हेयर प्रोब्लम्स के लिए मेरी मम्मी देती हैं हलीम के बीजों के इस्तेमाल की सलाह, जानिए ये काम करते हैं

नट्स और सीड्स सिर्फ आपकी सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि आपके बालों के लिए भी फायदेमंद हैं। मेरी मम्मी के साथ - साथ एक्सपर्ट भी करती हैं बालों की ग्रोथ के लिए हलीम के बीज की सिफ़ारिश।

halim seeds
हलीम के बीज आपके बालों एक लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 2 September 2022, 10:00 am IST
  • 125

बदलते मौसम के साथ – साथ बालों में कई तरह की समस्याएं आने लगती हैं। कभी ये झड़ते हैं – कभों टूटते हैं तो कभी ड्राई होने लगते हैं। ऐसे में कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स भी ज़्यादा काम नहीं आते हैं। कुछ समय के लिए ये असर करते हैं और फिर पीछे अपने साइड इफ़ेक्ट्स छोड़ जाते हैं। ऐसे में घरेलू उपाय ही कारगर साबित होते हैं। ये न सिर्फ बालों की बनावट को सुधारते हैं, बल्कि बालों को अंदर से पोषित करते हैं।

बीते दिनों मेरे भी बालों में कई तरह की समस्याएं आ रही थीं। ड्राइनेस के साथ अब बाल झड़ने भी लगे थे। ऐसे में कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स की आदि मैं इन्हें छोड़ने का नाम ही नहीं ले रही थी। तभी मम्मी नें अपना एक घरेलू नुस्खा मेरे हाथ में लाकर थमा दिया।

ये थे हलीम के बीज यानी गार्डेन क्रेस। मम्मी ने मुझे इनके साथ कुछ दिन दूध लेने को कहा। इसी तरह उन्होंने मुझे हलीम के बीज के लड्डू भी खिलाये। इसकी वजह से मेरे बालों को अंदर से पोषण मिला और यह मजबूत होना शुरू हो गए।

जानिए एक्सपर्ट के मुताबिक बालों के लिए कैसे फायदेमंद हैं हलीम

सेलेब्रिटी पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर नें भी हाल ही में अपने सोशल मीडिया प्लैटफ़ार्म पर एक रील साझा की थी। जिसमें उन्होनें बताया कि हलीम यानी आलिव सीड्स बालों के लिए किस तरह फायदेमंद है। वह ये भी बताती हैं कि हलीम के बीज कैंसर पेशेंट के झड़ते हुए बालों को कम कर सकते हैं।

जानिए हलीम के बीज के फायदे

IntechOpen द्वारा प्रकाशित एडवांस इन सीड बायोलॉजी के अध्ययन के अनुसार पोषक तत्वों से भरपूर हलीम आपके बालों के झड़ने की समस्या में कारगर हो सकता है। साथ ही इसमें मौजूद गुण स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी निजात दिलाते हैं। हलीम बीच खनिज, विटामिन ए, विटामिन ई, फोलिक एसिड, प्रोटीन, आयरन, फोलेट, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और फाइबर जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है।

balon ke liye faydemand hai haleem
बालों के लिए फायदेमंद है हलीम के बीज। चित्र: शटरस्टॉक

हलीम के बीज न सिर्फ बालों के लिए बल्कि त्वचा और स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। ये फर्टिलिटी से जुड़ी समस्याओं में भी मददगार साबित हो सकते हैं।

क्या है इन्हें खाने का तरीका

रुजुता के अनुसार आप बीजों को रात भर भिगोकर दूध में मिलाकर रात को सोते समय पी सकती हैं। उन्हें अपने आहार में शामिल करने के लिए हलीम के बीज के साथ, घी, नारियल और गुड़ डालकर छोटे लड्डू तैयार करें और रोज़ एक – एक सेवन करें।

यह भी पढ़ें : इम्यूनिटी बूस्टर फूड है अमरूद, यहां जानें अमरूद से बनी एक खास मिठाई गोईबाड़ा की रेसिपी

  • 125
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory