और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

डियर मॉम, स्पाइसी और टेस्टी खाना पसंद करने वाले अपने बच्‍चे को खिलाएं ये 8 हेल्‍दी और मजेदार स्‍नैक्‍स

Updated on: 28 March 2021, 16:37pm IST
यदि आप हमेशा बच्चों के लिए स्वस्थ नाश्ते के विकल्पों की तलाश में रहती हैं, तो इसमें आपकी मदद करने के लिए हमने कुछ स्वस्थ विकल्पों की एक लिस्ट तैयार की है! 
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 80 Likes
अपने बच्चों को ये 8 स्वस्थ स्नैक्स खिलाइए, जो उनका पेट भरेंगे। चित्र-शटरस्टॉक।

स्वस्थ भोजन एक लाइफस्टाइल च्वाइस है, जिसे बहुत कम उम्र से ही अपनाना चाहिए। हम अक्सर लोगों को कहते सुनते हैं: “बच्चों को उनके भोजन का आनंद लेने दो। इतनी कम उम्र से उन्हें प्रतिबंधित न करें।” ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि आपके बच्चों को अपने भोजन का पूरा आनंद लेना चाहिए। लेकिन एक ही समय में, एक माता-पिता के रूप में, उन्हें कुछ भी खाने और सब कुछ खाने देना, उनकी सेहत के लिए अच्‍छा नहीं है। 

हमारे बच्चों को ऐसे भोजन की आवश्यकता होती है, जो उनके समग्र विकास में उनकी मदद कर सकें। भोजन का आपके बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। उनके स्वस्थ विकास के लिए उनका डाइट प्लान बनाना अत्यावश्यक है। कम उम्र से ही इसकी शुरुआत करने से आपके बच्चे को स्वस्थ भोजन को पसंद करने में मदद मिलती है। जिससे वह जंक और प्रोसेस्ड फूड की तरफ आकर्षित नहीं होता। 

एक स्वस्थ आहार बच्चे के मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य, मनोदशा में बदलाव, चिंता, विकारों और यहां तक ​​कि अवसाद पर भी व्यापक प्रभाव डाल सकता है। स्वस्थ शरीर मन को प्रसन्न और स्वस्थ रखता है।

वयस्कों की तरह, बच्चों को भी स्वस्थ, सक्रिय और ऊर्जावान महसूस करने के लिए पोषण की आवश्यकता होती है। अगर आपका बच्चा पोल्ट्री, अंडे, बीन्स, मटर, समुद्री भोजन, लीन मांस, डेयरी, और सोया उत्पादों सहित सब कुछ खाता है, तो यह उसकी सेहत के लिए बहुत अच्‍छा है। 

ज्यादा लाड़ प्यार बचे को बिगाड़ सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अपने बच्चों को खिलाना वास्तव में चुनौतीपूर्ण है। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्योंकि बच्चों को आमतौर पर स्वस्थ भोजन स्वादिष्ट नहीं लगता। उन्‍हें वह बहुत बोरिंग लगता है। तो यहां हम बच्चों के लिए कुछ स्नैक्स लेकर आए हैं, जो कि स्वस्थ होने के साथ ही बेहद स्वादिष्ट भी हैं।

  1. चिया पुडिंग (Chia pudding)

फाइबर और खनिजों से भरपूर, चिया पुडिंग पौष्टिक और एक कंप्‍लीट विजुअल ट्रीट है। आपको बस चिया के बीज और दूध को 1:4 के अनुपात में मिलाना है और इसे रात भर फ्रि‍ज में ठंडा करना है। चिया सीड्स पुडिंग को आकर्षक और पौष्टिक बना देते हैं। इसे सुंदर और रंगीन दिखाने के लिए आप इसमें फलों और नट्स को भी शामिल कर सकती हैं।

यह भी पढें: मेरी मम्मी कहती हैं, होली खेलने से पहले जरूर करें बालों में चंपी, पर क्‍या येे वाकई काम करती है

  1. एनर्जी बॉल (Energy balls)

जब आपके बच्चे कई शारीरिक गतिविधियों जैसे साइकिल चलाना, नृत्य, कराटे इत्यादि में शामिल होते हैं, तो उन्हें चलते रहने के लिए निरंतर ऊर्जा की आपूर्ति की आवश्यकता होती है। आप कोको पाउडर, रागी, बादाम, नट्स, और खजूर के मजेदार और स्वादिष्ट एनर्जी बॉल्स बना सकती हैं। जो कि तत्काल एनर्जी बूस्टर हैं और आयरन, फाइबर और प्रोटीन से भरे हुए हैं। वे चॉकलेट के स्वस्थ संस्करण के रूप में भी काम करते हैं।

  1. बनाना कुकीज (Banana cookies)

कुकीज निश्चित रूप से बच्चों के पसंदीदा स्नैक्स हैं, लेकिन वे चीनी और कैलोरी में बहुत अधिक होते हैं। आप उन्हें आसानी से केले के कुकीज़ के साथ बदल सकती हैं। जिन्हें मल्टीग्रेन आटे के साथ बनाया जाता है। उन्हें अतिरिक्त परिष्कृत चीनी की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि उन्हें केले की प्राकृतिक मिठास मिलती है और वे फाइबर से भरी होती हैं।

घर पर बनी कुकीज सिर्फ आपके लिए ही नहीं, बल्कि आपकी बच्चों के लिए भी फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. सलाद सैंडविच (Salad sandwich)

बच्चे कभी भी हरी पत्तेदार सब्जियां या सलाद खाना पसंद नहीं करते, लेकिन हम जानते हैं कि वे कितने महत्वपूर्ण हैं। आपको सिर्फ उनके पसंदीदा सैंडविच की पैटी के आसपास पालक और सब्जियां जैसे चुकंदर को लगाना है। उन्हें कभी पता भी नहीं चलेगा कि उन्होंने इतना हेल्दी खाना खाया है, जितना उन्होंने पहले कभी नहीं खाया होगा।

  1. पॉप्सिकल्स (Popsicles)

जब हम स्वस्थ कहते हैं, तो हमारा मतलब कभी भी उबाऊ  खाना नहीं होता। आपके बच्चों को अच्छा महसूस करने और अपने भोजन का आनंद लेने के लिए कुछ छोटे व्यवहारों की आवश्यकता होती है। जब भी आप अपने बच्चे के लिए ताजा जूस बनाएं, तो हमेशा एक गूदे या रस को बर्फ के टुकड़ों में एक चम्मच रखकर जमा दें। 

आप पॉप्सिकल बनाने के लिए उनके बीच में एक स्टिक रखें। जब भी आपके बच्चों को आइसक्रीम या कुछ मीठा खाने के लिए क्रेविंग हो, तो बस उन्हें ये रंगीन ट्रीट दें। हमारा विश्वास करें आपके बच्चे इसे बहुत पसंद करेंगे।

  1. फ्रूट एंड नट बार (Fruit and nut bars)

बच्चे फलों और नट्स वाली चॉकलेट को बहुत पसंद करते हैं। लेकिन वे उन्हें घर पर कभी नहीं खाते। तो एक स्मार्ट पेरेंट बनें और कुछ जई, गेहूं के फ्लेक्स, किशमिश, जामुन, बादाम, अखरोट, मूंगफली, बीज जैसे कद्दू, सन, और तरबूज के साथ शहद या कुछ अन्य चीजों के साथ सूखे फल या मिठाई मिलाएं। ये मीठा लेकिन स्वस्थ विकल्‍प है। एक रैपिंग पेपर पर मिश्रण को डालें, उन्हें लंबे या छोटे-छोटे टुकडों में काट लें और उन्हें तब तक फ्रीज में रखें जब तक कि वे एक बार के रूप में अच्‍छे से सेट न हो जाएं।। आपका घर का बना फ्रूट एंड नट बार तैयार हैं!

बच्चों को घर पर बनी फ्रूट एंड नट बार खिलाएं। चित्रः शटरस्टॉक।
  1. वेज नगेट्स (Veg nuggets)

नगेट्स शाम के नाश्ते के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं। इसके लिए आप सभी बची हुई सब्जियों का उपयोग कर सकती हैं या सुंदर छोटे नगेट्स बनाने के लिए सोया का उपयोग कर सकती हैं। आप उन्हें तल सकती हैं या उन्हें सेंक सकती हैं। उन्हें एक किसी हेल्‍दी चटनी के साथ परोसें। यकीन मानिए आपके बच्चे हमेशा आपसे प्यार करते रहेंगे।

  1. गाजर का हलवा (Carrot halwa)

यदि आपके बच्चे मीठा खाने के दीवाने हैं, तो यह गाजर का हलवा उनके लिए एकदम सही है। गाजर विटामिन ए का एक बड़ा स्रोत है और घी मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक फैटी एसिड प्रदान करता है। एक हल्की, स्वस्थ ट्रीट के लिए इसे गुड़ या शहद के साथ बनाएं।

बच्चे चटपटा और टेस्‍टी खाना पसंद करते हैं। इसलिए उन्हें फल या पत्तेदार सब्जियां खिलाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करना पड़ता है। बच्चों के लिए स्वस्थ स्नैक्स जो हमने ऊपर साझा किए हैं, बनाने में बहुत आसान और क्विक हैं। 

वे आपके बच्चे को एक ऐसा संतुलित आहार देने में मदद करेंगे, जिसका पोषण मूल्य भी अच्छा है और स्वाद भी है। स्वस्थ भोजन मोटापा, चिंता, और अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है। बच्चों के समग्र विकास को प्रोत्साहित करने के लिए उनके भोजन की सावधानीपूर्वक योजना बनाएं।

यह भी पढें: मेरी मम्मी कहती हैं, कड़वा खाना होता है सेहत के लिए फायदेमंद, जानिए कौन से फूड हैं कड़वे और स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।