मुंह की बदबू दूर करने से लेकर पाचन संबंधी समस्याओं तक का इलाज हैं ये 4 तरह की ताजी हरी पत्तियां

हमारी प्रकृति में ऐसी कई प्राकृतिक औषधियां है, जो हमारी सेहत के लिए रामबाण उपाय साबित हो सकती है। आज इस लेख में हम ऐसी ही 4 पत्तियों पर बात करेंगे जो आपकी सेहत के लिए जड़ी-बूटियों की तरह काम करेंगी।

medicinal leaves and their uses
जानिए आपकी सेहत के लिए क्यो फायदेमंद है ये 4 पत्तियां । चित्र : अडोबी स्टॉक
ईशा गुप्ता Updated on: 26 December 2022, 16:24 pm IST
  • 145
इस खबर को सुनें

बदलता मौसम कई बार सेहत पर इतना भारी पड़ जाता है, कि लंबे समय तक दवाओं का सेवन भी समस्या को खत्म नहीं कर पाता। इसके कारण हम दवाओं के आदि हो जाते हैं। लंबे समय तक दवाओं का सेवन हमें अंदर से कमजोर बनाने लगता है। ऐसे में अगर सबसे ज्यादा काम आते हैं तो दादी-नानी के पुराने नुस्खे। जिनमें अधिकतर प्राकृतिक चीजों का ही इस्तेमाल किया जाता है, जैसे – खांसी-जुखाम की समस्या में अदरक, शहद और काली मिर्च का काढ़ा या त्वचा से जुड़ी से किसी समस्या में नीम का लेप। आज इस लेख में हम ऐसी ही 4 पत्तियों के बारें में बताएंगे, जिन्हें आयुर्वेद के साथ विशेषज्ञों ने भी लाभदायक बताया है।

रोज सुबह खाली पेट इन 4 पत्तियों का सेवन करना हो सकता है आपकी सेहत के लिए फायदेमंद

1. नीम की पत्तियां

आयुर्वेद में नीम को औषधि माना गया है। अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है, या दातों के दर्द का सामना करना पड़ रहा है, तो सुबह खाली पेट पानी के साथ कुछ पत्तियां चबानें से आपको जल्द राहत मिल सकती है। पेट से जुड़ी समस्याओं में भी नीम की पत्तियों का सेवन फायदेमंद माना जाता है। आयरन और फाइबर होने के साथ मैग्नीशियम, सोडियम की भी अच्छी मात्रा होती है। यें सभी पोषक तत्व पाचन तंत्र के लिए जरूरी माने गए हैं।

जानिए कैसे करता है काम

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक रिसर्च में सामने आया कि नीम की पत्तियों में कई औषधीय गुण पाए गए हैं। इनमें एंटीबैक्टीरियल, एंटी एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी फंगल, एंटी वायरल के साथ एंटीहाइपरग्लाइसेमिक, एंटीकार्सिनोजेनिक गुण भी पाए जाते हैं। ये मुंह से जुड़ी समस्या जैसी कि बदबू आना, दातं में दर्द के साथ त्वचा से जुड़ी समस्याओं में भी फायदेमंद माना जाता है।

sehat ke liye acchi hai tulsi
तुलसी के पत्तों को पानी के साथ चबाने से पेट की समस्याओं में राहत मिलती है। चित्र : शटरस्टॉक

2. तुलसी की पत्तियां

तुलसी के पत्तों को पानी के साथ चबाने से पेट की समस्याओं में राहत मिलती है। इसका सेवन शरीर को डिटॉक्स करने और मुंह से जुड़ी समस्याओं में राहत पहुंचाने में भी मदद करता है। तुलसी को काढ़े और चाय में भी इस्तेमाल किया जाता है, इसमें मौजूद पोषक तत्व इम्युनिटी बूस्ट करने के साथ बदलते मौसम में बीमारियों से दूर रखने में भी मदद करते हैं।

यह भी पढ़े – डायबिटीज में खतरनाक हो सकती है स्मोकिंग की लत, जानिए क्या होता है ब्लड शुगर पर इसका असर

जानिए कैसे करता है काम

तुलसी में विटामिन-ए और विटामिन-सी की अच्छी मात्रा होने के साथ कैल्शियम, जिंक और आयरन की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। जिसके कारण यह आपकी इम्यूनिटी को बेहतर बनाए रखने के साथ खांसी-जुखाम में भी फायदेमंद होती है।

जर्नल ऑफ आयुर्वेद एंड इंटेग्रेटिड मेडिसिन के मुताबिक तुलसी का सेवन तनाव कम करके रिलेक्स होने में मदद कर सकता है। साथ ही इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी वायरल, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो मुंह के छालों के साथ-साथ एक्ने की समस्या कम करने में भी मदद करता है।

3. पुदीना की पत्तियां

पेट दर्द की समस्या से लेकर एसिडिटी, उल्टी या पीरियड पेन में भी पुदीने का सेवन फायदेमंद हो सकता है। यह शरीर को अंदर से ठण्डा रखने में मदद करता है। गुनगुने पानी से पुदिने की कुछ पत्तियों को चबाकर खाने से मुंह की बदबू के साथ खट्टी डकार, एसिडिटी और उल्टी की समस्या से जल्द राहत मिलती है।

जानिए कैसे करता है काम

पुदिने में विटामिन-ए होने के साथ फाइबर, आयरन, मैग्नीज और फोलेट की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है। यें सभी पोषक तत्व पेट की समस्याओं में फायदेमंद मानें गए हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक पुदिने में विटामिन-ए होता है, जो एक फेट सॉल्युबल कम्पाउंड हैं, इसलिए इसका सेवन आखों की रोशनी के लिए भी फायदेमंद है। इसके साथ ही यह पेट और मुंह की समस्याओं के लिए फायदेमंद भी माना गया है।

Dhaniya ke labh
भोजन तैयार करने के लिए धनिया का सेवन सही मात्रा में किया जाता है। चित्र:शटरस्टॉक

4. ताजा धनिया की पत्तियां

अगर आप पेट से जुड़ी समस्याओं से जूझ रही हैं, तो धनिया के पत्तों का सेवन आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है। धनिया का पानी शरीर की इम्युनिटी बनाए रखने के साथ बीमारियों को दूर रखने में भी मदद कर सकता है। इसके साथ ही पेट और मुंह से जुड़ी समस्याओं में भी धनिया फायदेमंद माना गया है। इसलिए भोजन तैयार करने के लिए धनिया का सेवन सही मात्रा में किया जाता है।

जानिए इसके फायदे

धनिया के पत्तों में सही मात्रा में एंटीआक्सीडेंट होने के साथ एंटी इन्फ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं। इसमें भरपूर मात्रा मेंं डायट्री फाइबर, आयरन, मैग्निशियम, मैग्निज होने के साथ विटामिन सी, विटामिन- ए, प्रोटिन, फॉसफोरस भी होते हैं। ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

पबमेड सेंट्रल की रिसर्च के मुताबिक धनिया पत्ती का रोज सेवन आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद कर सकता है। यह आपकी गट हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के साथ इन्फेक्शन और स्किन प्रोब्लम्स में फायदा पहुचा सकते हैं।

यह भी पढ़े – सेहत के इन 4 फायदों के लिए आज ही से अपनी डाइट में शामिल करें तेज पत्ता

  • 145
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें