सर्दियों के लिए परफेक्ट होम रेमेडी है शहद और अदरक, सर्दी खांसी से लेकर सांस से जुड़ी समस्याओं तक से देगा राहत

सर्दियों में होने वाले सभी संक्रमण एवं बीमारियों में एक प्रभावी घरेलू नुस्खे के तौर पर काम करता है अदरक और शहद का मिश्रण। जानिए क्यों बहुत फायदेमंद है मेरी इसके कुछ महत्वपूर्ण फायदे।

ginger and honey benefits
जीभ जल गई है तो शहद के प्रयोग से करें इलाज चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published: 27 Dec 2022, 08:00 am IST
  • 120

सर्दियों में आमतौर पर लोगों को विभिन्न प्रकार के संक्रमण और समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सेहत के प्रति अधिक सचेत रहना अनिवार्य है। अन्यथा ये समस्याएं आपको गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती हैं। आयुर्वेद में सालों से शहद और अदरक के मिश्रण को सांस से जुड़ी समस्याओं और ठंड में होने वाले संक्रमण, जैसे कि सर्दी-खांसी और कफ से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा हैं। वहीं पोषक तत्वों से भरपूर अदरक और शहद (ginger honey benefits) न केवल सर्दी खांसी, बल्कि कई अन्य समस्याओं का भी एक उचित इलाज हो सकती है।

इनमें मौजूद चिकित्सीय गुण इनकी गुणवत्ता को दोगुना कर देती हैं। परंतु ऐसे भी कई लोग हैं जो शहद और अदरक की गुणवत्ता से अभी तक वाकिफ नही हैं। इसलिए आज हम आप सभी के लिए लेकर यायें हैं अदरक और शहद के कुछ प्रभावी फायदे। तो बिना देर किए जानते हैं इनके फायदों के बारे में। वहीं इसके फायदों का उचित लाभ उठाना चाहती हैं तो रोज सुबह एक चमच्च शहद और अदरक का मिश्रण जरूर लें।

यहां जाने सर्दियों में किस तरह फायदेमंद है शहद और अदरक का सेवन

1. खांसी और सर्दी में कारगर

रिसर्च गेट द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार शहद कफ को पतला कर देता है और श्वास मार्ग को खोलता है साथ ही रेस्पिरेटरी इंफेक्शन में भी कारगर होता है। इसी प्रकार अदरक इन्फ्लेमेशन और नासिका मार्ग से जुड़ी समस्यायों में फायदेमंद होता है। ठंड में इन दोनों सुपरफूड का कॉम्बिनेशन प्रभावी रूप से सर्दी खांसी के संक्रमण से बचाव में मदद करता है। एक गिलास पानी मे अदरक और शहद डालकर उबाल लें। उचित परिणाम के लिए इस पानी को दिन में कम से कम 2 बार जरूर पियें।

sardi jukam me den apna khas dhyan
सर्दी-जुकाम हो सकती है तो रखें अपना खास ख्याल। चित्र: शटरस्टॉक

2. दर्द से राहत पाने में मददगार

अदरक और शहद के मिश्रण को प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में जाना जाता है। अदरक का स्वाद कड़वा होता है, परंतु यह कफ और दर्द से राहत पाने के लिए इस्तेमाल होने वाले बेहतरीन नुस्खों में से एक है। सर्दियों में अदरक और शहद का कॉम्बिनेशन जुकाम, गले की खराश और गले के दर्द को कम करता है। अदरक की तेज सुगंध साइनस को खोलती हैं और रेस्पिरेटरी सिस्टम में जमे बलगम से छुटकारा पाने में मदद करती है।

3. इम्मयून सिस्टम को बूस्ट करे

शहद, अदरक और नींबू का कॉम्बिनेशन कई प्रकार के संक्रमण का एक उचित इलाज होता हैं। वहीं पब मेड सेंट्रक की एक स्टडी के मुताबिक अदरक और शहद की एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टी इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करती हैं। उचित परिणाम के लिए नियमित रूप से शहद में अदरक पाउडर या कस किये हुए अदरक को एक साथ मिलाकर ले सकती हैं।

4. पाचन संबंधी समस्याओं में फायदेमंद

अदरक और शहद में मौजूद डाइजेस्टिव प्रोपर्टी पाचन संबंधी समस्यायों में इन्हें कारगर बनाती हैं। इसके लिए आप इन दोनों को मिलाकर टॉनिक के रूप में ले सकती हैं। वहीं जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर है उनके लिए एक चम्मच अदरक और शहद का सेवन बहुत फायदेमंद रहेगा।

honey and ginger benefits
सर्दियों में सुबह उठते के साथ करें अदरक और शहद का सेवन। चित्र : शटरस्टॉक

5. मॉर्निंग सिकनेस को दूर करे

ज्यादातर लोगों को सर्दियों में उठते के साथ असहज मेहसूस होता है। अदरक और शहद को सालो से इस समस्या के एक उचित उपचार के रूप में देखा जा रहा है। ऐसे में मॉर्निंग सिकनेस जैसे कि गले मे कफ जमना, बोलने में परेशानी होना, जी मचलना, इत्यादि से बचने के लिए एक गिलास गर्म पानी मे कस किये हुए अदरक या अदरक पाउडर और शहद को मिलाकर ले सकती हैं।

यह भी पढ़ें : इन 2 टेस्टी और हेल्दी रेसिपी के साथ अपने बोरिंग डाइट प्लान को बनाएं इंटरेस्टिंग

  • 120
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें