स्किन के ओपन पोर्स का भी इलाज कर सकते हैं मम्मी की रसोई के ये नुस्खे, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Published on: 24 July 2022, 09:30 am IST

चेहरे पर बड़े - बड़े रोमछिद्र काफी भद्दे लगते हैं! मगर क्या आप जानती हैं कि इन्हें कम करने के लिए किसी महंगे ट्रीटमेंट की नहीं, बल्कि घरेलू नुस्खों की ज़रूरत है। जानते हैं उन्हीं नुस्खों के बारे में।

open pores
जानिए कैसे ठीक करें ओपन पोर्स। चित्र : शटरस्टॉक

चेहरे पर धूल – मिट्टी और प्रदूषण की मार एक तरफ और ओपन पोर्स की समस्या एक तरफ। हालांकि, पोर्स का काम त्वचा को मॉइस्चराइज करना होता है, लेकिन कभी – कभी सीबम का ज़्यादा उत्पादन होने की वजह से तेल ज़्यादा बनने लगता है, जिसकी वजह से त्वचा पर छोटे- छोटे गड्ढे दिखाई देने लगते हैं। असल में इन्हें ओपन पोर्स (Open Pores) कहा जाता है।

ओपन पोर्स यानी बढ़े हुये रोमछिद्र (Pores), जो निश्चित रूप से सुंदरता को कम करते हैं और त्वचा की गुणवत्ता को खराब करते हैं। चेहरे पर बढ़े हुए पोर्स त्वचा की एक आम समस्या है। ये मूल रूप से त्वचा की सतह पर छोटी – छोटी ओपनिंग हैं। जिसकी वजह से आपकी त्वचा पर चकत्ते भी पड़ सकते हैं। ये त्वचा की बनावट को मोटा बनाते हैं। यदि आपकी त्वचा तैलीय है, तो आपके रोमछिद्रों में तेल जमा हो सकता है, जिसकी वजह से यह और भी ज़्यादा बढ़े दिखाई दे सकते हैं।

आखिर क्यों बनते हैं त्वचा में ओपन पोर्स

1 जेनेटिक्स (Genes)

आपके जीन आपके रोमछिद्रों के आकार निर्धारित करते हैं। बड़े पोर्स वाले लोगों के परिवार के सदस्य के भी अक्सर बड़े पोर्स होते हैं।

2 आयु (Age)

जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, आपकी त्वचा अपनी लोच खो देती है, जिससे आपकी त्वचा खिंच जाती है और ढीली हो जाती है, जिससे छिद्र बड़े दिखाई देते हैं। आपकी उम्र के साथ आपकी त्वचा भी मोटी हो जाती है, जिससे त्वचा की छोटी कोशिकाएं आपके छिद्रों के आसपास जमा हो जाती हैं, जिससे छिद्र बड़े दिखने लगते हैं।

3 सन डैमेज (Sun Damage)

धूप में रहने से रोम छिद्र बड़े दिखाई दे सकते हैं। सन डैमेज त्वचा को मोटा कर सकती है, जिससे छिद्र बड़े हो जाते हैं। लंबे समय तक धूप में रहने से आपकी त्वचा से कोलेजन, इलास्टिन और पानी भी निकल सकता है। जिससे आपकी त्वचा के ऊतक सिकुड़ जाते हैं और खिंच जाते हैं, जिससे वे बड़े दिखते हैं।

open pores
चेहरे पर धूल – मिट्टी और प्रदूषण की मार एक तरफ और ओपन पोर्स की समस्या एक तरफ। चित्र : शटरस्टॉक

4 क्लोग्ड पोर्स (Clogged Pores)

आपके रोमछिद्रों में तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं की अधिक मात्रा जमा होने से रोम छिद्र सामान्य से बड़े दिखाई दे सकते हैं।

इन घरेलू उपायों की मदद से आप ओपन पोर्स को कम कर सकती हैं

खीरा और नींबू

खीरा (Cucumber) छिद्रों को अलविदा कहने का सबसे अच्छा तरीका है। इसमें मौजूद उच्च सिलिका (Silica) सामग्री न केवल त्वचा को एक युवा रूप प्रदान करती है, बल्कि बड़े छिद्रों को कसने में भी मदद करती है। बेहतर परिणामों के लिए नींबू का प्रयोग करें क्योंकि नींबू में मौजूद एस्ट्रिंजेंट (Astringent) रोमछिद्रों को कम करेगा।

बस दो चम्मच खीरे के रस में एक चम्मच नींबू का रस (Lemon Juice) मिलाकर पैक बना लें। अब इस मिश्रण को कॉटन बॉल से अपने चेहरे पर लगाएं। रस को सूखने दें और उसके बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी (Fuller’s Earth) न केवल मुंहासों को कम करती है बल्कि छिद्रों को कम करने में भी सहायक होती है। यह खुले छिद्रों से तेल और गंदगी को अवशोषित करने में बहुत अच्छी होती है। साथ ही, यह मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट (Exfoliate) करने में मदद करती है। हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करने से आपके पोर्स टाइट हो सकते हैं।

multani mitti ke fayade
क्या आप जानती हैं मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए आपको बस दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी और थोड़ा पानी चाहिए। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

हल्दी

हल्दी के जीवाणुरोधी गुणों के बारे में हम सभी जानते हैं। चूंकि एनसीबीआई के अनुसार हल्दी (Turmeric)त्वचा की सूजन को कम करती है इसलिए यह छिद्रों के अंदर बढ़ने वाले बैक्टीरिया को मारती है। इसी वजह से यह छिद्रों के आसपास की सूजन को कम करती है।

बस एक चम्मच हल्दी पाउडर लें और इसमें पानी की कुछ बूंदों को मिलाकर पतला पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और दस मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

केला का छिलका

केले के छिलके में ल्यूटिन (Lutin) होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो त्वचा को पोषण देने में मदद करता है। इसके अलावा, केले के छिलके में पोटेशियम होता है जो एक निर्दोष त्वचा को बढ़ावा देता है।

बस एक केले का छिलका (Banana Peel) उठाएं और इसे अपनी त्वचा पर गोलाकार गति में रगड़ें। पंद्रह मिनट तक रगड़ते रहें और फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में दो बार करने से आपके बड़े पोर्स काफी हद तक सिकुड़ जाएंगे।

यह भी पढ़ें : जी हां, आइब्रो में भी हो सकती है डैंड्रफ? यहां जानें इससे निजात पाने के प्रभावी उपाय

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।