आपके लिए मुसीबत ला सकता है इस तरह पानी पीना, जानिए क्या है पानी पीने का सही तरीका

Updated on: 22 March 2022, 21:02 pm IST

स्वस्थ शरीर के लिए पानी परम आवश्यक चीज है। पर क्या होता है जब आप गलत तरीके से पानी पीती हैं!

Subah ek glass paani peeye
सुबह एक गिलास पानी पीयें। चित्र:शटरस्टॉक

मुझे अकसर पानी पीने की अपनी गलत आदतों के कारण मम्मी से डांट पड़ती है। एक्सरसाइज के दौरान, दौड़ते-भागते हुए, खड़े-खड़े बातें करते हुए कभी भी पानी पी सकती हूं। असल में मैं अपने डेली रुटीन में पानी पीने का बहुत ध्यान रखती हूं। पर मेरी मम्मी की थ्योरी कुछ अलग है। वे मानती हैं कि जितना पानी पीना जरूरी है, उतना ही जरूरी है सही तरीके से पानी पीना। वरना यही पानी आपके लिए मुसीबत बन सकता है। क्या वाकई ऐसा है? आइए जानते हैं इस बारे में विशषेज्ञ क्या कहती हैं। 

पानी पीने के फायदों को लेकर अक्सर लोग बातें किया करते हैं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि कब और कितनी मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। क्या आप जानती है, गलत पोजीशन में पानी पीना आपके कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है। यदि नही, तो आपको बता दें कि आपके पानी पीने के तरीके का सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है। 

क्या है पानी पीने के बारे में मम्मी की राय 

अक्सर लोग जल्दबाजी में खड़े होकर पानी पी लेते हैं। लेकिन ध्यान रहे, यह बिल्कुल भी सही नहीं है। इस गलती को बार-बार दोहराना भविष्य में आपको कई तरह की बीमारियों का जोखिम दे सकता है। 

मेरी मम्मी मानती हैं कि खड़े होकर पानी पीने से आपकी प्यास पूरी तरह नहीं बुझती। आपको बार-बार पानी पीने की जरूरत पड़ती है। साथ ही यह शरीर के कई अंगों को भी प्रभावित करता है। इससे जोड़ों में दर्द, हार्निया, अपच इत्यादि की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। 

pani peene ka tareekaसही तरीके से पानी पीना भी सेहत के लिए ज़रूरी है। चित्र : शटरस्टॉक

वे आगे कहती हैं, पानी पीने से पहले यह भी ध्यान रखें कि पानी आपके शरीर के तापमान से अधिक ठंडा न हो। वरना यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है। चलिए एक्सपर्ट से जानते हैं खड़े होकर पानी पीने के स्वास्थ्य जोखिम।

पानी के बारे में क्या कहती हैं एक्सपर्ट 

द न्यूट्रिशन क्लिनिक, अंधेरी वेस्ट, मुंबई में नूट्रिशनिस्ट मालविका अठावले का कहना है कि स्वस्थ शरीर के लिए एक अच्छी डाइट, लाइफस्टाइल, एक्सरसाइज और पर्याप्त मात्रा में पानी बहुत जरूरी है। पानी हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म और पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। हम अक्सर जल्दबाजी में या तो पानी पीना भूल जाते हैं या खड़े होकर पानी पी लेते हैं। आपके लिए यह जानना जरूरी है, कि खड़े होकर पानी पीते वक्त हम मानसिक तौर पर स्थिर नहीं रहते, जिसकी वजह से पानी सीधा हमारे डाइजेस्टिव जूस और ब्लड स्ट्रीम में जाकर मिल जाता है। यह आगे चलकर कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। 

पानी का बहाव तेज होने के कारण पानी तेजी से डाइजेस्टिव ट्रैक से गुजरता है। यह आपकी पाचन क्रिया को कमजोर करने के साथ पेट मे ऐंठन, जलन और गैस जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। 

खड़े होकर पानी पीने से पानी सीधा आपके घुटनों और जोड़ों में जाकर जमा हो जाता है, जो भविष्य में गठिया जैसी समस्याओं का कारण बनता है। यदि आप पहले से गठिया से पीड़ित हैं, तो यह समस्या को ट्रिगर कर सकता है। 

खड़े होकर पानी पीने से होते हैं सेहत को ये नुकसान

  1. हो सकती है अपच की समस्या

हमारे शरीर का ग्रेविटेशनल फोर्स नीचे की ओर होने के करण पानी का बहाव तेजी से डाइजेस्टिव ट्रैक्ट से गुजरता है। जिसकी वजह से अपच और गैस जैसी समस्याएं पैदा होने लगती हैं। जब आप खड़े होकर पानी पीती हैं , तो उस समय आपका नर्वस सिस्टम अशांत हो जाता है। जिसके कारण पानी पूरी तरह पच नही पता और आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचता है।

  1. जोड़ों में दर्द की शिकायत

खड़े होकर पानी पीने से पानी का बहाव तेजी से आपके शरीर मे जाता है, जो आपके घुटने तथा अन्य जोड़ों में जाकर जमा हो जाता है। आपको बता दें कि तरल पदार्थ की नमी हड्डियों को कमजोर कर देती हैं। वही भविष्य में आपकी कमजोर हड्डियाें, गठिया तथा अन्य रोगों का कारण बनता है। यदि आप पहले से ही गठिया से पीड़ित है तो ऐसा करना आपकि समस्या को और बढ़ा देगा।

  1. पूरी तरह प्यास नहीं बुझती

खड़े होकर पानी पीने से आपकि प्यास पूरी तरह नहीं बुझती। जिसके कारण अधिक मात्रा में पानी पीने से बाद में आप असहज महसूस कर सकती है। वहीं ऐसा करने से आपकी नींद भी डिस्टर्ब रह सकती है। इसलिए बैठकर पानी पीना आपकि सेहत के लिए उचित रहेगा।

  1. किडनी को हो सकता है नुकसान

खड़े होकर पानी पीने से पानी का बहाव तेजी से पेट के निचले हिस्से की ओर जाता है। बता दें कि पानी का बहाव तेज होने के कारण यह अच्छी तरह फिल्टर नहीं हो पाता। जिसके कारण इसकी सारी अशुद्धियां पित्ताशय में जाकर इकट्ठा हो जाती है। जो आगे चलकर किडनी तथा पेट संबंधी  समस्याओं का कारण बन सकता है।

Kidney ki problem किडनी को भी प्रभावित करता है गलत तरह से पानी पीना । चित्र : शटरस्टॉक
  1. हर्निया की समस्या

खड़े होकर पानी पीने से पानी का बहाव तेज गति से सीधा पेट के निचले हिस्से में जाकर जमा हो जाता है। जिसकी वजह से पेट की अंदरूनी दीवारों को अधिक नुकसान पहुंचता है। धीरे-धीरे यह समस्या हर्निया का रूप ले लेती हैं।

  1. बढ़ जाता एसिड का स्तर

आपको बता दें कि खड़े होकर पानी पीने से शरीर में एसिड का स्तर कम नहीं हो पाता। जिसकी वजह से भविष्य में आपको कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है। 

यहां जानिए पानी पीने का सही तरीका 

  1. अकसर हम सब खाना खाने के तुरंत बाद खूब सारा पानी पी लेते हैं। परंतु यह तरीका बिल्कुल भी उचित नही है। स्वस्थ जीवनशैली को बनाए रखने के लिए खाना खाने के कम से कम 40 मिनट बाद पानी पिएं।
  2. बैठ कर पानी पीने से आपकी पाचन शक्ति मजबूत रहती है। साथ ही यह पानी और खाने को पूरी तरह से पचा कर शरीर की कोशिकाओं तक पहुंचाता है। जो सेहत को संतुलित रहने में मदद करता है।
  3. घूंट-घूंट करके पानी पीना आपके शरीर में एसिड के स्तर को कम करता है। साथ ही खाने को आसानी से और जल्दी पचने में मदद भी करता है।
  4. बैठ कर पानी पीने से आपका खून साफ होता है। साथ ही यह पानी की अशुद्धियों को फ़िल्टर करने में भी मदद करता है और इसे आपके शरीर में जमा नहीं होने देता।
  5. यह शरीर को जरूरत अनुसार पानी को सोखने में मदद करता है। साथ ही बचे हुए पानी और टॉक्सिन्स को यूरिन की मदद से बाहर निकाल देता है। इसलिए हमेशा शांत मन से बैठकर पानी पिएं। 

यह भी पढ़ें:   जो इतना काम करते हैं, उन हाथों की देखभाल के लिए हमारे पास हैं DIY मैनीक्योर टिप्स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।