लॉग इन

गेहूं का आटा भी ला सकता है त्वचा में फ्रेशनेस और निखार, इन 4 तरीकों से कर सकती हैं इस्तेमाल

अगर अत्यधिक कामों के चलते पार्लर नहीं जा पाई है, तो इन आसान नुस्खों से घर पर ही चेहरे पर पार्लर जैसा ग्लो ला सकती हैं। जानते हैं आटे से कैसे करें फेस पैक तैयार और उससे चेहरे को मिलेंगे क्या फायदे।
जानिए आपकी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है गेहूं का आटा । चित्र- अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 22 Sep 2023, 02:39 pm IST
ऐप खोलें

अक्सर छोटे बच्चों के माथे पर दिखने वाले बालों को रिमूव करने के लिए चुटकी भर हल्दी को आटे में मिलाकर लोई बनाई जाती है। उसे फिर चेहरे पर गोल गोल घुमा दिया जाता है, जिससे अनचाहे बालों को आसानी से निकाला जाता है। जी हां रोटी के इस्तेमाल होने वाला आटा (Wheat flour) एक ऐसा पावरफुल ब्यूटी एजेंट है, जो चेहरे की कई समस्याओं को आसानी से दूर कर देता है। अगर आप शादी या किसी त्योहार से पहले अत्यधिक कामों के चलते पार्लर नहीं जा पाई है, तो इन आसान नुस्खों से घर पर ही चेहरे पर पार्लर जैसा ग्लो ला सकती हैं। जानते हैं आटे से कैसे करें फेस पैक तैयार (tips to apply wheat flour) और उससे चेहरे को मिलेंगे क्या फायदे।

जानिए आपकी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है गेहूं का आटा (Benefits of wheat flour face pack)

1. इलास्टिसिटी बरकरार रहती है

रोटी और परांठों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले आटे (Wheat flour) में विटामिन्स और मिनलरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें पाई जाने वाली विटामिन ई और जिंक की प्रचुर मात्रा रिंकल्स की समस्या को दूर करके इलास्टिसिटी बरकरार रखती है। इससे स्किन फ्रेश और आकर्षित दिखने लगती है।

जानते हैं वो आसान उपाय, जिन्हें अपनाकर स्किन की इलास्टिसिटी (how to improve skin elasticity) को बरकरार रखा जा सकता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

2. डेड स्किन सेल्स को हटाए

चेहरे पर आटे (Wheat flour for skin) को कुछ देर मलने से त्वचा में मौजूद डेड स्किन सेल्स की समसया हल हो जाती हैं। जो स्किन पर पिंपल्स का कारण साबित होते हैं। सर्कुलर मोशन में आटे को चेहरे पर लगाने से त्वचा की खोई रंगत वापिस लैट आती है।

3. यूवी रेज़ का प्रभाव करे कम

आटे (Wheat flour) में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंटस हार्मफुल यूवी रेज़ से स्किन का बचाव करते हैं। धूप के संपर्क में आने से स्किन में बनने वाले मेलानिन के प्रोडक्शन को प्रतिबंधित करके स्किन में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाता है। जो त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है।

अलग-अलग जरूरतों के लिए इस तरह करें गेहूं के आटे का इस्तेमाल (wheat flour for skin)

1. अतिरिक्त ऑयल की समस्या के लिए

चेहरे पर दिखने वाले एक्स्ट्रा ऑयल को कम करने के लिए 4 चम्मच गेंहू के आटे (Wheat flour) में 1 चम्मच शहद, दो चम्मच दूध और गुलाब जल को मिलाएं। अब इस मिश्रण से चेहरे पर कुछ देर मसाज करें और फिर सूखने के लिए छोड़ दें। 10 से 15 मिनट के बाद चेहरे को साधारण पानी से धो लें। इस लेप को आप रोज़ाना चेहरे पर लगा सकती हैं। इससे चेहरे का निखार बढ़ने लगता है और स्किन की नेचुरल नमी बरकरार रहती है।

आटे का फेस पैक आपकी स्किन को नेचुरल ग्लो देते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक

2. दाग धब्बे दूर करने के लिए

चेहरे पर दिखने वाले डार्क स्पॉटस खूबसूरती को कम करने लगते हैं। एक्ने या पिगमेंटेशन से चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों के लिए भी गेंहू के आटे को चेहरे पर अवश्य लगाएं। इसके लिए 2 चम्मच आटे (Wheat flour) में 2 चम्मच मलाई और चुटकी भर हल्दी का मिलाएं। करक्यूमिन तत्व से भरपूर हल्दी चेहरे पर दिखने वाले डार्क स्पॉटस को कम करता है। इस लेप को चेहरे पर 20 से 25 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर चेहरा धो लें।

3. टैनिंग कम करने के लिए

आटे (Wheat flour) में दूध और ऑरेंज पील पाउडर को मिलाकर चेहरे पर लगाने से टैनिंग कम होने लगती हैं। इसके लिए एक कप पानी में रोज पेट्लस और ऑरेंज पील पाउडर को डालकर उबालें। पानी का रंग बदलने के साथ गैस बंद करके पानी को ठंडा करें और उसे आवश्यकतानुसार आटे में मिलाएं। एक थिक पेस्ट तैयार होने के बाद उसमें शहद व दूध एड करे। अब नाक और होठों के आसपास लगाएं। इसके अलावा टैनिंग दूर करने के लिए गर्दन् और बाजूओं पर भी लगाएं। 10 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धोएं। इसके बाद स्किन को माइश्चराइज़ रखने के लिए माइश्चराइज़र अप्लाई करें।

4. डलनेस कम करने के लिए

धूप, गर्मी और पॉल्यूशन के कारण स्किन पूरी तरह से झुलस जाती है। ऐसे में त्वचा का ख्याल रखने के लिए 2 चम्मच आटे (Wheat flour) में 1 चम्मच एलोवेरा जेल और बादाम का तेल मिलाएं। अब इससे चेहरे पर मसाज करें। एलोवेरा में मौजूद सूदिंग इफेक्ट त्वचा की खोई चमक को वापिस लौटाता है। साथ ही त्वचा को ठण्डक प्रदान करता है। डलनेस को दूर करने के लिए इसे सप्ताह में 2 से 3 बार अवश्य प्रयोग करें।

ये भी पढ़ें- स्किन के लिए सुपर इफेक्टिव रेमेडी है कच्चा दूध, इन 4 तरीकों से कच्चे दूध के साथ बढ़ाएं स्किन का ग्लो

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख