जिद्दी एक्ने पीछा नहीं छोड़ रहे, तो इस तरह करें फिटकरी का इस्तेमाल, यहां हैं फिटकरी के DIY हैक्स

मैंने अकसर फिटकरी को अपने पापा की शेविंग किट में देखा था। पर मम्मी ने मुझे बताया कि ये लड़कियों के स्किन केयर का भी हिस्सा बन सकती है।
Alum se skin ko kai fayde ho sakte hain.
त्वचा पर अप्लाई करें फिटकरी। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published: 27 Sep 2022, 17:45 pm IST
  • 149

पानी साफ़ करना हो या आफ्टर शेव लोशन के लिए प्रयोग करना हो, फिटकरी (Alum) के ये इस्तेमाल आप में से कई लोगों ने देखे और सुने होंगे। हालांकि, इसके अलावा भी फिटकरी को कई प्रकार से प्रयोग किया जा सकता है, जो न सिर्फ स्किन को एक्ने फ्री बना देगा, बल्कि उसकी खोई हुई चमक तक वापस ला देगा। इतना ही इसका प्रयोग रंगत को भी निखारता है और धब्बे भी दूर कर देता है। तो आपको बस जल्दी से जाकर दुकान से फिटकरी लानी है और फिर इसे कैसे यूज करना है (How to use alum for skin care), वो हम आपको बता ही रहे हैं।

skin problem
केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स की जगह ब्यूटी केयर रूटीन में दें फिटकरी को जगह, चित्र: शटरस्टॉक

क्यों खास है फिटकरी

फिटकरी एक रंगहीन रासायानिक पदार्थ है, जो एक क्रिस्टल की तरह होती है। इसका रासायनिक नाम पोटेशियम एल्यूमीनियम सल्फेट है। इसे अंग्रेजी में एलम (Alum) कहा जाता है। सामान्य से दिखने वाले इस पदार्थ में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। इन्हीं गुणों की मौजूदगी की वजह से फिटकरी का महत्व चिकित्सा के क्षेत्र में अहम है।

फिटकरी को उसके एंटीबायोटिक (सूक्ष्म जीवों को नष्ट करने वाला), एस्ट्रिंजेंट (संकुचन पैदा करने वाला), एंटी-ट्राइकोमोनस (प्रोटोजोवल इन्फेक्शन को खत्म करने वाला), एंटीइंफ्लेमेटरी (सूजन को कम करने वाला), एंटीऑक्सीडेंट (मुक्त कणों के प्रभाव को नष्ट करने वाला) गुणों के कारण खास माना जाता है।

यहां जानिए स्किन के लिए कैसे करना है फिटकरी का इस्तेमाल

1 एक्ने के लिए फिटकरी का पानी

फिटकरी का बारीक चूरा कर लें और इसे पानी में अच्छे से घोल लें। इससे अपने चेहरे को धोएं। यदि आप चाहें तो इसे अपने नहाने के पानी में भी डाल सकती हैं। ऐसा करने से आपके चेहरे से लेकर बैक या शरीर के किसी भी हिस्से पर मौजूद फुंसी या एक्ने सूख जाएंगे और धीरे-धीरे खत्म होना शुरू हो जाएंगे। ये त्वचा को स्मूद बनाने में भी सहायता करेगी।

आप चाहें तो फिटकरी को गीले चेहरे पर रब करके लगा सकती हैं। रात भर के लिए इसे लगा रहने दें। इससे एक्ने (Acne) सूख जाएंगे और यदि पिंपल्स हैं, तो वो भी छोटे नज़र आने लगेंगे।

यह भी पढ़े- त्वचा में मनचाहा निखार ला सकता है किशमिश का पानी, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

2 दाग धब्बों के लिए फिटकरी का मिश्रण

एक कटोरी में फिटकरी का चूरा और जैतून का तेल मिला लें। फिर इस मिश्रण से चेहरे पर मसाज करें। फिटकरी का ये पेस्ट आपके चेहरे के डार्क स्पॉट्स के साथ ही पिंपल्स से हुए निशानों को हल्का करने में सहायता करेगा। साथ ही ये टैनिंग को लाइट करने में भी सहायक साबित हो सकता है।

raat me skin ko saaf karen
रात में सोने से पहले स्किन की सफाई जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक

3 स्किन को टाइट बनाने के लिए फिटकरी स्प्रे

यदि आपको लगता है कि उम्र बढ़ने के साथ आपकी स्किन ढीली पड़ने लगी है, तो इसमें फिटकरी एक नई जान फूंक सकती है। इसके चूरे को बस आपको गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाना है।

अगर आप चाहें तो इसके मिश्रण को एक स्प्रे बॉटल में भी भर सकते हैं। इसे दिन में दो बार अवश्य लगाएं। लगातार ऐसा करने पर आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

4 रंगत निखारने के लिए फिटकरी का फेस पैक

फिटकरी के चूरे को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिक्स कर लें। अब इसमें गुलाब जल डालें और गीला पेस्ट तैयार कर लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें। फेस को सादे पानी से धोएं और फिर मॉइस्चराइजर लगाएं। ये मिक्स स्किन की रंगत को निखारने और एकसार बनाने में मदद करेगा।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़े- निखरी-दमकती त्वचा पाने के लिए मेरी मम्मी ने सुझाए मसूर दाल के ये 5 फेस पैक, और ये जादू कर सकते हैं 

  • 149
लेखक के बारे में

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग। ...और पढ़ें

अगला लेख