Guggul to lose weight : पेट की चर्बी कम कर सकती है ये बेड टाइम ड्रिंक, जानिए इसके फायदे और बनाने का तरीका

बेली फैट बर्न करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है आप अपनी नियमित आदतों में बदलाव लाएं, उससे भी जरूरी है डाइट का ध्यान रखना। साथ ही एक्सपर्ट की बताई इस ड्रिंक से आपको जरूर राहत मिलेगी।
सभी चित्र देखे Yaha hai belly cutter drink ki prbhavi recipe.
यहां हैं बेली फैट कटर ड्रिंक की प्रभावी रेसिपी। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 18 Jul 2023, 07:42 pm IST
  • 134

गलत खानपान और असंतुलित लाइफस्टाइल की वजह से यदि आपके शरीर में फैट जमा होने लगा है, तो यह सबसे पहले आपके पेट के आसपास के हिस्सों में नजर आता है। पेट की चर्बी बेहद जिद्दी होती है जिससे छुटकारा पाना आसान नहीं होता। साथ ही यदि इसे समय रहते नियंत्रित न किया जयें तो समय के साथ इसपर नियंत्रण पाना मुश्किल आता जाता है। इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप अपनी नियमित आदतों में बदलाव लाएं, उससे भी जरूरी है डाइट का ध्यान रखना। सही से ध्यान दिया जाये तो आप आसानी से इसे बर्न कर सकती हैं।

भारतीय योगा गुरु, योगा इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर और टीवी की जानी-मानी हस्ती डॉक्टर हंसाजी योगेंद्र ने बेली फैट बर्न करने के लिए एक प्रभावी ड्रिंक की रेसिपी बताई है। रात को बेड पर जाने से पहले एक्सपर्ट की बताई इस ड्रिंक (drink for belly fat) का सेवन करना है। इसका नियमित सेवन बेहद प्रभावी साबित होगा, तो चलिए जानते हैं बेली फैट कटर ड्रिंक को किस तरह तैयार करना है, साथ ही जानेंगे यह किस तरह काम करती है।

belly-fat-woman
यहां हैं बेली फैट कम करने के कुछ प्रभावी टिप्स। चित्र : एडॉबीस्टॉक

यहां हैं बेली फैट कटर ड्रिंक की प्रभावी रेसिपी

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

दालचीनी की 3 से 4 इंच की स्टिक
2 इंच का अदरक का टुकड़ा
गुग्गुल पाउडर
मैंगोस्टीन पाउडर
एक चुटकी हल्दी

इस तरह तैयार करें

सबसे पहले 2 कप पानी को गैस पर गर्म होने के लिए रख दें।

अब इसमें दालचीनी स्टिक और अदरक का टुकड़ा डालें। इनमें 2 मिनट तक उबाल आने दें।

अब इसमें गुग्गुल पाउडर और मंगोस्टीन पाउडर डालें और पानी को 4 से 5 मिनट तक उबालें।

अब इसे छान कर गिलास में निकाल लें। इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं।

नियमित रूप से इस ड्रिंक को रात को सोने से पहले जरूर पियें।

यह भी पढ़ें : अचानक वजन कम होना या त्वचा पर नीले निशान हो सकते हैं ब्लड कैंसर के लक्षण, सावधान रहना है जरूरी!

अब जानें किस तरह काम करती है गुग्गुल वेट लॉस ड्रिंक (guggul to lose weight)

1. मेटाबॉलिज्म बूस्ट करती है दालचीनी

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

एक्सपर्ट के अनुसार दालचिनी बॉडी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर शरीर मे मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में प्रभावी रूप से काम करती है। इतना ही नहीं यह ब्लड शुगर लेवल को भी रेगुलेट करती है। इस प्रकार यह वेट लॉस में कारगर होती है, खासकर पेट पर जमी एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने में प्रभावी रूप से आपकी मदद कर सकती है।

guggul for belly fat
पेट और शरीर के अन्य अंगों में एक्स्ट्रा चर्बी यानी कि फैट जमा नहीं होने देता। चित्र : एडॉबीस्टॉक

2. गुग्गुल

आप चाहें तो गुग्गुल की टेबलेट या गुग्गुल के पाउडर में से किस एक का इस्तेमाल कर सकती हैं। एक्सपर्ट के अनुसार गुग्गुल प्लांट रेसिन है जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित रखता है। इसके साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देता है और पाचन क्रिया को पूरी तरह से स्वस्थ रखते हुए पेट और शरीर के अन्य अंगों में एक्स्ट्रा चर्बी यानी कि फैट जमा नहीं होने देता (Guggul to lose weight)।

3. मैंगोस्टीन पाउडर

एक्सपर्ट के अनुसार मैंगोस्टीन में मौजूद एंटी इंफ्लेमेट्री प्रॉपर्टी से शरीर का फैट मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है जिससे बॉडी को फैट रिड्यूस करने में मदद मिलती है। मैंगोस्टीन के छिलके में पर्याप्त मात्रा में हैड्रॉक्सिसट्रिक एसिड पाई जाती है जो एक्टिव वेट लॉस में आपकी मदद करती है। साथ ही यह मोटापे से ग्रसित लोगों के पेट पर जमी जिद्दी चर्बी से निजात दिलाने में मदद करता है।

4. हल्दी

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक एक्टिव कंपाउंड वेट लॉस और फैट कट करने में आपकी मदद करती है। इसके साथ ही यह BMI को भी संतुलित रखती है।

haldi ke fayde
अदरक का सेवन मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है. चित्र : शटरस्टॉक

5. अदरक

पब मेड सेंट्रल के अनुसार अदरक में मौजूद गुण, जैसे कि एंटी इंफ्लेमेट्री प्रॉपर्टी कैलोरी बर्न करते हुए बार-बार भूख का एहसास नहीं होने देता। इसके साथ ही यह मोटापे के अन्य फैक्टर जैसे कि कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, स्ट्रेस, ब्लड शुगर लेवल, लिवर स्वस्थ सभी पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

नोट : उचित परिणाम चाहिए तो नियमित रूप से पूरे 30 दिन यानी कि पूरे 1 महीने तक इसका सेवन करने की आवश्यकता है। हालांकि, आपको 1 महीने बाद इसे छोड़ना नहीं है, परंतु परिणाम आपको 1 महीने बाद ही नजर आएगा।

गुग्गुल और मैंगोस्टीन पाउडर आपको आसानी से किसी भी आयुर्वेदिक स्टोर में मिल जाएंगे। इन्हें खरीद कर रख लें और नियमित रूप से इनसे बने ड्रिंक का सेवन करें।

यह भी पढ़ें : फेशियल ऑयल के फायदे : 30 के बाद भी जवां निखार चाहिए, तो जरूर लगाएं फेशियल ऑयल

  • 134
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख