सर्दी – खांसी और जुकाम से राहत के लिए मम्मी पीती हैं सोंठ वाला दूध, क्या ये वाकई काम करता है?

यदि आप भी सर्दियों में जल्दी बीमार पड़ जाती हैं या आपकी इम्युनिटी बहौत कमजोर है तो आप भी ट्राई करें ये सोंठ वाला दूध। जानिए इसे बनाने का तरीका उयर इसके फायदे।

जानिए दूध के साथ सोंठ के फायदे. चित्र : अडोबी स्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 19 December 2022, 08:00 am IST
  • 120

जब भी हमें खांसी या जुकाम होता है, तो घर में मम्मी अदरक और शहद खिलाती है, क्योंकि ये गले से कफ हटाने में मदद करती है। इसमें कई तरह के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो गले की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। मगर क्या आपने कभी सोंठ का इस्तेमाल किया है? जी हां सोंठ यानी सूखी हुई अदरक या इसका पाउडर। यह भी सर्दी – खांसी और जुकाम के लिए उतना ही फायदेमंद है।

हम अदरक का सेवन तब करते हैं, जब हमारी तबीयत खराब होती है। मगर मेरी मम्मी मुझे सर्दियों में हर रोज़ दूध में सोंठ मिलाकर पिलाया करती हैं। बचपन में मुझे इसका स्वाद अच्छा लगता था, इसलिए मैं इसे पिया करती थीं, लेकिन अब इसके पीछे का महत्व समझ आया है कि वाकई में सर्दियों में यह कितना फायदेमंद साबित हो सकता है।

तो यदि आप भी सर्दियों में जल्दी बीमार पड़ जाती हैं या आपकी इम्युनिटी बहौत कमजोर है तो आप भी ट्राई करें ये सोंठ वाला दूध। मगर उससे पहले जान लेते हैं इसके फायदे –

आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है सोंठ वाला दूध

गले की खराश में फायदेमंद

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन के अनुसार सोंठ में सूजन रोधी यानी सूजन को कम करने वाले गुण मौजूद होते हैं। इसका सेवन करने से आपके गले को राहत मिल सकती है।

शरीर को डिटॉक्स करे

सोंठ वाले दूध का सेवन करने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है। इससे आपकी गट हेल्थ भी अच्छी रहेगी। अगर सोंठ वाले दूध में शहद मिला दिया जाए तो यह और भी अधिक पौष्टिक हो जाएगा।

sonth ke fayde
सोंठ सर्दियों में बहुत फायदेमंद है। चित्र- शटरस्टॉक।

जोड़ों के दर्द से दिलाये राहत

सूखी अदरक को जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद माना जाता है। अगर आप रात को सोने से पहले दूध में सोंठ डालकर पीती हैं तो कुछ ही दिनों में आपको अपने जोड़ों के दर्द में फायदा मिलने लगेगा। यह अर्थराइटिस के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है।

पाचन तंत्र के लिए प्रभावी

सोंठ कब्ज से राहत दिलाने में मदद करती है और पाचन से जुड़ी सभी समस्याओं को जड़ से मिटाती है। यदि आपका पाचन तंत्र सही नहीं चल रहा और खाने के बाद अपच की समस्या आ रही है, तो आप अपने आहार में सोंठ वाला दूध शामिल करें। ये आपकी गट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है।

इम्युनिटी बढ़ाए

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन के अनुसार अदरक में इम्युनिटी बढ़ाने वाले तत्व होते हैं। यह शरीर को मजबूती देने का काम करते हैं। इसलिए, यदि आप बार – बार बीमार पड़ जाती हैं तो रात के खाने के बाद सोंठ वाले दूध का सेवन करें।

अब जानते हैं कि आप कैसे बना सकती हैं मेरी मम्मी का खास सोंठ वाला दूध

सोंठ का दूध बनाने के लिए सबसे पहले आप सोंठ बाज़ार से ले आएं। अब गैस पर एक गिलास दूध उबालने रखें और इसमें एक छोटा चम्मच सोंठ पाउडर मिलाएं। इसमें के उबाल आने दें। गैस बंद कर दें और दूध को ठंडा होने दें। हल्का ठंडा होने के बाद आप इसमें हल्का गुड़ पाउडर या शहद मिला सकती हैं। आपका सोंठ वाला दूध तैयार है।

यह भी पढ़ें : ड्राई कफ के कारण हो रही है सांस लेने में परेशानी, तो इन 4 प्राकृतिक तरीकों से पाएं राहत

  • 120
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें