बालों की ये 4 समस्याएं बताती हैं आपके आंतरिक स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ, यहां जानिए कैसे

Published on: 10 May 2022, 16:21 pm IST

प्रदूषण, केमिकल्स का इस्तेमाल और तरह के हानिकारक ट्रीटमेंट ही नहीं शरीर में विटामिन और मिनिरल्स समेत पोषण की कमी अनहेल्दी बालों की वजह बन सकती है।

hair fall ke bahut sare reasons ho sakte hain
हेयर फॉल के बहुत सारे कारण हो सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

मां अक्सर कहतीं थीं कि बालों के झड़ने (Hair fall) और रूसी (Dandruff) जैसी समस्याएं अक्सर शरीर में मौजूद किसी अन्य दिक्कत की ओर संकेत करती हैं। समझदार होने पर समझ आया कि मां बिलकुल ठीक कहती थीं। हम जानते हैं कि त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में हमारी इंटेस्टाइन और पूरी बॉडी की इनर हेल्थ दिखाई देती है। बालों से जुड़ी समस्याएं (Hair problems) वास्तव में एक गंभीर आंतरिक स्वास्थ्य समस्या (causes of poor hair health) की ओर संकेत कर रही हैं। इसलिए, अपने बालों के झड़ने, रूसी और रूखे बालों को इग्नोर करना ठीक नहीं है।

आपके बालों की समस्याओं और कंप्लीट हेल्थ के बीच की कड़ी को समझने के लिए, हेल्थ शॉट्स ने हेयर एक्सपर्ट और शिक्षा निदेशक, एनरिक ब्यूटी आशा हरिहरन से बात की।

हरिहरन कहती हैं, “बालों का स्वास्थ्य अक्सर हमारे शरीर के अंदर क्या चल रहा है, यह दर्शाता है। इसलिए, उचित पोषण, कमियों (deficiency) और हार्मोनल असंतुलन (imbalance) का समय पर इलाज होना बेहद ज़रूरी है। बाल मुख्य रूप से केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं जबकि ओमेगा बालों को चमक प्रदान करता है। इन पोषक तत्वों से भरपूर भोजन को अपनी डाइट का हिस्सा बना कर आप उन्हें खूबसूरत बना सकती हैं।”

अपने बालों से सारी समस्याओं को दूर रखने के लिए, बालों की देखभाल के लिए यहां कुछ विशेषज्ञ सुझाव दिए गए हैं:

स्वस्थ और साफ बालों के लिए, विशेष रूप से आपके बालों के अनुकूल एक सौम्य शैम्पू का उपयोग करना आवश्यक है। बालों की सुरक्षा के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल करें। लीव-इन कंडीशनर सिर्फ सर्दियों में ही नहीं, बल्कि गर्मियों में भी जरूरी होते हैं।

हरिहरन का सुझाव है कि लंबे समय तक धूप में रहना आपके बालों को नुकसान पहुंचाता है और उन्हें कमज़ोर बनाता है। इसलिए यहां सबसे महत्वपूर्ण काम है अपने बालों की अच्छे से सफाई करना।

baalon men brush kaa istemaal na karenअपने रेगुलर शैम्पू वॉश से, स्कैल्प के स्वास्थ्य को बनाए रखें। यह मजबूत बालों के विकास को सुनिश्चित करेगा, यह आपके बालों को बढ़ने और चमकने का एक तरीका है

इसके अतिरिक्त, नारियल तेल, आर्गन ऑयल और एलोवेरा जैसी चीज़ों/उत्पादों का उपयोग करें, जो आपके बालों को हाइड्रेट करने और उनकी सुरक्षा करने में सहायता के रूप में काम करते हैं। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उपयुक्त बाल उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं, अपने बालों के प्रकार और उनकी चिंताओं को जानना महत्वपूर्ण है।

अनमैनेजेबल बालों के लिए, फ़्यूज़ियो डोज़, आर्गन हेयर स्पा, हेयर बॉन्ड उपचार, और कई घरेलू उपचार जैसी चीज़े और उपचार हैं जो तुरंत परिणाम प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

चलिए जानें क्या है बालों की समस्या और उनका क्या अर्थ:

1. पतझड़ में पत्तों की तरह झड़ रहे हैं सिर से बाल

नहाते समय नाली के जाल पर चिपके आपके बालों को देखकर हैरान हैं? हालांकि स्वस्थ बालों का धोने के बाद झड़ना सामान्य है, पर बालों का अत्यधिक झड़ना किसी अधिक गंभीर स्थिति का संकेत दे सकता है। आयरन और बायोटिन की कमी या हार्मोनल दिक्कतों के कारण हो सकता है। अत्यधिक धोने, हार्श प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने या हीट टूल्स के ज़्यादा इस्तेमाल से भी बालों का झड़ना बढ़ सकता है।

2. आपके बाल दोमुंहे और पतले हैं

आपके शरीर में विटामिन ए की कमी बालों के झड़ने का मुख्य कारण है। विटामिन ए से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन करके रूखे सूखे और टूटने वाले बालों की स्थिति में सुधार किया जा सकता है। अपने आहार में अलसी, हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकोली, हरी मिर्च, स्ट्रॉबेरी, खट्टे फल और ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल करें।

safed baal kee vajah ho saktaa hai tanaav yaa poshan kee kamee सफ़ेद बालों की वजहन हो सकती है तनाव या पोषण की कमी

हरिहरन कहती हैं, “यदि आपके बाल बहुत अधिक सूखे हैं, तो उन्हें नया हेयरस्टाइल दे छोटा करा लें;  भले ही आपके बाल बहुत लंबे न हों पर स्प्लिट एंड्स, उन्हें स्टाइल करना मुश्किल बना सकते हैं। अपने स्टाइलिस्ट या हेयर एक्सपर्ट से सलाह लें और अनहेल्दी बाल जो नए बालों के विकास को रोकने का काम कर रहा है, उसे हटा दिया जाए।”

अपने हेयर स्टाइलिस्ट से पूछें कि क्या उनके पास आपके बालों के प्रकार के हिसाब से कोई ज़रूरी सुझाव है। उनसे जानें कि क्या वे बालों को खराब होने से बचाने के लिए एक नया स्टाइलिंग रूटीन सुझा सकते हैं। पतले और स्प्लिट बालों के लिए अपने बालों को कसकर बांधने से बचें क्योंकि वे बालों को कमजोर करते हैं।

3. बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं

बालों के समय से पहले सफेद होने की बात आती है तो सबसे ज़रूरी   है – धूप से बचाव। जब आप बाहर हों तो अपने बालों को हमेशा टोपी या दुपट्टे से ढकें। बालों को काला करने वाले उत्पाद जैसे आंवला हेयर ऑयल लगाएं और रीठा से बने प्राकृतिक शैंपू का इस्तेमाल करें। जिससे आपके बाल अपना रंग न खोएं।

4. आपकी स्कैल्प शुष्क यानी ड्राई है तो हो सकती है रूसी 

सर्दियों में हवा में नमी की कमी के कारण त्वचा तेजी से सूख जाती है, जिससे रूसी हो जाती है। बार-बार बाल धोने से रूसी बढ़ सकती है, जिससे तेल, धूल, जमी हुई मैल और मृत त्वचा कोशिकाओं का अतिरिक्त निर्माण हो सकता है।

dry scalp bhi ban sakta hai baal tootne kee vajah ड्राई स्कैल्प भी बन सकता hai बाल टूटने की वजह

हरिहरन के अनुसार रक्त में जिंक का कम स्तर, राइबोफ्लेविन (विटामिन बी2), नियासिन (विटामिन बी3), और पाइरिडोक्सिन (विटामिन बी6) भी खोपड़ी और बालों की समस्याओं को खराब कर सकती हैं। “फलों पर नोश फलों, सब्जियों, और साबुत अनाज और अनाज अपने खाने में बढ़ाएं। आप अपने हेयर एक्सपर्ट से सलाह लेने के बाद जिंक, फ्लैक्स सीड ऑयल और सेलेनियम जैसे सप्लीमेंट्स लेने पर भी विचार कर सकती हैं”

आप गर्मी से क्षतिग्रस्त बालों के लिए होममेड हेयर मास्क का उपयोग कर सकते हैं जो आपके स्कैल्प और बालों के लिए भी मॉइस्चराइजर का काम करेगा। यह इसकी प्राकृतिक चमक वापिस लाने और उनकी चमक को बरकरार रखने में भी सहायता करेगा। अनियमित हेयर वॉश पैटर्न भी हमारे स्कैल्प को नुकसान पहुंचा सकता है और बालों की समस्या को और खराब कर सकता है।

 हेयर केयर से जुड़ी गलतियां जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं:

  1. चौड़े दांतों वाली कंघी के बजाय ब्रश का इस्तेमाल करना, खासकर गीले बालों पर
  2. हीट स्टाइलिंग टूल्स का नियमित उपयोग।
  3. ऐसे उत्पादों का उपयोग करना जो कठोर हों या जिनमें पैराबेंस, सल्फेट्स और सुगंध हों।
  4. ऐसे उत्पादों का उपयोग करके बार-बार बाल धोना जो अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – गर्मी में हेयर ऑयलिंग को लेकर कन्फ्यूज हैं, तो एक्सपर्ट से जानिए ये सही है या गलत

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।