सर्दी-जुकाम से लेकर जोड़ों के दर्द तक, सर्दियों की हर समस्या का इलाज है घी और काली मिर्च

Published on: 20 January 2022, 12:30 pm IST

इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर जोड़ों की समस्याओं से राहत दिलाने तक, घी और काली मिर्च का सेवन करने के कई फायदे हैं। जानिए क्या है इसे खाने का सही तरीका।

sardiyon mein ghee aur kali mirch khane ke fayde
सर्दियों में घी और काली मिर्च खाने के फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

सर्दियों के साथ – साथ यह कोरोना वायरस (Coronavirus) का भी मौसम है। हर रोज़ हमें कोविड – 19 ओमिक्रोन (Covid – 19 Omicron) के हजारों केसेस सुनने को मिल रहे हैं। ऐसे में सेहत का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि एक छोटा सा जुकाम भी आपके कोविड – 19 (Covid – 19) से संक्रमित होने के जोखिम को बढ़ा सकता है।

बीते दिनों मुझे भी हल्की सर्दी खांसी हो गई। वैसे तो सर्दी – खांसी (Cough And Cold) के इलाज के लिए कई दवाएं हैं, लेकिन मेरी मम्मी ने मुझे घी (Ghee) और काली मिर्च (Black Pepper) खिलाया। यह कहकर कि इससे सर्दी जड़ से चली जाएगी। पहले तो मुझे यकीन नहीं था मगर फिर अगले दिन मुझे बेहतर महसूस हुआ।

जब घी और काली मिर्च के कॉम्बिनेशन के बारे में अधिक जानने की कोशिश की तो पता चला कि यह एक पुराना आयुर्वेदिक नुस्खा है।

sardiyan cold and cough ka kaaran banti hai
सर्दियां जुकाम का कारण बन सकता है। चित्र:शटरस्टॉक

तो चलिये जानते हैं आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है घी और काली मिर्च (benefits of ghee and black pepper)

1 जोड़ों के दर्द से राहत दिलाए

घी और काली मिर्च का सेवन करने से जोड़ों के दर्द (Joint Pain) में काफी हद तक आराम मिलता है। इतना ही नहीं इसके सेवन से शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है और हड्डियां भी मजबूत होती हैं। साथ ही सूजन से भी काफी राहत मिलती है।

2 हृदय स्वास्थ्य और लिवर के लिए फायदेमंद

विशेषज्ञ बताते हैं कि घी और काली मिर्च का सेवन दिल और लिवर के लिए फायदेमंद माना जाता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार घी में ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid) होते हैं जो रक्त परिसंचरण को बढ़ाते हैं, नींद के चक्र को नियंत्रित करते हैं, और ऑर्गन डैमेज के जोखिम से भी बचाते हैं।

3 दिमाग तेज़ करे

घी और काली मिर्च का सेवन करने से दिमाग तेज होता है और स्वस्थ रहता है। इसके साथ ही यह
कॉगनिटिव डिकलाइन (Cognitive Decline) के कई जोखिमों से भी बचाता है। भारी दवा, प्रदूषण और यूवी किरणों के अत्यधिक संपर्क से हमारे डीएनए को नुकसान हो सकता है। घी और काली मिर्च का सेवन आपके डीएनए को डैमेज होने से बचाने का काम करता है।

Ghee mein hote hai good fats
घी में होते हैं गुड फैट। चित्र: शटरस्‍टॉक

4 इम्युनिटी को मजबूत करने में सहायक

काली मिर्च और घी का सेवन इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत करने का काम करता है। सर्दी का मौसम है और कोरोना महामारी भी चल रही है। ऐसे समय में वायरस से लड़ने के लिए मजबूत प्रतिरक्षा शक्ति(Immunity) का होना जरूरी है। इसके लिए आपको इस मिश्रण का नियमित सेवन करना चाहिए।

5 आंखों की रोशनी बढ़ाए

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार घी के नियमित सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती है। घी विटामिन A (Vitamin A) का एक बेहतर स्रोत है जो समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है। इसलिए घी और काली मिर्च का सेवन ज़रूर करें।

क्या है घी और काली मिर्च के सेवन करने का सही तरीका

बस एक चम्मच देसी घी में 1/2 चम्मच काली मिर्च मिलाकर खाएं। इसका सेवन हर रोज सुबह खाली पेट करें। आपको बेहद फायदा होगा।

यह भी पढ़ें : क्या आपकी उंगलियां भी सर्दियों में सूजने और जाम होने लगी हैं? मेरी मम्मी के पास है इसका उपचार

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।