फ्लैट टमी चाहिए तो दूध-शक्कर की बजाए पिएं गुड़ की चाय, हम बता रहे हैं इसके फायदे

मोटापे को कम करने के लिए आपको गुड़ की चाय (Jaggery tea) ट्राई करनी चाहिए। विभिन्न अध्ययनों यह सामने आया है कि दूध-शक्कर वाली चाय की तुलना में गुड़ की चाय (Gud ki chai) आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है
chai ko snacks ke saath len
सुबह भूल कर भी खाली पेट चाय न पिएं, कोशिश करें कि इसे शाम के स्नैक्स के साथ लिया जाए। चित्र : एडॉबीस्टॉक

अगर आप भी अपने आप को एट्रेक्टिव दिखाना चाहतीं है लेकिन कहीं न कहीं मोटापे के कारण आपको भी लगता हैं कि आप उतनी खूबसूरत नहीं दिखतीं, जितना आपको दिखना चाहिए, तो अब मोटापे को कम करने के लिए आपको गुड़ की चाय (Jaggery tea) ट्राई करनी चाहिए। विभिन्न अध्ययनों यह सामने आया है कि दूध-शक्कर वाली चाय की तुलना में गुड़ की चाय (Gud ki chai) आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है। जो न सिर्फ एनीमिया (Anemia) को दूर करती है, बल्कि पेट पर जमी जिद्दी चर्बी (Visceral fat) से भी छुटकारा दिलाती है।

गुड़ सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है और यह भोजन को जल्दी हजम करने में मदद करता है। पाचन क्रिया बेहतर होने से यह भोजन को आपके पेट में फैट के रुप में इकट्ठा नहीं होने देता। जिससे आपके लिए फ्लैट टमी पाना आसान हो जाता है।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजिकल इन्फॉर्मेशन की स्टडी के अनुसार, गुड़ में कई तरह के ऐसे तत्व पाए जातें हैंं, जो शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं।

गुड़ लाभदायक है इसलिए ,चाय में करें इस्तेमाल। चित्र: शटरस्‍टॉक
गुड़ लाभदायक है इसलिए ,चाय में करें इस्तेमाल। चित्र: शटरस्‍टॉक

जानिए वेट लॉस में कैसे मददगार है गुड़ ? (Benefits Of Jaggery In Weight Loss)

गुड़ के औषधीय गुण पाचन शक्तियों को मज़बूत करने में मदद करते हैं। गुड़ (Jaggery) में काफी काम कैलोरी होती है। साथ ही गुड़ खाने या गुड़ की चाय पीने के बाद गुड़ शरीर में एक डाइजेस्टिव एजेंट की तरह काम करता है। गुड़ की यही खूबी शरीर की पाचन क्रिया को बेहतर बनाती है और इससे व्यक्ति के वजन घटाने में भी काफी सहायक साबित होती है।

ये भी पढ़ें : Berries for Weight Loss : ब्लू बेरी से लेकर गोजी बेरी तक यहां जानिए वेट लॉस में बैरीज के फायदे

पाचन प्रक्रिया को कैसे करता है प्रभावित? (Benefits Of Jaggery Tea In Metabolism)

गुड़ की विशेषता है कि यह व्यक्ति की पाचन प्रक्रिया (Metabolism) को काफी दुरुस्त कर देता है। जिसकी मदद से आप अपने शरीर से एक्स्ट्रा कैलोरी भी बर्न कर सकते हैं। मैटाबॉलिज़्म अच्छा होने से व्यक्ति एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करता है और यह व्यक्ति के वजन कम करने में भी कारगर साबित होता है।

एनीमिया से भी बचाती है गुड़ की चाय (Jaggery Tea to reduce anemia)

गुड़ न सिर्फ व्यक्ति के मोटापे को कम करता है, बल्कि शरीर को प्यूरीफाई करने में भी कारगर है। गुड़ में ऐसे गुण होते हैं, जो शरीर में मौजूद इम्प्योरिटी (Impurities) को निकाल देतें है और साथ ही इन्हीं इम्प्योरिटी के निकलने से व्यक्ति का वजन भी कम होता है।

साथ ही गुड़ में कई तरह के माइक्रोन्युट्रिएंट्स एन्टिटॉक्सिक जैसे विटामिन-ए, बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम आदि पाए जातें हैं, जिनके कारण अगर आप गुड़ की चाय पीते हैं तो ये आपके ब्लड के लिए भी फायदेमंद होता है।

बैली फैट बर्न करने के लिए इस तरह बनाएं गुड़ की चाय

गुड़ की चाय दिलाएगी बैली फैट से छुटकारा | चित्र: शटरस्‍टॉक
गुड़ की चाय दिलाएगी बैली फैट से छुटकारा | चित्र: शटरस्‍टॉक

गुड़ की चाय (Jaggery Tea) पीने से आपका वजन तो कम होगा ही, लेकिन उसी चाय को पीने से अगर आपके शरीर में मौजूद कोई और बीमारी भी कम हो जाए तो उससे बेहतर और क्या होगा।

इसीलिए अगर गुड़ की चाय बनाते समय आपको अपनी सेहत और अच्छी बनानी है तो चाय में तुलसी की पत्ती, दालचीनी और काली मिर्च का प्रयोग भी कर सकती हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

गुड़ की चाय (Jaggery Tea) बनाने के लिए आपको चाहिए

पानी – 2 कप
गुड़ – 2-3 टेबलस्पून या गुड़ के छोटे-छोटे कुछ टुकड़े
चाय पत्ती – एक छोटे चम्मच
अदरक – 1 छोटी इंच की कद्दुकस की हुई
इलायची – 2-3
तुलसी पत्तियां – 4-5
दालचीनी – 1 छोटा टुकड़ा
काली मिर्च पाउडर – चुटकी भर

सबसे पहले एक पैन में पानी डालें और उसमें अदरक, इलायची, तुलसी की पत्तियां और दालचीनी आदि सभी मसाले डालकर पांच मिनट तक उबालें। अभी हमने इसमें काली मिर्च पाउडर नहीं डाला है। जब ये सभी मसाले अच्छी तरह उबल जाएं, तो इसमें चाय की पत्ती और स्वादानुसार गुड़ डालें।

एक उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें। लीजिए आपकी गुड़ की चाय तैयार है। चाय कप में छानें और चुटकी भर काली मिर्च पाउडर उस पर छिड़कें। बस आनंद लीजिए अपनी गुड़ की चाय का, जो बैली फैट घटाने में आपकी मददगार करेगी।

नोट : बेस्ट रिजल्ट के लिए आप इस चाय को सुबह पीने की बजाए दोपहर में खाना खाने के आधे घंटे बाद भी पी सकती हैं।

  • 134
लेखक के बारे में

पिछले कई वर्षों से मीडिया में सक्रिय कार्तिकेय हेल्थ और वेलनेस पर गहन रिसर्च के साथ स्पेशल स्टोरीज करना पसंद करते हैं। इसके अलावा उन्हें घूमना, पढ़ना-लिखना और कुकिंग में नए एक्सपेरिमेंट करना पसंद है। जिंदगी में ये तीनों चीजें हैं, तो फिजिकल और मेंटल हेल्थ हमेशा बूस्ट रहती है, ऐसा उनका मानना है। ...और पढ़ें

अगला लेख