इस गर्मी पीजिए एक गिलास ठंडा दूध, और बदले में लीजिए ये 3 फायदे

Published on: 4 May 2022, 19:08 pm IST

कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, राइबोफ्लेविन और कई प्रोटीन और विटामिन से भरपूर दूध सभी के लिए फायदेमंद होता है। मगर गर्मियों ठंडा दूध पीने अपने ही फायदे हैं।

garmiyon mein pien thanda doodh
गर्मियों में ठंडा दूध पीने के फायदे. चित्र : शटरस्टॉक

दूध शायद भारतीय घरों में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला डेयरी उत्पाद है। एक गिलास दूध (Milk) हर बच्चे के आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है और वयस्कों के लिए भी यह उतना ही जरूरी है। प्रोटीन, मैगनीसम, कैल्शियम, जिंक, विटामिन डी और पोटैशियम से भरपूर दूध पोषक तत्वों का भंडार है। मगर गरमियां हैं ऐसे में हर चीज़ खाने से पहले दो बार सोचना चाहिए, क्योंकि क्या कब नुकसान कर जाए पता नहीं चलता है।

तो क्या आपको भी मेरी तरह सुबह नाश्ते में गर्म दूध के सीरियल खाने की आदत है? यदि हां… तो यह आदत आप पर भारी पड़ सकती है। मैं भी एक दिन सुबह नाश्ते में गर्म दूध के साथ सीरियल खाकर ऑफिस चली गई और उसके बाद मुझे घबराहट महसूस होने लगी।

मैं लैक्टोस इंटोलरेंट (Lactose Intolerance) नहीं हूं, लेकिन फिर भी मेरे साथ ऐसा हुआ। मम्मी को यह सब बताने पर उन्होनें मुझे अगले दिन से ठंडा दूध देना शुरू किया और तब से मुझे किसी तरह की कोई समस्या नहीं आई। तो आखिर ठंडे दूध में ऐसा क्या है?

मम्मी कहती हैं गर्मियों में फायदेमंद है ठंडा दूध (Benefits of Cold Milk)

दिन में या गर्मी के मौसम में ठंडा दूध पीना ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शरीर की गर्मी खत्म होती है और शरीर अंदर से ठंडा होता है। दूध प्रकृति में ठंडा होता है इसलिए इसे पीने से शरीर ठंडा रेहता है।

दूध एक संपूर्ण पोषक तत्व है, जो शरीर की जरूरत के हिसाब से कैल्शियम, विटामिन डी, पोटैशियम की जरूरत को पूरा करता है। हेल्दी रहने के लिए दूध के कई फायदे हैं। चलिये जानते हैं उनके बारे में

doodh acidity se raaht dilata hai
दूध एसिडिटी से राहत दिलाता है. चित्र : शटरस्टॉक

1 पेट की जलन शांत करे

यदि आप अक्सर पेट में जलन, एसिडिटी और अल्सर से पीड़ित रहती हैं, तो ठंडा दूध एक बेहतरीन उपाय है। यदि आप पाचन समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आप एक गिलास ठंडे दूध में एक बड़ा चम्मच ईसबगोल मिला सकती हैं, क्योंकि यह कब्ज और एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) से राहत दिला सकता है।

2 वजन घटाने में फायदेमंद

ठंडा दूध वास्तव में वजन कम करने में मदद करता है। ठंडे दूध में कैल्शियम की उपस्थिति आपके शरीर के चयापचय में सुधार करती है। इस प्रकार अधिक कैलोरी बर्न होती है। एक गिलास दूध पीने से आपका पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है और अनावश्यक स्नैकिंग से बचने में भी मदद मिलती है।

3 हेल्दी स्किन के लिए

ठंडा दूध इलेक्ट्रोलाइट्स से भरा होता है जो आपके शरीर को डिहाइड्रेशन से लड़ने में मदद कर सकता है। यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखेगा और त्वचा को चमकदार बनाए रखेगा। ठंडा दूध पीने का सबसे अच्छा समय सुबह का है। और आप कच्चे ठंडे दूध को अपने चेहरे पर भी लगा सकती हैं।

ठंडा और गर्म दूध किसी भी तरह से पिया जाए फायदेमंद ही होता है। मगर यदि आप भी मौसम के हिसाब से दूध पिएंगी, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए और भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें : गर्मियों मे अदरक वाली चाय पीने की हैं शौकीन? तो जानिए क्या हो सकते हैं इसके नुकसान

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।