बढ़ती उम्र के बावजूद दिखेंगी जवां, जब फॉलो करेंगी ये लॉन्ग टर्म स्किन केयर टिप्स

Published on: 23 February 2022, 15:30 pm IST

हर महिला अपने नो मेकअप लुक में भी खूबसूरत दिखना चाहती है। यह केवल सही स्किन केयर से ही संभव है। इसलिए कुछ विशेष टिप्स का ध्यान रखें।

apni twacha ke ph ko samjhein
अपनी त्वचा के पीएच को समझें। चित्र;शटरस्टॉक

क्या आप आज एक चमकदार त्वचा पाकर जीवन में बाद में नुकसान देखने का जोखिम उठाना चाहती हैं? या आप लगातार स्वस्थ त्वचा चाहती हैं? हमें पूरी उम्मीद है कि आप दूसरे विकल्प के साथ जाना चाहेंगी। हम सभी जानते हैं कि अल्पकालिक तामझाम या मेकअप की तुलना में लंबे समय तक त्वचा के स्वास्थ्य पर ध्यान देना अधिक महत्वपूर्ण है। लेकिन आपको स्किन केयर रिजल्ट तत्काल प्राप्त बहुत कठिन लगेगा। यहीं से त्वचा की लंबे समय तक देखभाल की बात आती है।

क्या है त्वचा की लंबी देखभाल?

त्वचा की लंबी उम्र कोई क्रांतिकारी सोच नहीं है। यह केवल तत्काल संतुष्टि और त्वरित सुधार पर बहुत अधिक निर्भर होने के बजाय लंबी अवधि पर ध्यान केंद्रित करके आपकी त्वचा की देखभाल करने का तरीका है। बेशक, बहुत से लोग पहले से ही इस अवधारणा का अभ्यास करते हैं, चाहे वे इसे “दीर्घायु” के रूप में देखें या नहीं।

यह एक त्वचा देखभाल अभ्यास भी नहीं है, जिसके लिए एक निर्धारित नियम, स्किन केयर रेजीम या कठोर नियमों के ढांचे की आवश्यकता होती है। वास्तव में, यह एक विचार है जो व्यक्तित्व, सरलता, और आत्म-ज्ञान के पूरे कॉम्बो को प्राथमिकता देती है। संवेदनशील त्वचा वाला कोई व्यक्ति समय के साथ अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए जो उपयोग करेगा, वह हार्मोनल ब्रेकआउट वाले लोगों से बहुत अलग दिखाई देगा।

face ka massage kare
चेहरे का मसाज से करें। चित्र- शटरस्टॉक

आप स्किन बैरियर को मजबूत करना चाहते हैं, अपनी त्वचा को अंदर और बाहर से हेल्दी रखना चाहते हैं, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करना चाहते हैं और स्किन सेल्स की गति को प्रोत्साहित करना चाहते हैं।

स्किन को लंबी उम्र देने के लिए इन टिप्स का पालन करें

1. रोजाना मालिश करें

यह आपकी त्वचा को रोजाना काम करने के लिए एक पुरस्कार की तरह लग सकता है। इसके लिए आपकी त्वचा आपको धन्यवाद देगी। चेहरे की मालिश को समय के साथ और नियमित उपयोग के साथ झुर्रियों को कम करने और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में फायदेमंद है।

2. स्किन केयर टूल्स खरीदें

स्किन केयर टूल्स आपकी त्वचा देखभाल के स्तर को बढ़ा देते हैं। इन टूल्स से हमारा मतलब जेड रोलर, गुआ शा स्टोन, फेस मसाजर, आदि से है। हाई क्वालिटी टूल्स के दीर्घकालिक लाभ होते हैं।

3. एक स्किन केयर रूटीन खोजें और उसका नियमित पालन करें

आप दुनिया के शीर्ष स्पा में जा सकते हैं और हर सेलिब्रिटी त्वचा विशेषज्ञ के साथ परामर्श कर सकते हैं, लेकिन यह सब कुछ नहीं है। हेल्थ और वेलनेस में, लोग अक्सर 80-20 नियम के बारे में बात करते हैं। वेट मैनेजमेंट के लिए 80% आहार है और 20% व्यायाम है। वहीं त्वचा देखभाल के लिए 20% पेशेवर मदद कर सकते हैं। लेकिन जब तक आप उस 80% दैनिक रखरखाव का ध्यान नहीं रख रहे हैं, तब तक दीर्घकालिक परिणाम नहीं मिलेंगे।

Skin ke liye aasan beauty tips follow kare
त्वचा के लिए आसान ब्यूटी टिप्स अपनाएं। चित्र : शटरस्टॉक

बेशक, आपकी त्वचा और जीवनशैली के लिए काम करने वाली दिनचर्या को ढूंढना, चुनौतीपूर्ण है। सबसे पहले, स्किन केयर रूटीन और लेयरिंग की मूल बातें जानें। इससे संबंधित कुछ बेसिक स्टेज के बारे में हम बता रहें हैं।

  1. क्लींजर यानी फेस वॉश
  2. टोनर (वैकल्पिक)
  3. सीरम
  4. आई क्रीम (वैकल्पिक)
  5. लोशन, क्रीम, या तेल
  6. लिप बाम (वैकल्पिक)
  7. सनस्क्रीन

4. कुछ विशेष आहार संबंधित बदलाव

आप जो खाते हैं, वह आपकी त्वचा और स्वास्थ्य के माध्यम से झलकता है। इसलिए आहार का ध्यान रखने से आप त्वचा की लंबे समय तक देखभाल कर सकते हैं। इसमें सबसे पहले हाइड्रेशन आता है। यह पानी के अलावा फैटी एसिड और अन्य तरल पदार्थों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

सुंदर त्वचा के लिए मजबूत पाचन होना आवश्यक है। इसके लिए आपको फाइबर युक्त आहार जैसे ओट्स, दलिया, आदि के साथ कर सकते हैं। साथ ही अपने आहार में विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन ए से भरपूर फल और सब्जियों को शामिल करें।

यह भी पढ़ें: ऑफिस जाने लगी हैं, तो अब आपके बालों को है एक्स्ट्रा केयर की जरूरत

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !