मम्मी की रसोई के मसाले भी हो सकते हैं वेट लॉस में मददगार, जानिए ये कैसे काम करते हैं

पेट की चर्बी जितनी आसानी से बढ़ जाती है, उसे घटाने में उतनी ही मशक्कत का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी खुद को स्लिम और एक्टिव रखना चाहती हैं। तो ये हर्ब्सआपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं।
kitchen spices for weight loss
किचन में मौजूद मसाले वेटलॉस में सहायक होते हैं। चित्र : शटरस्टॉक
ज्योति सोही Published: 31 Jul 2023, 07:00 pm IST
  • 142

अनुचित खान पान और खराब जीवनशैली के चलते यूं तो हम कई समस्याओं का सामना करते हैं। मगर वो समस्या जो दिनों दिन लोगों में आम हो रही हैं। वो है वज़न का बढ़ना। पेट की चर्बी जितनी आसानी से बढ़ जाती है, उसे घटाने में उतनी ही मशक्कत का सामना करना पड़ता है। लोग इसके लिए यूं तो कई प्रकार की एक्सरसाइज, योग और डाइटस का सहारा लेते हैं। अगर आप भी खुद को स्लिम और एक्टिव रखना चाहती हैं। तो आपकी वेटलॉस जर्नी में ये हर्ब्स (herbs for weight loss) आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं।

जानते है कि वो कौन से मसाले हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते है।

1. दालचीनी

इस बारे में योग व प्राकृतिक चिकित्सक अनिल बंसल का कहना है कि दालचीनी स्वस्थ्य के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। इसकी महक और स्वाद खाने और चाय के स्वाद को बढ़ाने में मदद करती है। इसमें विटामिन, जिंक, फास्फोरस और आयरन पाया जाता है। दालचीनी को पानी में उबालकर पीने से न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल और ब्लडप्रेशर की समस्या से छुटकारा मिलता है बल्कि वेटलॉस भी होने लगता है।

बढ़ रहे मोटापे को कम करने के लिए रात को सोने से 1 घण्टा पहले दालचीनी को एक गिलास पानी में उबालें और जब पानी आधा रह जाए, तो उसे पी लें। इससे शरीर को एंटीऑक्सीडेंटस की प्राप्ति होती है। साथ ही आपका शरीर मौसमी बीमारियों से भी दूर रहता है। नियमित तौर पर इस रेमिडी को फॉलो करने से आपका शरीर हेल्दी और मज़बूत बनने लगता है।

Cinnamon weight loss mei faydemand
पोषक तत्वों से भरपूर दालचीनी समग्र सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। चित्र शटरस्टॉक।

2. त्रिफला

जड़ी बूटियों में प्रमुख त्रिफला का सेवन करने से शरीर कई प्रकार के रोगों से मुक्त रहता है। इसे आप चूरन, रस और काढ़े के तौर पर ले सकते हैं। पंच रसों से भरपूर इस औषधी की मदद से पाचनतंत्र से जुड़ी समस्याओं से लेकर एंजाइटी तक आसानी से भर जाते हैं। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और शरीर डिटॉक्स हो जाता है। जरनल ऑफ फार्मेसी एंड फार्मास्यूटिकल साइंसेज के अनुसार त्रिफला एक ऐसा पौष्टिक आहार है, जिसकी मदद से पेट, स्मॉल इंटेस्टाइन और बिग इंटेस्टाइन को विषाक्त पदार्थों से मुक्त रखा जा सकता है।

त्रिफला के चूरन को गुनगने पानी में मिलाकर पी सकती है। इसके अलावा आप चाहें, तो इसका काढ़ा भी बना सकती है। इस चूरन का सेवन आपके शरीर में जमा अतिरिक्त फैट्स को कम कर देता है। इसके अलावा आप इसके पाउडर को शहद और दालचीनी में मिलाकर भी पी सकती हैं। इसको नियमित तौर पर लेने से आप स्ट्रेस और एंजाइटी सक भी दूर रहते हैं।

3. मेथीदाना

एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर मेथीदाना हमारे शरीर को कई प्रकार से लाभ पहुंचाता है। अपने शरीर को जिद्दी फैट्स से मुक्त रखने के लिए मेथीदाना को ओवर नाइट सोक करने के अलावा पाउडर के तौर पर भी खाया जा सकता है।

खुद को मोटापे से दूर रखने के लिए 1 गिलास पानी में 1/2 चम्मच मेथीदाना, काली मिर्च, हल्दी और छोटी व मोटी इलायची मिलाकर एक काढ़ा बना लें। जब पानी आधा रह जाए, तो उसे पी लें। इसे आप सुबह खाली पेट पी सकती है। इसके अलावा भीगा हुआ मेथीदाना, अजवाइन और काली नमक मिलाकर खा लें और फिर गुनगुना पानी पी लें। इससे भी आप मोटापे की समस्या से दूर रहते हैं।

Methi dana ke fayde
मेथीदाना की मदद से आप भी मोटापे से मुक्ति पा सकते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक

4. इमली

किसी भी फूड में खट्टास एड करने के लिए इमली का नाम सबसे पहले जुबां पर आता है। विटामिन, पोटेशियम और आयरन से भरपूर इमली पाचनतंत्र को दुरूस्त बनाए रखने के अलावा ब्लड को प्यूरीफाई करने में भी मदद करती है। इसमें पाया जाने वाला हाइड्रोसिट्रिक तत्व शरीर को वेटगेन से बचाता है। दरअसल, इमली बार बार होने वाली क्रेविंग की समस्या से हमें बचाती है।

आधा कटोरी इमजी को 2 गिलास पानी में भिगोकर रख दें। ओवरनाइट सोक करने के बाद आप इमली को छानकर इसके रस को पी लें। इसमें शहद और काला नमक भी मिला सकती हैं। इससे डाइजेशन में सुधार होने लगता है। साथ ही वज़न भी घटता है। आप चाहें, तो इमली को कच्ची इमली और इमली की चटनी का भी सेवन कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें- चीट मील के लिए इन 6 तरीकों से अपना फेवरिट पिज्जा बनाएं हेल्दी ओर टेस्टी

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 142
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख