आहार में काली मिर्च का सेवन बढ़ा देता है मस्तिष्क की कार्यक्षमता, यहां हैं काली मिर्च के और भी फायदे

काली मिर्च पूरी दुनिया में इस्तेमाल होने वाले मुख्य मसालों में शामिल है। विशेषज्ञों के मुताबिक काली मिर्च मे एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण होने के साथ कई ऐसे तत्व होते हैं, जो आपको कई बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं।

Kaali mirch ka sewan aapko rakhega swasth
काली मिर्च का सेवन आपको रखेगा स्वस्थ। चित्र: शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 26 September 2022, 11:00 am IST
  • 141

प्राचीन समय से काली मिर्च का सेवन औषधीय लाभों के लिए किया जाता रहा है। तेज और तीखे स्वाद वाली काली मिर्च केवल मसाला नहीं, बल्कि कई बड़ी बीमारियों को जड़ से खत्म करने का रामबाण उपाय भी है। आयुर्वेद के अनुसार काली मिर्च का सेवन करने से सर्दियों में ठण्ड लगना या गला बैठना जैसी समस्याओं में लाभ (black pepper benefits) मिलता है। इसके साथ ही पीरियड्स लेट आना, त्वचा रोग, बुखार और जोड़ों की समस्या में भी लाभदायक है। हालिया शोध बताते हैं कि काली मिर्च का सेवन आपके मस्तिष्क (black pepper benefits for brain) के कार्य में भी सुधार करता है।

जोड़ों का दर्द और खुजली की समस्या में अगर तेल में काली मिर्च डालकर मालिश की जाए, तो समस्या से जल्द राहत मिल सकती है। लेकिन क्या आप जानती हैं की काली मिर्च का सेवन करने से आप किन बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं?

तो चलिए जानते हैं की काली मिर्च का सेवन हमारें लिए किस प्रकार लाभदायक है –

काली मिर्च हमारें ब्रेन फंक्शन को बढ़ावा देने में मदद करती है। चित्र : शटरकॉक

1. ब्रेन फंक्शनिंग में करती है सुधार

काली मिर्च का सेवन करने से शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी लाभ होता है। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला पिपेरिन (piperine) हमारें ब्रेन फंक्शन को बढ़ावा देने में मदद करता है। पबमेड सेंट्रल की रिसर्च के मुताबिक पिपेरिन का सम्बन्ध सीधा अल्जाइमर की समस्या से है।

2. ब्लड शुगर कंट्रोल करें

काली मिर्च एक औषधि भी मानी जाती है, इसी कारण ब्लड शुगर की समस्या में इसका सेवन करना लाभदायक माना जाता है। इसके साथ ही यह शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ाने में भी मददगार है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने ब्लड शुगर में काली मिर्च का फायदा जानने के लिए चूहों के दो ग्रुप पर स्टडी की, जिसमें एक ग्रुप को काली मिर्च खिलाई गयी। इसमें सामने आया कि दूसरे चूहों की तुलना में काली मिर्च का सेवन करने के बाद इस ग्रुप के चूहों के ब्लड शुगर लेवल में एक छोटा सा स्पाइक था।

3. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करें

दिल की बीमारियों के बढ़ने में हाई कोलेस्ट्रॉल भी एक बड़ा कारण है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार काली मिर्च में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने की क्षमता पायी जाती है। इसलिए इसका सही मात्रा में रोज सेवन करना आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने में मदद कर सकता है।

4. कैंसर से लड़ने में मदद करें

दुनिया में लगातार बढ़ती बीमारियों में कैंसर भी शामिल है। शोधकर्ताओं का मानना है, कि काली मिर्च, पिपेरिन में कैंसर से लड़ने वाले गुण होते हैं। इसके साथ ही टेस्ट ट्यूब स्टडीज में पाया गया है कि काली मिर्च में पाया जाने वाला एक्टिव कंपाउंड कैंसर सेल्स के विकास को धीमा कर देता है।

paachan tantr ke liye faydemmand hai kulahhad ki chai.
यह पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है। चित्र ; शटरस्टॉक

5. पाचन क्रिया स्वस्थ बनाए

आयुर्वेद के मुताबिक काली मिर्च का सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया मजबूत होती है। काली मिर्च आपके पेट के हाइड्रोक्लोरिक एसिड को बैलेंस करती है और आपके भोजन को पचाने में मदद करती है।

6. इम्युनिटी सिस्टम स्ट्रांग बनाए

अगर आपका इम्युनिटी सिस्टम स्ट्रांग है, तो आप लंबे समय तक स्वस्थ बनी रहेंगी। वहीं इम्युनिटी सिस्टम मजबूत बनाने के लिए काली मिर्च का सेवन करना लाभदायक माना जाता है। इसमें पाया जाने वाला कंपाउंड शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स बढ़ाने में मदद करते हैं। जो आपके शरीर को हानिकारक वायरस और बैटेरिया से लड़ने में मदद करता है।

यह भी पढ़े – त्योहारों का सीजन है खाने और खिलाने का सीजन, पचाने के लिए इन 3 आयुर्वेदिक उपायों पर करें भरोसा 

  • 141
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory