इस वेडिंग सीजन शहद और ओटमील से लाएं अपनी स्किन में शादी वाला ग्लो, जानिए ये कैसे काम करते हैं

शादियों का सीजन चल रहा है। दुल्हन हों या उनके रिश्तेदार, सभी शादी में अपना बेस्ट वर्जन बनना चाहते हैं। पर जब आपके पास वक्त की कमी है, तो पार्लर में जाकर टाइम और पैसा बर्बाद करने से बेहतर है घरेलू सामग्रियों का इस्तेमाल कर स्किन प्रोब्लम्स से छुटकारा पाया जाए। यहां हम शहद और ओटमील के फायदे और इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं।
oatmeal or honey ke fayde
ओट्स विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) और आवश्यक फैटी एसिड (fatty acid) से भरपूर होते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 30 Nov 2023, 06:50 pm IST
  • 145

शादियों की शॉपिंग, दफ्तर की भागदौड़ और घरेलू जिम्मेदारियों के बीच अगर आप अपनी स्किन पर ध्यान नहीं दे पाई हैं, तो टैनिंग, डार्क पैच और अनईवन टोन होना स्वभाविक है। असल में कम नींद, बाहर का प्रदूषण और धूप आपकी स्किन का निखार छीन लेते हैं। जिससके आपकी त्वचा डल और ड्राई नजर आने लगती है। वहीं कई बार हॉर्मोन के असंतुलन से आपको चेहरे पर अनचाहे बाल भी नजर आने लगते हैं। अगर आप भी इस तरह की समस्याओं से परेशान हैं, तो निश्चिंत रहें। आपकी रसेाई में मौजूद ओटमील और शहद (Oatmeal and Honey) इनसे छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

शादी (wedding season) अपनी हो या किसी रिश्तेदार की, सब उसमें खास दिखना चाहते हैं। उस दिन खुद को सुंदर दिखाने के लिए कई तरह के कपड़े और गहने पहनते हैं। लेकिन यदि आप अपनी स्किन को ग्लो (skin glow) करते हुए देखना चाहते हैं, तो आपको स्किन फ्रेंडली रूटीन को फॉलो करना चाहिए। स्किन पर मेकअप ही काफी नहीं हैं, बल्कि उससे पहले आपको अपनी स्किन को उसके लिए तैयार करना चाहिए।

Oatmeal for skin
जानिए ओटमील फेसपैक बनाने के तरीके। चित्र:शटरस्टॉक

डर्मेटेक क्लिनिक की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. कल्पना सोलंकी भी यही मानती हैं। वे कहती हैं, “शहद और ओटमील मास्क स्किन केयर रूटीन के लिए बेहतरीन प्राकृतिक उपचार हैं, जो टैनिंग जैसी समस्याओं का समाधान है। यह एक्सफोलिएशन में मदद करते हैं, जिससे आपकी स्किन के टेक्सचर में सुधार होता है। शहद में आपके चेहर को नमी देने वाले गुण होते हैं।”

ओटमील स्किन के लिए कैसे काम करता है (Benefit of oatmeal on skin)

ओट्स खाने से आपकी सेहत को तो फायदा पहुंचता ही है, साथ ही ये आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा काम कर सकता है। ओटमील को लोग सुबह के नाश्ते में खाना पसंद करते हैं। ओट्स विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) और आवश्यक फैटी एसिड (fatty acid) से भरपूर होते हैं। यह त्वचा के लिए काफी उपयुक्त होता है, यहां तक कि संवेदनशील त्वचा के लिए भी। अपने सूजन-रोधी और सुखदायक गुणों के कारण, ओट्स आपके स्किन केयर रूटिन के लिए काफी अच्छा है।

अब जानिए शहद के स्किन के लिए फायदे (Benefit of honey on skin)

शहद एक प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट है, जिसका अर्थ है कि यह नमी को बनाए रख सकता है, जिससे टैनिंग से प्रभावित त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद मिलती है। शहद में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं। समय के साथ, यह त्वचा के प्राकृतिक रंग को फिर से वापस देने में मदद करता है।

त्वचा के लिए जानिए शहद और ओटमील मास्क के फायदे (Benefit of Oatmeal and honey on skin)

1 एक्ने को कम करता है (Reduce acne)

शहद के प्राकृतिक एंटीबैक्टिरियल गुण होते हैं, एक्ने प्रोन स्किन (acne prone skin) के लिए फायदेमंद होते है। ओटमील को मास्क के रूप में उपयोग करने से छिद्रों को साफ़ करने और एक्ने को कम करने में मदद मिल सकती है।

2 पिगमेंटेड स्किन को ठीक करने में मदद करता है (pigmentation)

शहद और ओटमील मास्क का नियमित उपयोग समय के साथ त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट (exfoliate) और चमकदार बनाकर त्वचा की रंगत और टेक्सचर को और भी अधिक समान बनाने में मदद कर सकता है।

3 सूदिंग और शांत बनाने में मदद करता है ( skin soothing and calming)

शहद और ओट्स दोनों में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो जलन या संवेदनशील त्वचा को शांत कर सकते हैं। वे लालिमा, खुजली और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं जो इसे एक्जिमा जैसी स्थितियों वाले व्यक्तियों के लिए उपयुक्त बनाता है।

body ke sehad ka istemal
शहद आपकी त्‍वचा के लिए कमाल कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कैसे बनाएं ओटमील और शहद का मास्क

फेस मास्क बनाने के लिए आपको चाहिए

2 बड़े चम्मच ओट्स (बारीक पिसा हुआ)
1 बड़ा चम्मच सादा दही या दूध
एक चम्मच शहद

ऐसे बनाएं ओट्स और शहद का फेस मास्क

एक ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर का उपयोग करके ओट्स को बारीक पीस लें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए पिसे हुए ओट्स में दही और शहद के साथ मिलाएं।

इस मिश्रण को टैन त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों और फेशियल हेयर वाली जगह पर लगाएं।

कुछ मिनट तक स्क्रब से गोलाकार गति में धीरे-धीरे मालिश करें।

इसके बाद आपको 10 से 15 मिनट के लिए स्क्रब को लगा रहने दें।

गुनगुने पानी से धो लें और अपनी त्वचा को थपथपाकर सुखा लें।

ये भी पढ़े- Almond benefits for skin : स्किन को जवां और ग्लोइंग बनाए रख सकता है बादाम, जानिए कैसे

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख