गर्मियों मे अदरक वाली चाय पीने की हैं शौकीन? तो जानिए क्या हो सकते हैं इसके नुकसान

Published on: 3 May 2022, 08:00 am IST

क्या आप भी मेरी तरह अदरक वाली चाय पीने की शौकीन हैं? मगर गर्मियों में अदरक का ज़्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

adrak ke nuksaan
गर्मियों में अदरक का सेवन हो सकता है हानिकारक। चित्र : शटरस्टॉक

यदि आप चाय की शौकीन हैं तो यकीनन बिना अदरक (Ginger) के नहीं पीती होंगी। अदरक के साथ चाय का स्वाद ही अलग आता है। मगर क्या आप जानती हैं कि गर्मियों में ज़्यादा अदरक (Too much ginger in summer) का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। बीते दिनों मैंने भी अपनी फेवरिट अदरक वाली चाय बनाकर पी और उसके बाद से ही मुझे घबराहट (Nausea) महसूस होने लगी। पसीने के साथ – साथ ऐसा लगने लगा जैसे शरीर बहुत गर्म हो।

मम्मी को जब यह बताया तो उन्होंने इन सब का दोष मेरी अदरक वाली चाय को दे दिया। उनका कहना था कि चाय में पड़ी अदरक की वजह से ही तुम्हें ऐसा महसूस हो रहा है। क्योंकि अदरक की तासीर गर्म होती है और यह सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के काम आती है।

मम्मी की बातों में है वैज्ञानिक आधार

मुझें भी मम्मी का कहना सही लगा इसलिए मैंने इस बारे में ऑनलाइन पढ़ने की कोशिश की। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार गर्मियों में अदरक का सेवन करने से शारीरिक तापमान बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि अदरक में ऐसे योगिक होते हैं, जो फ्लू (Flu), खांसी, जुकाम, बुखार (Fever) से राहत दिलाने में मदद करते हैं और यह सभी बीमारियां कभी – कभी सर्दी लगने के कारण होती हैं।

chai ,eim adrak n dalein
चाय में अदरक न डालें. चित्र : शटरस्टॉक

गर्मियों में ज्यादा अदरक का सेवन दे सकता है आपको ये स्वास्थ्य जोखिम

हीटबर्न

गर्मियों में अदरक का ज़्यादा सेवन करने से हीटबर्न यानी सीने में जलन की समस्या आ सकती है। इतना ही नहीं इससे आपको पेट में गैस और एसिडिटी (Acidity) का सामना भी करना पड़ सकता है।

दस्त

यदि आप गर्मी के मौसम में अदरक का ज़्यादा सेवन कर रही हैं, तो आपका पेट खराब हो सकता है। पेट में दर्द या दस्त जैसी समस्याएं आ सकती हैं।

हाई ब्लीडिंग

यदि आपके पीरियड्स (Periods) चल रहे हैं, तो अदरक का ज़्यादा सेवन भूल कर भी न करें क्योंकि इससे आपका ब्लड फ्लो तेज़ हो सकता है।
मधुमेह और हृदय रोग से पीड़ित लोग

इन लोगों को अदरक के सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। अदरक का ज़्यादा उपयोग हृदय की स्थिति को खराब कर सकता है। जबकि मधुमेह रोगियों द्वारा अदरक का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को बिगाड़ सकता है।

adrak ke nuksaan
स्वास्थ्य के लिए ज़्यादा अदरक हानिकारक है। चित्र ; शटरस्टॉक

ब्लीडिंग डिसऑर्डर

रक्तस्राव विकार (Bleeding Disorder) वाले लोगों को अदरक के उपयोग से बचना चाहिए। जबकि अदरक का उपयोग सुरक्षित है, लेकिन ब्लीडिंग डिसऑर्डर वाले लोगों को इससे बचना चाहिए क्योंकि यह अत्यधिक रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकती है।

तो आखिर किस तरह किया जा सकता है गर्मियों में अदरक का इस्तेमाल

सीमित मात्रा में करें अदरक का सेवन

आपको अदरक का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। बहुत अधिक अदरक आपके पेट में एसिड रिफ्लक्स या जलन पैदा कर सकती है। खाना बनाते समय ½ इंच अदरक के टुकड़े का इस्तेमाल करना काफी है।

अदरक को छीलें नहीं

बहुत कम लोग जानते हैं कि इस्तेमाल करने से पहले आपको अदरक को छीलने की जरूरत नहीं है। अदरक का छिलका भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। हालांकि, आपको अदरक को इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह से धोना चाहिए।

यह भी पढ़ें : सिर्फ पीली ही नहीं, काली हल्दी में भी होते हैं औषधीय गुण, यहां जानिए इसके बारे में सब कुछ

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।