आपके बालों की लगभग हर समस्या का समाधान है दही, जानिए कैसे करना है इसका इस्तेमाल

Published on: 13 March 2022, 18:00 pm IST

अगर आप रुखे, बेजान और डैमेज बालों से परेशान हैं, तो मेरी मम्मी का बताया ये नुस्खा आपके काम आ सकता है।

Dahi hair ka Hair mask
अपने बालों को भी दें दही की गुडनेस। चित्र : शटरस्टॉक

गर्मियों का मौसम यानी बालों की कई समस्याएं। गर्म हवाएं हमारे बालों से उनकी खूबसूरती छीनने का काम करती हैं। हम कितना भी अपने बालों को पोलूशन और धूल मिट्टी से बचा ले फिर भी इनके कारण टूटते उलझे और रूखे बाल हमारे सौंदर्य पर धब्बा बन जाते हैं। बालों की ऐसी कई समस्याओं से आपको दही बचा सकता है।

दरअसल रफ बाल होना किसी नाइटमेयर से कम नहीं है। जब बाल स्वस्थ नहीं होते तो बालों की चमक चली जाती है और फ्रिज़ी बाल होने के कारण किसी भी प्रकार की हेयर स्टाइल बनाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में ब्यूटी ट्रीटमेंट्स (Beauty Treatments) और केमिकल युक्त प्रोडक्ट की ओर कदम बढ़ाना सबसे बड़ी गलती होती है क्योंकि यह हमारे बालों को टेंपरेरी स्वस्थ दिखाने का काम करते हैं। 

dahi ke fayde
दही आपके पेट के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

लेकिन ऐसे बहुत से घरेलू नुस्खे हैं जो आपकी इसमें मदद कर सकते हैं। मेरी मम्मी भी अपने बालों को हेल्दी रखने के लिए दही का इस्तेमाल करती हैं। और यकीन है मेरी मम्मी का यह घरेलू नुस्खा आपके बालों के भी बहुत काम आएगा।

जानिए क्यों खास है दही ? (Benefits of Curd)

दही एक लोकप्रिय डेयरी उत्पाद है, जो दूध और बैक्टीरियल फर्मेंटेशन के माध्यम से तैयार किया जाता है। इसमें जिस बैक्टीरिया का इस्तेमाल किया जाता है उसे योगर्ट कल्चर (yogurt cultures) के नाम से जाना जाता है। एनसीबीआई के अनुसार दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। 

डाटा न्यूट्रीशन सेल्फ पर मौजूद जानकारी के अनुसार सिर्फ एक कप दही आपकी दैनिक जरूरत का कैल्शियम 49% तक पूरा कर सकता है। इसके अलावा पब मेड पर मौजूद एक जानकारी के अनुसार दही विटामिन बी और विटामिन b12 से भरपूर है यह राइबोफ्लेविन में भी उच्च है, जो दोनों हृदय रोग और कुछ न्यूरल ट्यूब जन्म दोषों से रक्षा कर सकते हैं।

दही और बालों की समस्याएं 

आयुर्वेद में बालों की समस्या और दही के लाभों के बारे में बताया गया है। इसके अलावा कई नैदानिक शोध भी बालों पर दही के फायदे को बताते हैं। हालांकि भारतीय संस्कृत परंपराएं इस तरीके के उपयोग से बालों की समस्याएं को दूर करने पर विश्वास रखते हैं। 

दरअसल दही में प्रोटीन भी उच्च मात्रा में होता है जो बालों को मजबूत बनाने का काम करता है। यह भी सामने आया कि दही में मौजूद लैक्टिक एसिड बालों के लिए फायदेमंद है। यदि दही का हेयर मास्क बना के इस्तेमाल किया जाता है तो यह स्कैल्प को साफ करने, मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करने, बालों के रोम के विकास में मदद करता है। 

जानिए बालों की किन समस्याओं में मददगार है दही 

मम्मी कहती हैं कि दही का मास्क बनाकर बालों पर लगाने से बालों में निखार आता है और यह :

  1. पर्यावरण, जैसे सूर्य से, वायु प्रदूषण, और मौसम के परिवर्तन
  2. स्टाइलिंग टूल, जैसे हेयरब्रश, स्ट्रेटनिंग आइरन और ब्लो-ड्रायर
  3. केमिकल युक्त उत्पाद, जैसे कि स्टाइलिंग, रंगाई, स्ट्रेटनिंग और कर्लिंग के लिए उपयोग किए जाने वाले उत्पाद से बचा आपके बालों के जीवन को बचा सकता है।
दही से बनाएं हेयर मास्क। चित्र: शटरस्‍टॉक

जानिए कैसे करना है दही का इस्तेमाल ? 

यकीनन दही का सेवन करने से आपके शरीर को पोषण मिलता है। लेकिन बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए आप दही का हेयर मास्क बना सकती हैं। यह हेयर मास्क बनाना बहुत ही आसान है मेरी मम्मी को इसे बनाने में 5 मिनट से ज्यादा वक्त नहीं लगता।

  1. सबसे पहले एक कटोरी दही में ऑलिव ऑयल शामिल करके ढंग से फेंट लें। ध्यान रहे कि दही की मात्रा आपके बालों के अनुसार होनी चाहिए। यदि आपके बाल छोटे हैं तो आप उस हिसाब से दही की मात्रा रखें। हालांकि अगर आपकी एक घने और लंबे बाल हैं तो बालों का हेयर मास्क बनाने के लिए दही की मात्रा ज्यादा रखें।
  2. अच्छे से फटने के बाद ऐसे कुछ समय के लिए रख दें।
  3. इसको लगाते वक्त ध्यान रहे कि हमेशा सूखे बालों में इसका लगाएं। दही के मास्क को अपने बालों की जड़ों में लगाएं और इसे अपने बालों की लंबाई के साथ लगाएं।
  4. अब इसे 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर मौजूद हो तो आप बालों को शावर कैप से बांध भी सकती हैं। फिर गर्म पानी से मास्क को धो लें। 

डियर लेडीज मेरी मम्मी सलाह देती हैं कि आप हमेशा मास्क को धोते वक्त माइल्ड शैम्पू और बाल में किसी नेचुरल कंडीशनर का ही प्रयोग करें।

यह भी पढ़े : आपकी त्वचा की सभी समस्याओं को दूर कर सकता है हेम्प ऑयल, एक्सपर्ट जानिए इसके फायदे

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में