फेस्टिवल सीजन में मेरी मम्मी का पसंदीदा मसाला है काली मिर्च, क्या आप जानते हैं इसके फायदे

पूड़ी-छोले हों, आलू की रसेदार सब्जी या फास्टिंग के बाद का भारी भोजन, मेरी मम्मी उसमें काली मिर्च डालना नहीं भूलतीं। मैं बताती हूं इसका वैज्ञानिक कारण।
जानिए काली मिर्च के फायदें। चित्र: शटरस्टॉक
अदिति तिवारी Published on: 13 October 2021, 08:00 am IST
ऐप खोलें

भारतीय रसोई में काली मिर्च का उपयोग सदियों से व्यंजनों में किया जा रह हैं। इसके विभिन्न पोषक तत्वों के कारण यह कई रोगों के इलाज में उपयोग की जाती रही है। मेरी मम्मी का तो यह पसंदीदा मसाला है। सिर्फ उपवास के खाने में ही नहीं, बल्कि उसके बाद बनने वाले गरिष्ठ भोजन में भी वे काली मिर्च डालना नहीं भूलतीं। आयुर्वेद के अनुसार यह वात और कफ दोनों को नष्ट करने में कारगर है। यह आपकी इम्युनिटी बढ़ाने के साथ आपके खाने का स्वाद भी बढ़ा सकती है। आइए जानते हैं इस जादुई मसाले के स्वास्थ्य लाभ। 

काली मिर्च के बारे में क्या कहता है विज्ञान?

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन (एनसीबीआई) के अनुसार काली मिर्च शरीर में पोषक तत्वों के अब्सॉर्प्शन को बढ़ाती है। यह कैल्शियम (calcium) और सेलेनियम (selenium) जैसे आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ा सकती है। गट हेल्थ में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देती है, जो इम्युनिटी भी बढ़ाते हैं। साथ ही, अपने एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) गुणों के कारण दर्द से राहत दिला सकती है। 

काली मिर्च का सेवन आपको रखेगा स्वस्थ। चित्र: शटरस्टॉक

यहां जानिए काली मिर्च में मौजूद पोषक तत्व 

काली मिर्च के पोषक तत्व उसे एक औषधीय गुण प्रदान करते हैं। गले की खराश से लेकर सर्दी-जुकाम, सूजन, दर्द, आदि जैसी परेशानियों को दूर कर सकती हैं काली मिर्च। इसका अलग-अलग तरीके से सेवन करने से आप स्वस्थ रह सकते हैं। 

इसमें पैपरीन (papperine) नामक तत्व पाया जाता है। जो औषधीय गुणों से भरपूर है। इसमें आयरन (iron), पोटैशियम (potassium), मैग्नीशियम (magnesium), मैंग्नीज (manganese), जिंक (zinc), क्रोमियम (chromium), विटामिन ए (vitamin A) और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं।

अपने आहार में काली मिर्च शामिल करने के फायदे  

1. दर्द और सूजन से राहत देती है  

कभी-कभी कठिन व्रत या भारी भोजन आपके शरीर में दर्द और सुस्ती पैदा कर सकता हैं। इससे बचने के लिए आपको काली मिर्च का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद पैपरीन (papperine) के एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) गुण आपके शरीर में सूजन को कम करता हैं और दर्द की समस्या से बचाता हैं। 

2. ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद 

काली मिर्च आपके ओरल हेल्थ के लिए बहुत जरूरी हैं। पैपरीन (papperine) आपके मसूड़े की सूजन को कम करता हैं। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण मुंह में बदबू और बैक्टीरिया का जमाव नहीं होने देते हैं।

आपको मुंह की बदबू से बचाता हैं काली मिर्च। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. कब्ज की परेशानी से बचाती है

लो कार्ब डाइट के कारण आपको कब्ज (constipation) की परेशानी हो सकती हैं। काली मिर्च का सेवन आपके गट में हेल्दी बैक्टीरीया को बनाए रखता हैं जिससे पाचन स्वस्थ रहता हैं। यह कब्ज और अन्य पेट संबंधी बीमारियों से बचने में मदद करता हैं। 

4. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखती है

त्योहारों के दौरान काफी ऑयली और फैटी फूड का सेवन किया जाता हैं। इससे आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता हैं। यह हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ाता हैं। लेकिन काली मिर्च खाने से एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल सहित रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

तो लेडीज, काली मिर्च के पोषक तत्व और फायदे जानने के बाद इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं और इसके लाभ लें। 

यह भी पढ़ें: महिलाओं के लिए फायदेमंद है सूखे नारियल का सेवन, मेरी मम्मी बताती हैं इसके कारण

लेखक के बारे में
अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story