पाचन और प्रजनन दोनों के लिए फायदेमंद है रात को दूध पीकर सोना, जानिए इसके 4 फायदे

अगर आप समय से डिनर कर लेती हैं, तो सोने से पहले एक गिलास गुनगुना दूध पीना आपको बहुत सारे फायदे दे सकता है।

raat mein garm doodh peeke done ke fayde
रात में दूध पीने के फायदे हिंदी में। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 31 October 2022, 16:28 pm IST
  • 125

क्या दिन भर की थकान के बाद आपको भी रात में सोने में दिक्कत होती है? क्या आपको भी सुबह उठकर बेचैनी होती या बाहर का खाने की वजह से पाचन तंत्र बिगड़ा हुआ है? यदि हां… तो आप इसमें अकेली नहीं हैं।

वर्क फ्रॉम होम की थकान की वजह से दिनभर एक ही जगह बैठ कर काम करना। कई दिनों से मेरा भी बस यही रूटीन हुआ करता था, जिसकी वजह से न तो मेरा पाचन तंत्र सही चल रहा था और न ही मुझे रातों को नींद आती थी। मगर फिर मेरी मां नें मुझे रात में सोते समय दूध पीने की सलाह दी। हालांकि, मुझे दूध पीना बचपन से ही पसंद नहीं है, लेकिन बिगड़ती जीवनशैली (Sedentary Lifestyle) की वजह से मैंने उनकी यह सलाह मां ली।

आश्चर्यजनक रूप से रात को सिर्फ एक गिलास दूध पीने से मेरी सभी पाचन तंत्र संबंधी और परेशानियां दूर होने लगीं। साथ ही, इसकी वजह से मेरे स्लीपिंग पैटर्न में भी सुधार हुआ। इसके बारे में ऑनलाइन रिसर्च करने बाद मुझे पता चला कि यह कितना फायदेमंद है।

तो चलिये जानते हैं कि आपके लिए कैसे फायदेमंद है रात में दूध पीकर सोना (benefits of drinking milk at night)?

1 रात को अच्छी नींद लेने में मदद करे

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन द्वारा 2018 में प्रकाशित किए गए ऑनलाइन जर्नल के अनुसार रात को हल्का गर्म दूध पीकर सोने से नींद अच्छी आती है। क्योंकि ये शरीर में सेरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है, जो कि आपको स्ट्रेस से राहत दिलाने में मदद करता है।

2 मिड नाइट क्रेविंग से बचाए

जब रात को अच्छे से नींद नहीं आती है, तो हम सीरीज या रील्स देखने लगते हैं। और इसके बाद भूख लगने लगती है, जिसकी वजह से हम अनहेल्दी स्नैकिंग का सहारा लेते हैं। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए और भी ज़्यादा हानिकारक है। इसलिए आयुर्वेद के अनुसार भी रात को दूध पीने की सलाह दी जाती है। दूध में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है इसलिए यह हमारा पेट लंबे समय तक भरा हुआ रखता है।

raat mein garm doodh peeke done ke fayde
रात में दूध ज़रूर पिएं। चित्र : शटरस्टॉक

3 पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ द्वारा प्रकाशित किए गए न्यूट्रिशन जर्नल के अनुसार दूध में लैक्सटिव प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करती हैं। साथ ही, सुबह मल त्याग की प्रक्रिया को भी आसान बनाती हैं। रात में इसका सेवन करने से आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से निपटने में मदद मिलेगी।

4 आपकी रिप्रोडक्टिव हेल्थ के लिए भी है फायदेमंद

आयुर्वेद के अनुसार रात को दूध पीने से शुक्र धातु मजबूत होती है, जो कि आपकी रिप्रोडक्टिव हेल्थ को बूस्ट करने में मददगार है। ये आपके यूट्रस को भी सही पोषण प्रदान कर सकता है, ताकि आपकी परजन क्षमता को बढ़ने में मदद मिल सके।

यदि दूध का स्वाद नहीं पसंद है तो इस तरह से कर सकती हैं सेवन

यदि आपको दूध का स्वाद नहीं पसंद है तो आप इसमें इलायची डालकर सेवन कर सकती हैं। बस दूध को उबालने के दौरान इसमें एक इलायची डाल लें, इससे इसका स्वाद काफी बढ़ जाता है।

आपको गले में थोड़ी खराश है तो आप इसमें आधा इंच अदरक कूटकर मिलाइए। सर्दियों के दौरात रात में ये वाला दूध पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

आप गर्म दूध में हल्का कोको पाउडर भी मिलाकर पी सकती हैं, यह भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। बस ध्यान रहे कि इस कोको पाउडर में कोई चीनी या आर्टीफिशियल स्वीटनर न हो।

यह भी पढ़ें : कब्ज और डायबिटीज की छुट्टी कर सकते हैं अलसी के बीज, इन 5 टेस्टी तरीकों से करें डाइट में शामिल  

  • 125
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें