फायदेमंद है अंजीर, पर क्या आप जानती हैं इसे खाने का सही तरीका?

आयुर्वेद के अनुसार अंजीर का सेवन करना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। क्योंकि इसमें शरीर के लिए जरूरी मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं।

figs ko khane ka sahi tarika pata hona chahiye
जब आप इस तरह से अंजीर खाएंगी तो ये आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा। चित्र: शटरस्टाॅक
ईशा गुप्ता Updated on: 8 October 2022, 10:17 am IST
  • 135

अस्वस्थ खानपान और अस्वस्थ आदतों के चलते हम अंदरूनी रूप से कमजोर होने लगते हैं। शुरुआत में इसका एहसास नहीं होता, लेकिन बढ़ती उम्र के साथ शरीर में अत्यधिक थकावट और कमजोरी महसूस होनी शुरू हो जाती है। इम्युनिटी बढ़ाने और शरीर को आंतरिक रूप से मजबूत करने के लिए भीगे हुए बादाम और किशमिश का सेवन करना सदियों पुराना, लेकिन आजमाया हुआ नुस्खा रहा है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि बादाम और किशमिश की तरह अंजीर को भी खाली पेट सेवन करना लाभदायक माना गया है? आइए जानते हैं आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है हर रोज़ सुबह खाली पेट भीगे हुए अंजीर (Soaked figs benefits) खाना।

पोषक तत्वों का खजाना है अंजीर

आहार विशेषज्ञों के मुताबिक अंजीर में भरपूर मात्रा में मैंगनीज, जिंक, मैग्नीशियम, आयरन और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भी पाए जाते हैं, जो हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है।

आयुर्वेद के अनुसार अंजीर खाने का सही तरीका उसे भिगोकर खाना है। आयुर्वेद की मानें तो 2 अंजीर रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इनका सेवन करें। ऐसा करने से शरीर में कमजोरी और थकावट की समस्या कम होने लगती है।

तो चलिए अब जानते हैं कि अंजीर का सेवन करने से आपको क्या स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं –

1. कंट्रोल करें डायबिटीज और ग्लूकोज

डायबिटीज की समस्या शरीर में ग्लूकोज की मात्रा अधिक होने पर होती है। इस समस्या को कंट्रोल करने में अंजीर फायदेमंद साबित हो सकता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक डायबिटीज के इलाज के लिए पारंपरिक पौधों का उपयोग किया जा सकता हैं। अंजीर में लीवर को स्वस्थ रखने वाले और ग्लूकोज को कम करने वाले प्रभावों को पाया गया है।

यह भी पढ़े – वॉटर केफिर से लेकर कोम्बुचा तक ये 5 प्रोबायोटिक ड्रिंक्स हैं आपकी गट हेल्थ के लिए फायदेमंद

baalon aur twacha ke liye anjeer ke fayde
आपकी ब्यूटी को बढ़ावा दे सकते हैं अंजीर, चित्र : शटरस्टॉक

2. होगा पाचन क्रिया में सुधार

आयुर्वेद के अनुसार रोज सुबह 1 से 2 अंजीर का सेवन करने से आपके पाचन तंत्र में सुधार होता है। आपकी पाचन क्रिया मजबूत होने लगती है। मसालेदार और तेलीय भोजन के कारण होने वाली एसिडिटी में अंजीर का सेवन करना भी फायदेमंद है।

3. बालों और स्किन के लिए लाभदायक

बालों और स्किन को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल दोनों जरूरी है। अंजीर में आयरन की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो हमारी त्वचा और बालों दोनों के लिए लाभदायक है।

4. सिर दर्द में राहत

अत्यधिक तनाव और खराब लाइफस्टाइल के कारण सिर दर्द की समस्या आम हो गई है। सिर दर्द की समस्या में अंजीर जादू की तरह काम कर सकता है। आयुर्वेद के अनुसार सिरदर्द होने पर अगर अंजीर के पेड़ की छाल को पीसकर उसका सिर पर लेप करने से सिरदर्द में जल्द राहत मिलती है।

soaked anjeer zyada faydemand hain
यहां जानिए खाली पेट भीगे हुएअंजीर खाने के फायदें। चित्र : शटरस्टॉक

5. हर्ट हेल्थ के लिए भी है फायदेमंद

अंजीर हमारे ब्लड प्रेशर और ब्लड फैट लेवल को ठीक रखने में मदद करता है। जो वस्कुलर हेल्थ को स्वस्थ रखने के साथ दिल की बीमारियों से बचाने में भी मददगार है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक अंजीर को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से दिल की बीमारियों का खतरा कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़े – रेगुलर ज़ीरे वाला दही खाकर बोर हो गई हैं, इस बार नवरात्रि में ट्राई करें गाजर का रायता

  • 135
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory