वेट लॉस कर आपकी त्वचा में भी निखार लाता है गाजर का जूस, यहां जानिए इसके 5 फायदे

स्वाद और पोषण से भरपूर गाजर का जूस आपको भीतर से मजबूत बनाकर संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है। और इसका निखार आपकी त्वचा पर भी नजर आता है।

carrot-juice-benefits
जानिए आपकी स्किन के लिए क्यों फायदेमंद है गाजर का जूस। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 6 November 2022, 12:30 pm IST
  • 123

सर्दियों शुरू होने वाली हैं और साथ ही गाजर का सीजन भी शुरू हो गया है। गाजर कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से युक्त होता है साथ ही इसे तरह तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। मेरी मम्मी का ये पसंदीदा सुपरफूड है। वे बड़ी बेसब्री से गाजरों के मौसम का इंतजार करती हैं। गाजर में मौजूद पोषक तत्व समग्र सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता हैं, वहीं यह न केवल सेहत बल्कि सौंदर्य को भी बनाए रखने में मदद करता हैं। यहां हमारे पास हैं 5 कारण जो गाजर के जूस (carrot juice benefits) को आपकी सेहत के लिए फायदेमंद बताते हैं।

सर्द गर्म के इस मौसम में सभी फल और सब्जियों का जूस आपकी सेहत को सूट नहीं करता। ज्यादातर जूस की तासीर ठंडी होती है जिस वजह से इस मौसम इनका सेवन करने से सर्दी खांसी होने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में आप गाजर के जूस को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं, इसके कुछ महत्वपूर्ण फायदे और साथ ही जानेंगे इसे बनाने का तरीका।

यहां जानें गाजर के जूस से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

1. त्वचा को ग्लो प्रदान करता है

गाजर विटामिन सी से भरपूर होता है और विटामिन सी स्किन कोलेजन के प्रोडक्शन को बूस्ट करने में मदद करती है। पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार गाजर में मौजूद फाइबर और प्रोटीन स्किन इलास्टिसिटी को बनाए रखते हैं और त्वचा पर नजर आने वाले एजिंग साइन को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और फ्री रेडिकल से होने वाले स्क्रीन डैमेज को रोकता है।

skin benefits
त्वचा को ग्लोइंग बनाये। चित्र शटरस्टॉक।

2. इम्यूनिटी बूस्ट करेगा

गाजर के जूस का सेवन इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार इसमें विटामिन ए, विटामिन सी जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं और फ्री रेडिकल्स से होने वाले इम्यून सेल्स डैमेज को रोकते हैं। हेल्दी इम्यूनिटी के लिए शरीर में विटामिन बी6 की पर्याप्त मात्रा होना जरूरी है। ऐसे में गाजर का जूस शरीर में विटामिन बी6 की कमी को पूरा करता है।

3. वेट लॉस में फायदेमंद

गाजर का जूस शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह एक वेट लॉस फ्रेंडली वेजिटेबल है। यदि आप पेट की चर्बी से परेशान हैं, तो इसे अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल करें। यह आपके फैट को कम करने में मदद करेगा।

4. हार्ट हेल्थ को बनाए रखे

फूड डाटा सेंट्रल द्वारा गाजर को लेकर प्रकाशित एक डेटा के अनुसार इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता है। यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर है, तो दिल से जुड़ी समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए अक्सर डॉक्टर ऐसी स्थिति में पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। इसके साथ ही गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड भी हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है।

carrot aapke blood pressure ko niyantrit karta hai
गाजर आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। चित्र-शटरस्टॉक.

5. ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखे

गाजर के जूस में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं, यह आंतों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही यह डायबिटीज को भी संतुलित रखने में मदद करता है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में बैगनी गाजर से बने जूस को डायबिटीज फ्रेंडली बताया गया है क्योंकि इनमें एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है। वहीं गाजर के जूस का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत कम होता है। परंतु हमेशा एक सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करने की कोशिश करें।

इस तरह तैयार करें गाजर का जूस

गाजर का जूस तैयार करना बहुत आसान है। इसके लिए जूसर होना जरूरी नहीं है। यदि आप चाहें तो इसे ब्लेंडर की मदद से भी बना सकती हैं। इतना ही नहीं आप अपने अनुसार गाजर के जूस में फ्लेवर ऐड कर सकती हैं। जैसे नींबू, अदरक, काली मिर्च, काला नमक, हल्दी, खीरा, चुकंदर, सेव और कोई भी मनपसंदीदा सब्जी और फल।

हालांकि, साधारण गाजर का जूस तैयार करने के लिए आपको गाजर और नमक की आवश्यकता पड़ती है। अब अपने स्वाद अनुसार इसमें अन्य हेल्दी पदार्थों को मिला सकती हैं।

benefits of gajar
स्वाद और पोषण से भरपूर गाजर का जूस आपको भीतर से मजबूत बनाकर संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है। चित्र शटरस्टॉक।

स्टेप 1- सबसे पहले गाजर को अच्छी तरह धोकर इसे छोटे टुकड़ों में काट लें।

स्टेप 2 – अब मिक्सर या ब्लेंडर में डालकर इसे ब्लेंड कर लें।

स्टेप 3 – जब यह ब्लेंड हो जाएगा तो एक स्मूथ पेस्ट जैसा नजर आएगा। इसे छन्नी में डालकर छान लें और जूस को अलग कर लें इसमे हल्का सा नमक और नींबू मिलाएं और इसे एंजॉय करें।

यदि आप चाहे तो गाजर के स्मूथ पेस्ट में अपने अनुसार पानी मिला लें और नमक और नींबू डालकर इसे स्मूदी की तरह इंजॉय कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : बच्चा कहना नहीं मानता! तो एक्सपर्ट बता रहीं हैं उन्हें आज्ञाकारी बनाने के 4 टिप्स

  • 123
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory