शुगर कंट्रोल करने के लिए मेरी मम्मी पीती है इलायची का पानी, आइए जानें क्या ये वाकई फायदेमंद है?

अपनी सेहत को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से सुबह इलायची का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। मेरी मम्मी के इस नुस्खे को आयुर्वेद भी मानता है।

जानें किस तरह तैयार करना है इलायची का पानी। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 15 September 2022, 10:00 am IST
  • 149

इलायची का प्रयोग तरह-तरह के व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने में किया जाता है। वहीं यह एक ऐसा मसाला है, जो आमतौर पर सभी के किचन में मौजूद होता है। हालांकि, आपको बता दें की इलायची न केवल स्वाद में, बल्कि सेहत के लिए भी उतनी ही फायदेमंद होती है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रहने में मदद कर सकते हैं। मेरी मम्मी की मानें तो इलायची के पानी (elaichi water benefits) का सेवन करने से कई स्वास्थ्य जोखिमों को कम किया जा सकता है।

मम्मी हो या दादी मां अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने से लेकर पाचन क्रिया संबंधित समस्याओं के उपचार तक, वे इलायची के पानी पर आंख मूंद कर भरोसा करती हैं। उनकी मानें तो यह काफी ज्यादा प्रभावी है। तो मैंने तय किया कि क्यों न आज मां के इस नुस्खे की वैज्ञानिकता से जांच की जाए।

इलायची आपकी त्वचा के लिए एक चिकित्सीय औषधि है। चित्र-शटरस्टॉक

मम्मी की नजर में क्यों खास है इलायची

इलायची में कई महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके साथ ही यह फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। इसलिए इलायची का पानी आपकी वेट लॉस डाइट का एक हिस्सा बन सकता है। इतना ही नहीं इलायची में पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस भी पाए जाते हैं।

यहां जानें इलायची के पानी से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

1. मोटापे की समस्या में कारगर

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार इलायची ओबेसिटी को नियंत्रित रखता है।

इलायची में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट फाइबर और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व वजन को कम करने में आपकी मदद करते हैं। वहीं इसमें एक सीमित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरीज मौजूद होते हैं, इसलिए आप इसे बेफिक्र होकर अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकती हैं।

digestive health
पाचन संबंधी समस्याओं में कारगर। चित्र: शटरस्टॉक

2. डाइजेस्टिव हेल्थ को संतुलित रखे

इलायची में मौजूद पोषक तत्व जैसे कि फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाचन क्रिया को मजबूती प्रदान करने के साथ ही पेट में होने वाले दर्द जैसी समस्याओं को भी कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह बॉडी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है। यदि आप कब्ज से परेशान रहती हैं, तो ऐसे में नियमित रूप से इलायची के पानी का सेवन करें। यह आपके पेट को साफ रहने में मदद करेगा।

3. कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन करे

यदि किसी व्यक्ति का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा रहता है, तो उन्हें नियमित रूप से इलायची का पानी पीना चाहिए। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित रखता है, साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना को भी कम कर देता है। इसके साथ ही यह शरीर में होने वाले ब्लड क्लोटिंग को रोकता है।

4. ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखे

इलायची का पानी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है। पब मेड सेंट्रल के अनुसार यदि आप डायबिटीज से पीड़ित है, तो ऐसे में यह आपके लिए काफी असरदार हो सकता है। इसे नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करें, यह आपके ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखेगा।

ilaaichi ka paani ke fayde
इलायची का पानी आपके पेट की चर्बी को गला सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

अब जानें किस तरह तैयार करना है इलायची का पानी

4 से 5 इलायची को छीलकर 1 लीटर पानी मे पूरी रात भिगो कर छोड़ दें।

अगले दिन सुबह इस पानी को बॉयल करें ओर छान कर पानी को किसी कंटेनर में निकल लें।

इसे हल्का ठंडा होने दें और सुबह-सुबह खाली पेट पियें।

यदि आप इसे एक बार में खत्म नहीं कर पाती हैं, तो दिन में 3 से 4 बार भी इसे पी सकती हैं।

यह भी पढ़ें :  Postpartum Bath : क्या वाकई प्रसव के एक-दो दिन बाद तक नहीं नहाना चाहिए? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

  • 149
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory