की समस्या से निजात पा सकती हैं। यहां जानिए बार-बार मुंह सूखने के कारण और बचाव के उपाय (Dry mouth causes and home remedies)।

हालांकि यह कोई बीमारी नहीं है। चलिए कुछ घरेलू नुस्खे (Home remedies) जाने से पहले ड्राई माउथ (Dry Mouth) यानी मुंह सूख जाने की समस्या के बारे में विस्तार से समझ लेते हैं।

बहुत जरूरी है मुंह में लार का बनते रहना 

एनसीबीआई के अनुसार, मुंह सूखने की समस्या को ज़ेरोस्टोमिया (xerostomia) भी कहा जाता है, यह तब होती है जब हमारे मुंह में सलाइवा ग्लैंड (Saliva Glands) लार का उत्पादन काफी कम करती है। इसके कारण हमारा मुंह सूखने लगता है पर हमें काफी ज्यादा सूखापन महसूस होता है। इसके कई लक्षण भी हमें काफी जल्दी महसूस होने लगते हैं जिसमें सांसों की दुर्गंध, गला सूखना और फटे होंठ शामिल हैं।

यह भी पढ़ें – दिल की सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है एल्कोहल और कैफीन का कॉकटेल

विशेषज्ञों की मानें तो लार हमारी पाचन क्रिया के लिए एक अहम भूमिका निभाती है। बिना इसके हमारा पाचन संभव ही नहीं है। दरअसल जब हम भोजन को चबाते हैं, तो लार हमारे भोजन को गीला करने और उसे तोड़ने में मदद करती है।

इसके अलावा हमारे मुंह में लार का पर्याप्त होना हमें कई ओरल डिजीज (oral disease) से भी बचा सकती है जिसमें मसूड़ों की सड़न सबसे आगे है। जैसा हमने आपको पहले बताया ड्राई माउथ अपने आप में एक गंभीर चिकित्सा स्थिति नहीं है। हालांकि, यह कभी-कभी किसी अन्य अंतर्निहित स्थिति का लक्षण होता है जिसके लिए उपचार की आवश्यकता होती है। इससे दांतों की सड़न और मुंह के छाले जैसी जटिलताएं भी हो सकती हैं।

जानिए किन कारणों से हो सकता है ड्राई माउथ (Cause of Dry Mouth)

1. दवाइयों के दुष्प्रभाव (Side effects of medication)

यदि आपको कोई ऐसी बीमारी है जिसका इलाज चल रहा है तो उसके दवाइयों के दुष्प्रभाव से भी आपके मुंह में लार का उत्पादन कम हो सकता है। ज्यादातर दिन दवाइयों के दुष्प्रभाव में लार की कमी देखने को मिलती है उसमें अवसाद, हाई ब्लड प्रेशर, अस्थमा और कैंसर की दवाइयां शामिल है।

BP jesi problems me bhi dry mouth ho sakta hai
अपने आहार के साथ इसे कंट्रोल करें। चित्र : शटरस्टॉक

हालांकि किसी भी दवाई का साइड इफेक्ट महसूस होने पर आपको दवाई बंद करने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है। पर अपने डॉक्टर से मुंह सूखने की समस्या के बारे में बताना बेहतर विकल्प होगा।

2. डिहाइड्रेशन (Dehydration)

मौसम चाहे गर्मियों का हो या सर्दियों का डिहाइड्रेशन किसी भी मौसम में हो सकता है। और यह तब होता है जब आपका शरीर अपना तरल पदार्थ को देता है। हालांकि इसके अलावा यह कई शारीरिक समस्याएं जैसे उल्टी दस्त बहुत ज्यादा पसीना आना और खून की कमी के कारण भी हो सकता है। जब हम डिहाइड्रेटेड होते हैं तो हमारा मुंह सूखता है। इस अवस्था में सबसे पहले अपने पानी की जरूरत को पूरा करना सबसे अहम है।

3. एंग्जाइटी और स्ट्रेस (Stress and Anxiety)

आपका ज्यादा तनाव लेना भी आपके ड्राई माउथ का कारण बन सकता है। दरअसल एनसीबीआई पर मौजूद जानकारी बताती है कि जब आप तनावग्रस्त या चिंतित होती हैं, आपका शरीर अधिक कोर्टिसोल, “तनाव हार्मोन” बनाता है। जब आपकी लार में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है, तो यह आपके सलाइवा के स्ट्रक्चर को बदलने लगता है, जिसके परिणामस्वरूप मुंह में सूखापन आ जाता है

4. एजिंग (Aging)

यदि आपकी उम्र ज्यादा है तो आपके मुंह सूखने की समस्या उम्र के कारण भी हो सकती है। दरअसल बढ़ती उम्र के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधी समस्या सबसे आम हैं। कुछ दवाओं और आपके द्वारा ली जाने वाली दवाओं को संसाधित करने में आपका शरीर कितनी अच्छी तरह सक्षम है, भी मुंह सूखने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।

5. धूम्रपान की आदत (Smoking Habit)

धूम्रपान करना सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। यह आप के फेफड़ों के साथ-साथ आपके मुंह में लार की कमी भी कर सकता है। यदि आप लंबे वक्त से स्मोकिंग करती आ रही हैं और आपको अब मुंह में लार की कमी महसूस होने लगी है तो वक्त आ गया है कि आप स्मोकिंग क्विट कर दें। दरअसल तंबाकू और धूम्रपान करने से लार का उत्पादन कम हो सकता है। मेथेम्फेटामाइन का उपयोग करने से मुंह बहुत शुष्क हो सकता है।

जानिए क्या हैं ड्राई माउथ के लक्षण (Symptoms of Dry Mouth)

1.आपके मुंह में जलन
2.फटे होंठ
3.मुंह के छाले
4.सूखी जीभ
5. सूखा गला
6.निगलने, चबाने या में कठिनाई
7.बदबूदार सांस

यहां हैं वे प्राकृतिक नुस्खे जो आपकी मदद कर सकते हैं

1.अदरक का सेवन (Ginger)

एनसीबीआई पर मौजूद साल 2015 का एक अध्ययन इस बात का दावा करता है कि अदरक आपके लार का उत्पादन बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अदरक एक प्रसिद्ध हर्बल सियालगॉग है। इसका मतलब है कि यह लार उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है, जब आपके मुंह में लार का उत्पादन ज्यादा होगा तो मुंह सूखने की समस्या अपने आप कम हो जाएगी।

2.एलोवेरा (Aloe vera)

इसे त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ड्राई माउथ की समस्या में भी एलोवेरा आपकी काफी सहायता कर सकता है। आयुर्वेद में बरसों से एलोवेरा का इलाज मुंह के छालों को ठीक करने के लिए किया जाता है।

aloe vera apki sehat ke liye kamal kar sakta hai
ऐलोवेरा आपकी सेहत के लिए कमाल कर सकता है। चित्र:शटरस्टॉक

कई ऐसे आयुर्वेदिक एलोवेरा के सिरप मौजूद है जिनका सेवन करना काफी आसान है। यदि आपके पास एलोवेरा का पेड़ है तो आप इसकी जल को निकालकर सुबह कुल्ला करते समय इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

3. होलिहॉक (Hollyhock)

यह एक प्रकार का फूल का पेड़ है जिसकी फूल के साथ-साथ पत्तियों तक में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। होलिहॉक में एलोवेरा के जितना ही मॉइस्चराइजिंग एजेंट पाए जाते हैं। Sage Journal पर मौजूद 2015 के एक अध्ययन से पता चला है कि होलिहोक सिल्वेस्ट्रिस की मदद से मुंह सूखने की समस्या में मदद कर सकता है।

इन घरेलू उपाय के अलावा यह टिप्स भी आएंगी आपके बहुत काम

1. अपने शरीर को हमेशा हाइड्रेटेड रखें।
2. किसी भी दवाई के दुष्प्रभाव महसूस होने पर जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
3. एक स्वास्थ्य जीवन शैली का पालन करें जिसमें ऐसी आदत शामिल ना हो जो आपको डिहाइड्रेट करें, स्मोकिंग, शराब का सेवन, कैफ़ीन का ज्यादा सेवन, ज्यादा शुगर का सेवन करना।
4.अपनी ओरल हेल्थ का ध्यान रखें और वक्त वक्त पर डेंटिस्ट से संपर्क करें
5.कभी कभार मुंह सूखने की समस्या में शुगर फ्री च्युइंगम आपकी मदद करेगा। क्योंकि इसमें xylitol होता है, जो लार के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें – World Health Day : एक नई जान के साथ, पुराने रुटीन में लौट रहीं हैं, तो इन टिप्स के साथ आसान बनाएं बैक टू नॉर्मल

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।