मेरी मम्मी के पास हैं विंटर सुपरफूड हरे चने की ढेरों रेसिपीज और शोध बता रहे हैं इसे बेमिसाल फायदे

यदि आप विंटर सुपरफूड हरे चने के फायदों से परिचित नहीं हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कि यह सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है।

green peas benefits.
एनर्जी और इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करे. चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Updated on: 24 January 2023, 21:13 pm IST
  • 123
इस खबर को सुनें

काला चना लगभग सभी को काफी पसंद होता है। तो जान लें कि हरा चना स्वाद से लेकर पोषक तत्वों तक किसी भी मायने में काले चने से कम नहीं है। हरा चना आमतौर पर सर्दियों में आसानी से उपलब्ध होता है। ऐसे में सर्दियों के इस मौसम में इसकी मदद से आप विभिन्न प्रकार के हेल्दी व्यंजनों को बना सकती हैं। जैसे कि इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा सब्जी बनाने में किया जाता है, इसके साथ ही आप इसे पुलाव बनाने में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं हरे चने को स्नेक्स के तौर पर रोस्ट कर के लेना एक लाजवाब आईडिया हो सकता है।

प्रोटीन फाइबर विटामिन और मिनरल जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर हरे चने में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। इसके साथ ही इसमें नेचुरल शुगर भी मौजूद होता है। इसलिए हरे चने को विंटर सुपरफूड के नाम से भी जाना जाता है। तो यदि आज तक आप इसके फायदों से परिचित नहीं थीं तो इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि यह सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है।

यहां जाने हरा चना खाने के कुछ लाजवाब फायदे

1. वेट लॉस में मददगार है हरे चने का सेवन

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार हरे चने में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। जो आपको लंबे समय तक संतुष्ट रहने में मदद करता है। वहीं बार बार भूख लगने की समस्या को नियंत्रित रखता है। क्योंकि फाइबर से युक्त खाद्य पदार्थों को डाइजेस्ट होने में समय लगता है और आप ओवरईटिंग नहीं करती। हरे चने में मौजूद फाइबर और प्रोटीन की मात्रा वेट मैनेजमेंट में आपकी मदद कर सकता है।

weight management
एक हेल्दी वेट मेन्टेन करना है जरुरी। चित्र शटरस्टॉक।

2. दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है

रिसर्च गेट द्वारा हरे चने को लेकर प्रकाशित एक डेटा के अनुसार इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। यह पोषक तत्व दिल की सेहत को बनाए रखने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को सामान्य रहने में मदद करते हैं। साथ ही इसका सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित रहने में मदद करता है।

3. हेल्दी हेयर ग्रोथ को प्रमोट करता है हरा चना

शरीर में प्रोटीन की कमी बाल झड़ने से लेकर बालों के रूखे और बेजान पड़ने का कारण हो सकती है। ऐसे में प्रोटीन से युक्त हरे चने का सेवन आपकी मदद कर सकता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता हैं, जो बालों की सेहत के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व के रूप में जाना जाता हैं। वहीं यह स्कैल्प की सेहत को बनाये रखता है और हेल्दी हेयर ग्रोथ को बूस्ट करता है।

यह भी पढ़ें : दालचीनी से लेकर लैवेंडर तक, जानिए कैसे करना है स्किन केयर में हर्ब्स का इस्तेमाल

4. एनर्जी और इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करे

शरीर में आयरन की पर्याप्त मात्रा ऑक्सिजन को लंग्स से लेकर शरीर के सभी हिस्सों तक पहुंचने में मदद करती है। हरे चने में मौजूद आयरन शरीर को पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करते हैं। इसके साथ ही इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाने में मदद करते हैं। ऐसे में शरीर को विभिन्न प्रकार की परेशानियों से लड़ने में आसानी होती है। परंतु ध्यान रहे कि आयरन को प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के माध्यम से ही ग्रहण करने की कोशिश करें। क्योंकि अनहेल्दी तरीके से आयरन लेने से शरीर को नुकसान भी पहुंचते हैं।

Immunity booster ka kaam karta hai chick peas
इम्युनिटी बूस्टर का काम करता है हरा चना। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. मूड बूस्ट करने में मदद करता है हरा चना

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार हरे चने में फोलेट और विटामिन B6 की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। ऐसे में इसका सेवन आपके मूड को फ्लिप्ड करने में मदद करता है। साथ ही साथ एंग्जाइटी और डिप्रेशन की संभावना को भी कम कर देता है।

यह भी पढ़ें :  ये हरियाला डोसा डायनिंग टेबल पर ले आएगा बहार, नोट करें मूंग दाल डोसा की ईजी रेसिपी

  • 123
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें