मानसून संक्रमण से बचाव के लिए मेरी मम्मी करती हैं दालचीनी की चाय पर भरोसा, जानिए ये कैसे काम करती है

Published on: 23 July 2022, 14:30 pm IST

मानसून शुरू होते ही विभिन्न प्रकार के संक्रमणों का जोखिम बढ़ जाता है। ऐसे में संक्रमण को रोकने के लिए सबसे जरूरी है आपकी स्ट्रांग इम्यूनिटी। इसके लिए आज ही ट्राई करें दालचीनी के गुणों से बनी इम्यूनिटी बूस्टर टी।

monsoon tea
मानसून में दालचीनी की चाय पर कर सकती हैं भरोसा। चित्र शटरस्टॉक।

मानसून का मौसम शुरू होते हीं सभी के दिमाग मे सबसे पहले चाय और क्रिस्पी फ्राइड पकौड़े आते हैं। परंतु पकौड़ों के अलावा भी इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि मानसून में बहुत सारे संक्रमणों का जोखिम भी बढ़ जाता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप वह चाय चुनें, जो आपकी इम्युनिटी बूस्ट करे। यहां हम ऐसी ही एक चाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जो न केवल मानसून में आपकी शाम के स्नैक्स का स्वाद बढ़ा देगी, बल्कि इम्युनिटी भी मजबूत बनाएगी। तो आइए जानते हैं इम्युनिटी बूस्टर दालचीनी की चाय (Immunity booster cinnamon tea) के बारे में।

इस मौसम में सर्दी-खांसी, इंफेक्शन, एलर्जी और सीजनल फ्लू आपकी परेशानी का कारण बन सकते हैं। परंतु यदि आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग है, तो इन सब से निजात पाना काफी हद तक आसान हो जाता है। साथ ही स्ट्रांग इम्यूनिटी इन सब समस्याओं के प्रभाव को भी कम कर देती है। तो इस मानसून ट्राई करें पोषक तत्वों से भरपूर दालचीनी की चाय। बारिश में चाय का मजा देने के साथ सेहत को बनाए रखने में भी मदद करेगी।

cinnamon
दालचीनी में एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

इनफेक्शंस से बचाने में कारगर है दालचीनी

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार दालचीनी में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबॉयल, एंटी डायबिटिक, कार्डियोप्रोटेक्टिव और एंटी कैंसर जैसी प्रॉपर्टीज पाई जाती है।

इसके साथ ही दालचीनी में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन के, बीटा कैरोटीन और अल्फा कैरोटीन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर दालचीनी हमारे इम्यूनिटी को बनाए रखता है और शरीर को संक्रमित होने से बचाता है।

मानसून में फायदेमंद हो सकती है दालचीनी की चाय

दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक प्रॉपर्टी रोग निरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती हैं। वहीं बरसात में होने वाले सर्दी और खांसी से राहत पाने में मदद करती है। इसकी एंटीवायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल प्रॉपर्टी बरसात में होने वाले सभी संक्रमण के प्रभाव को कम कर देती हैं। यदि आपका गला बुरी तरह संक्रमित हो चुका है, तो दालचीनी की गरम चाय आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकती है।

दालचीनी का रोज़ाना सेवन आपको कई लाभ देता है. चित्र- शटरस्टॉक।

दालचीनी इम्यूनिटी बूस्टर टी

केवल कुछ आसान स्टेप्स के साथ तैयार कर सकती है दालचीनी के गुणों से बानी यह इफेक्टिव इम्युनिटी बूस्टर टी।

यहां जाने दालचीनी की चाय बनाने के लिए क्या चाहिए

दालचीनी

अदरक

पानी

लौंग

काली मिर्च

चाय पत्ती

नींबू का रस

dalchini waali chai aaram de sakti hai
दालचीनी वाली चाय आपको आराम देती है। चित्र : शटरस्टॉक

इस तरह तैयार करें इम्यूनिटी बूस्टर टी

सबसे पहले अदरक को कुचल दें और काली मिर्च को भी किसी चीज से बिल्कुल हल्का सा दरदरा कूट लें।

अब एक पैन में आवश्यकता अनुसार पानी डालकर उसे गैस पर चढ़ाएं और उसमें उबाल आने दें।

फिर सबसे पहले पानी में हल्की सी चायपत्ती और अदरक डालें। फिर उसमें दालचीनी को थोड़े छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर डाल दे।

इसे 5 से 6 मिनट तक अच्छी तरह उबलने दें।

अब इसमें लौंग, काली मिर्च और स्वाद अनुसार गुड़ डालकर 2 से 3 मिनट तक उबलने के लिए छोड़ दें।

इसके बाद इस गरम चाय को छान लें, फिर ऊपर से नींबू का रस मिलाएं। आपका टेस्टी और हेल्दी इम्यूनिटी बूस्टर टी बनकर तैयार है। इसे अपने शाम के स्नैक्स के साथ इंजॉय कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : क्या हर रोज स्प्राउट्स खाना सही है? जानिए इस बारे में क्या कहते हैं एक्सपर्ट 

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।