सेहत की 5 समस्याओं से राहत दिलाती है अदरक वाली चाय, विशेषज्ञ भी करते हैं समर्थन

Updated on: 30 June 2022, 21:25 pm IST

मुझे जब भी सिर दर्द होता है मेरी मम्मी मुझे अदरक वाली चाय बनाकर देती हैं और मानसून में तो ये उनका पसंदीदा पेय है।

यहां हैं अदरक वाली चाय के 5 स्वास्थ्य लाभ। चित्र : शटरकॉक

कड़कती सर्दियों से लेकर गर्मियों की सुबह तक अदरक की चाय की चुस्की लेना भारत में ज्यादातर सभी घरों में पसंद किया जाता है। जब बरसात का मौसम आता है तो वो लोग भी अदरक वाली चाय पीना पसंद करते हैं, जो कभी चाय नहीं पीते। यकीनन अदरक वाली चाय मानसून की कई समस्याओं से राहत दिला सकती है। मेरी मम्मी कहती हैं कि बरसात के मौसम में अदरक वाली चाय न केवल आपको सर्दी-खांसी की समस्या से बचाती है, बल्कि और भी कई स्वास्थ्य लाभ देती है। आइए जानते हैं क्या वाकई अदरक वाली चाय (Ginger tea benefits) इतनी फायदेमंद है?

अदरक एक प्राचीन भारतीय मसाला है, जो लंबे समय से खांसी-जुखाम और कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसके अलावा यह आपके शरीर में ताजगी बनाए रखने के लिए भी काफी लाभदायक है।

अदरक वाली चाय के बारे में क्या है विशेषज्ञों की राय

1. वजन कम करती है अदरक वाली चाय

अदरक की चाय वजन कम करने के लिए भी लाभदायक मानी जाती है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के 2018 की रिसर्च के अनुसार अदरक हमारी बॉडी के एक्स्ट्रा वेट को कम करने में मदद करती है। क्योंकि यह आपकी भूख कंट्रोल करके आपके शरीर में गर्मी बढ़ाने में मदद करती है। अगर आप अदरक की चाय को अपनी डाइट में शामिल करती है, तो यह जल्दी वजन घटाने के साथ वजन कंट्रोल करने में भी मदद करती है।

अगर आपको पाचन संबंधी समस्‍याएं हैं तो तुलसी पर भरोसा करें। चित्र- शटरस्टॉक।
पाचन शक्ति में सहायक
है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. बेहतर होता है पाचन

अदरक एक नेचुरल एंटी-ऑक्साइडेंट की तरह काम करती है। जो पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने में मददगार है। इसके एंटी-माइक्रोबियल तत्व बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। साथ ही शरीर के लिए एंटीसेप्टिक का काम भी करते हैं।

3. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करती है

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त हैं तो आपको अपनी डाइट में अदरक की चाय शामिल करनी चाहिए। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की 2017 की रिपोर्ट के अनुसार जो लोग प्रतिदिन अदरक की चाय का सेवन करते हैं, उनमें हाइपरटेंशन का खतरा कम रहता है। साथ ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए अदरक की चाय सबसे अच्छा पेय है।

4. ब्लड सर्कुलेशन ठीक करे

अदरक की चाय के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक होता है। क्योंकि इसमें क्रोमियम, मैग्नीशियम और जिंक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो ब्लड ब्लड फ्लो को इंप्रूव करने में मदद करते है। जिससे आपका पूरा ब्लड सर्कुलेशन स्वस्थ रहता है।

neebu pani se sirdard
सिर दर्द और माइग्रेन में लाभदायक। चित्र: शटरस्टॉक

5. सिर दर्द और माइग्रेन में लाभदायक

न्यूट्रिशन जर्नल की 2014 की रिपोर्ट के अनुसार अदरक दर्द से राहत देने में लाभदायक है। इसलिए सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या से ग्रस्त रहने वालों को अदरक की चाय अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए।

इस तरह बनाएं अदरक की फायदेमंद चाय

सामग्री (2 कप चाय के लिए)

दूध – ½ कप
पानी – 1½ कप
कुटी हुई इलायची – 1-2
शक्कर – 2 छोटे चम्मच
चाय पत्ती – 1½ चम्मच
पीसा हुआ अदरक – 1 छोटे चम्मच

अदरक की चाय की विधि

  1. एक चायदान में पानी और चाय पत्ती डालकर उबाले
  2. अब इसमें कुटी हुई इलायची और शक्कर डालें
  3. चाय में अदरक डालकर अच्छे से उबालें
  4. आखिर में दूध डालकर थोड़ी देर पकने दे
  5. चाय का रंग गाढ़ा होते पर आंच बन्द करके इसे छान लें
  6. अब दो कप में डालकर गरमागरम सर्व करें।

अगर आप हेल्थ कॉन्शियस हैं, तो चाय में शक्कर और दूध से परहेज भी कर सकती हैं।

ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।