रात भर नहीं आती नींद, तो दूध में मिलाकर पीजिए गुड़, यहां हैं इसके 7 स्वास्थ्य लाभ 

 दूध-गुड़ को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाएं और रात को नींद न आने की समस्या से छुटकारा पाएं।  

doodh gud ke saath healthy rahen
गुड़ को दूध के साथ मिला कर पीना स्वास्थ्य वर्धक है। चित्र-शटरस्टॉक.।
शालिनी पाण्डेय Updated on: 16 June 2022, 12:34 pm IST
  • 120

मां अक्सर कहती थीं कि गुड़ स्वाद के साथ सेहत का भी खजाना है। तभी तो घर में मेहमान को धूप से आने पर पानी पिलाना हो या किसी की पुरानी खांसी दूर करनी हो, मां के पास हर मर्ज की एक ही दवा थी- गुड़। इससे कई बीमारियां दूर हो जाती हैं यह मुझे पता चला तब जब मैंने मेरी नींद न आने की समस्या को भी मां के इसी जादुई इंग्रीडिएंट से दूर किया। मैं रोज़मर्रा के तनावों से इतना घिरी थी कि रात को नींद ही नहीं आती और तब मां ने मुझे गर्म दूध में गुड़ मिला कर दिया, जिसे पीने के बाद तो मुझे झट से नींद आ गई। अब मैं रोज़ आराम से सो पाती हूं। जानना चाहती हैँ कि ये जादुई नुस्खा कैसे काम करता है, तो बस इस लेख को आखिर तक पढ़ती रहें।  

मेरी तरह अगर आप भी नींद न आने की समस्या परेशान हैं, तो दूध गुड़ आपको इस समस्या से निजात दिला सकता है। दूध के साथ गुड़ का सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ जानने के बाद आप भी इसे खाने से मना नहीं कर पाएंगी। 

आइए जानते हैं गुड़ और दूध एक साथ लेने के फायदे

1 गुड़ और दूध तनाव को कम करते हैं

दूध एक बेहतरीन एंटी – स्ट्रेस एजेंट है, क्योंकि अध्ययनों से यह साबित हो चुका है कि अपने गर्म दूध में गुड़ मिलाकर पीने से आपकी मांसपेशियों को आराम मिलेगा और आपको रात की अच्छी नींद लेने में मदद मिलेगी। यह शरीर में तनाव के स्तर को भी कम करता है और आपके शरीर को गहरी और गहरी नींद की मदद से अपनी ऊर्जा को वापिस पाने में मदद मिलती है ।

2 डाइजेस्टिव सिस्टम में होगा सुधार

दूध और गुड लेने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है साथ ही पेट में गैस भी नहीं बनती।  अगर आपको भी सर्दियों में पेट दर्द की परेशानी रहती है तो राहत के लिए रात को सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध में छोटा सा गुड़ का टुकड़ा मिलाकर पी सकती हैं।

3 गुड़ दूध एसिड निर्माण को नियंत्रित करता है

इसमें मौजूद पोटैशियम और सोडियम शरीर में एसिड के स्तर को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। यही कारण है कि जब आप नियमित रूप से गुड़ खाते हैं तो रक्तचाप सामान्य स्तर पर बना रहता है जिससे नींद आना आसान हो जाता है।

4 ब्लड प्यूरीफायर और एनर्जी बूस्टर है दूध और गुड़

गुड़ का सेवन करने से हमारा खून शुद्ध होता है। दूध हमारे शरीर में एनर्जी लेवल बनाए रखता है।  इसलिए रोज सोने से पहले दूध में गुड़ डालकर पीना अच्छी नींद पाने का एक कारगर उपाय हो सकता है। 

5 पाएं मुलायम त्वचा  और  हेल्दी बाल

गर्म दूध और गुड़ का सेवन करने से आपकी त्वचा मुलायम होने के साथ-साथ त्वचा संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं। गर्म दूध और गुड़ का सेवन करने से बाल भी हेल्दी रहेंगे। बढ़ती उम्र के कारण त्वचा में आने वाले बदलाव को भी दूध में गुड़ डालकर पीने से फायदा मिलता है।

6 जोड़ों का दर्द होगा कम

रोजाना दूध और गुड़ का सेवन जोड़ों के दर्द में बहुत राहत देता है। इसमें विटामिन डी, कैल्शियम,आयरन जोड़ों को मजबूती देता है. इसके साथ एक छोटा टुकड़ा अदरक भी खा सकती  हैं जो आपके आपके जॉइन्ट्स को मजबूत करने में मदद करेगा।

7 गुड़ दूध की रेसिपी मांसपेशियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है

दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो मसल्स के लिए अच्छा है। अगर आप एक्सरसाइज के बाद एक गिलास गुड़ का दूध पिएंगे तो आपका शरीर स्वस्थ होगा। यह मांसपेशियों के दर्द को कम करने में भी मदद करेगा क्योंकि यह कसरत के दौरान कम हुए लिक्विड की भरपाई करता है।

  • 120
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory