और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

सुबह उठकर ठंडे पानी से आंखें धोना है मेरी मम्मी का बेस्ट आईकेयर, जानिए दिन में कितनी बार आंखें धोना है जरूरी

Published on:14 October 2021, 12:00pm IST
वर्क फ्रॉम होम के इस दौर में हमारा आधे से ज्यादा वक़्त लैपटॉप के सामने गुज़रता है। ऐसे में इसका सबसे ज्यादा प्रभाव हमारी आंखों पर पड़ता है। इसलिए मेरी मम्मी देती है सुबह उठकर ठंडे पानी से आंखें धोने की सलाह।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 125 Likes
subah uthkar thande pani se aankhein dhona hai faydemand
सुबह उठकर ठंडे पानी से आंखें धोना है फायदेमंद। चित्र : शटरस्टॉक

वर्क फ्रॉम होम के इस दौर में हमारा आधे से ज्यादा वक़्त लैपटॉप के सामने गुज़रता है। ऐसे में इसका सबसे ज्यादा प्रभाव हमारी आंखों पर पड़ता है। सुबह उठते ही सबसे पहले लैपटॉप पर काम करना और उसके बाद फोन पर सोशल मीडिया पेजेस स्क्रॉल करना – मेरी दिनचर्या कुछ इसी प्रकार की है।

यकीन मानिए यह सुनने में जितना अनहेल्दी लगता है उससे कहीं ज़्यादा है। इसी लाइफस्टाइल को फॉलो करने की वजह से बीते दिनों सर और आंखों में दर्द रहने लगा था। मुझे इससे परेशान देखकर मम्मी नें ठंडे पानी से आंखें धोने की सलाह दी।

शुरुआत में बिना कुछ सोचे समझे सुबह उठकर और दिन में कई बार ठंडे पानी से आंखें धोना शुरू किया। मुझे लगा नहीं था कि यह इतना कारगर होगा। मगर वाकई इस एक उपाय नें आंखों की उलझन और सर दर्द गायब ही कर दिया।

apni aakhon ka rakhein khayal
अपनी आँखों का रखें खयाल। चित्र : शटरस्टॉक

एक्स्पर्ट्स भी देते हैं आखें धोने की सलाह

पलक झपकने के दौरान हर मिनट आंसू के आदान-प्रदान के माध्यम से आंखें खुद को साफ करती हैं। जो प्रति मिनट लगभग 12-16 बार होती है। मगर स्क्रीन टाइम बढ़ने की वजह से पलक झपकना कम हो जाता है और आंखों पर ज़ोर पड़ता है। इसलिए जो लोग ज़्यादा लैपटॉप पर काम करते हैं उनके लिए एक्स्पर्ट्स बार – बार ठंडे पानी से आंखें धोने की सलाह देते हैं।

तो चलिये आप भी जानिए कि कैसे फायदेमंद हैं सुबह उठकर ठंडे पानी से आंखें धोना

1. आंखों की सूजन से छुटकारा

सुबह – सुबह ठंडे पानी से आंखें धोना न केवल आपकी नींद भागाएगा बल्कि रक्त वाहिकाओं को भी संकुचित करेगा। यह आपकी आंखों के आसपास के कोमल ऊतकों तक तरल पदार्थ के प्रवाह को सीमित करेगा और सूजन को कम करने में मिलेगी।

2. आप ज़्यादा खुश महसूस करेंगी

ठंडे – ठंडे पानी से आंखें धोना अच्छा रहता है। इससे आप आराम और तरोताजा महसूस कर सकती हैं। ठंडा पानी आंखों और चेहरे की नर्वे एंडिंग को उत्तेजित करता है जो हैप्पी हार्मोन को उत्तेजित करता है।

eye care tips
ठंडे पानी से आँखें धोना आपके लिए है फायदेमंद। चित्र : शटरस्टॉक

3. त्वचा के लिए भी फायदेमंद

सुबह उठकर ठंडे पानी से आंखें धोना न सिर्फ आपकी आंखों के लिए अच्छा है, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। ऐसा करने से आपकी त्वचा जवां रहती हैं और एजिंग साइन्स में भी कमी आती है।

जानिए आप कैसे धो सकती हैं अपनी आंखें

आप दिन में 4 – 5 बार अपनी आखें ठंडे पानी से धो सकती हैं। बस इसे रगड़ने की कोई ज़रूरत नहीं है। ठंडा पानी रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और तनावग्रस्त आंखों को आराम देने में प्रभावी है।

इसके अलावा, यदि आपकी आंखों में खिंचाव के कारण आंख के आसपास सूजन हो गई है या दर्द रहने लगा है, तो एक साफ कपड़े में कुछ बर्फ के टुकड़े लपेटें और इसे अपनी पलकों पर 2 मिनट के लिए रखें। यह कोल्ड कंप्रेस पफनेस को कम करने में मदद करेगा और दर्द में भी आराम आयेगा।

यह भी पढ़ें : फेस्टिवल सीजन में मेरी मम्मी का पसंदीदा मसाला है काली मिर्च, क्या आप जानते हैं इसके फायदे

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।