क्रिसमस के लिए ट्राई कर सकती हैं आटा और जैगरी से बना एगलेस केक, ये रही हेल्दी रेसिपी

इस केक को बनाने के लिए न ही मैदा का इस्तेमाल किया जाता है और न ही चीनी का। बजाए इसके हमने इसमें आटे और गुड़ का इस्तेमाल किया है ताकि हमारी हेल्थ के साथ कोई भी कॉम्प्रोमाइज़ न हो।
हेल्दी एगलेस आटा और जैगरी केक रेसिपी। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 6 December 2022, 19:43 pm IST
ऐप खोलें

सर्दियों की शुरुआत हो गयी है और हम सभी की जीभ कुछ अच्छा खाने के लिए ललचाने लगी है। वाकई में सर्दियां आती नहीं हैं कि हमेशा कुछ न कुछ टेस्टी खाने का मन करता रहता है, खासकर मीठा। इसके अलावा, ये दिसंबर का महीना है जिसमें क्रिसमस (christmas 2022) और न्यूइयर (New Year 2023) आता है। ये त्योहार अपने साथ फेस्टिव मोड भी लाते हैं, जिसकी वजह से घर पर पार्टीज़ होने लगती हैं और अनहेल्दी खाना पीना बढ़ जाता है।

ऐसे में सेहत का ख्याल रखने के लिए हम आपके लिए लाएं हैं ऐसे हेल्दी केक की रेसिपी, जो सेहत और स्वाद का टेस्टी कॉम्बिनेशन है। इस केक को बनाने के लिए न ही मैदा का इस्तेमाल किया जाता है और न ही चीनी का। बजाय इसके हमने इसमें आटे और गुड़ (atta – jaggery cake) का इस्तेमाल किया है ताकि हमारी हेल्थ के साथ कोई भी कॉम्प्रोमाइज़ न हो।

तो चलिये बिना देर किए जानते हैं टेस्टी और हेल्दी एगलेस आटा और जैगरी केक की रेसिपी

एगलेस आटा और जैगरी केक बनाने के लिए आपको चाहिए

दही 2 कप (570 ग्राम)
बेकिंग सोडा 1 छोटा चम्मच (3 ग्राम)
वनस्पति तेल 1 कप
वेनिला 1 चम्मच
दूध ½ कप
कटे हुए बादाम ½ कप
गेहूं का आटा 3 कप (360 ग्राम)
बेकिंग पाउडर 2 छोटे चम्मच (8 ग्राम)
गुड़ 1 + ½ कप (300 ग्राम)

एगलेस आटा और जैगरी केक बनाने की रेसिपी

सबसे पहले आप एक 8 इंच के सर्कुलर पैन को तेल से ग्रीस करें और इसे पार्चमेंट पेपर से लाइन करें।

फिर एक बड़े बाउल में दही और बेकिंग सोडा डालें। इसे अच्छे से मिलाएं और 5 मिनट के लिए अलग रख दें। कुछ देर में यह मिश्रण झागदार हो जाएगा और शेप में लगभग दोगुना हो जाएगा।

अब एक दूसरे बर्तन में आटा बेकिंग पाउडर छान कर अलग रख दें। फिर इसमें गीली सामग्री के लिए, गुड़ और तेल मिलाएं और दोनों को तब तक फेंटें जब तक सब कुछ अच्छी तरह से मिक्स न हो जाए।

फिर इस बैटर में दही और बेकिंग सोडा का मिश्रण डालें और मिलाएं। इसके बाद वेनिला और दूध भी डालें और उसे भी मिलाएं।

अब सूखी सामग्री को गीली सामग्री के साथ मिलाएं और बैटर को एक साथ लाएं। फिर बैटर को तैयार बेकिंग पैन में डालें और ऊपर से कटे हुए बादाम डालें।

केक को 180C पर 45-50 मिनट के लिए अवन में बेक करें।

आपका एगलेस आटा और जैगरी केक बनकर तैयार है!

स्वाद और सेहत से भरपूर है ये केक। चित्र -शटरस्टॉक

जानिए आपके लिए कैसे फायदेमंद है ये केक

गुड़ है फायदेमंद

इस केक में गुड़ मौजूद है जो सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के काम आता है। इतना ही नहीं, इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं और कई बीमारियों से भी बचा सकते हैं।

यदि आप वेट लॉस डाइट पर हैं तो नॉर्मल केक आपके लिए थोड़ा अनहेल्दी हो सकता है क्योंकि उसमे कोलेस्ट्रॉल और चीनी हो सकती है, जो मोटापे का कारण बनती है।

मैदा के बजाय आटा

ज़्यादातर केक में मैदे का इस्तेमाल किया जाता है, जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही आपकी आंतों में जमा हो सकता है। इसलिए, मैदे के बजाय केक में आटा डालें यह और भी हेल्दी बनेगा।

एगलेस केक

यदि आप वेजिटेरियन हैं तो यह केक आपके लिए है क्योंकि न ही इसमें एग का इस्तेमाल नहीं किया गया है। साथ ही, यह पूरी तरह से हेल्दी है और आप इसे वीगन बनाना चाहती हैं तो इसमें आल्मंड दही का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें : अपनी वेट लॉस जर्नी को बनाएं और भी टेस्टी हेल्दी पास्ता की इन रेसिपीज के साथ

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story