स्किन में जवां निखार ला सकता है चुकंदर और आंवले का जूस, जानिए ये कैसे काम करता है

चुकंदर तो सलाद में आप खाते ही होंगें, लेकिन चुकंदर के जूस को आंवले के साथ मिलाकर इसका सेवन करने से आपको ग्लोइंग स्किन पाने में मदद मिल सकती है। इस सीजन कॉस्मैटिक्स से पहले इसे ट्राई करें।
alma or beetroot juice
मुक्त कणों के कारण समय से पहले एजिंग आ सकता है और त्वचा बेजान हो सकती है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 24 Oct 2023, 06:00 pm IST
  • 134

शादियों का सीज़म शुरू हो रह है, कोई ब्राइड टू बी होगी तो कोई ग्रूम टी बी होगा। इसके लिए आपने महंगे सैलून के सेशन भी बुक करा लिए होंगे। लेकिन सिर्फ बाहर से अगर आर गोल्डन, सील्वर, प्लैटिनम फेशियल करवाते रहेंगे तो आपको उतना निखार नहीं मिलेगा जितना आपको स्किन को अंदर से पोषण देने मेंं मिलेगा। स्किन में निखार लाने के लिए सबसे पहले उसे आपको अंदर से पोषित करना होगा। इसमें आपकी मदद करगा आंवले और चुकंदर का जूस।

शादी का दिन किसी के लिए बहुत बड़ा दिन होता है। ऐसे में कोई भी अपनी फोटो में खराब नहीं दिखना चाहता है। फोटो में अच्छा दिखने के लिए स्किन का अच्छा होना और अदंर से पोषित होना बहुत जरूरी है। इसलिए आपकी भी शादी है या आने वाली है तो स्किन का अंदर चुकंदर और आंवल के जूस से फेशियल करना शुरू कर दें।

इस बारे में जानने के लिए हमने बात की डॉ. शरीफा चौसे से, डॉ. शरीफा चौसे त्वचा विशेषज्ञ है और अपोलो स्पेक्ट्रा मुंबई में बतौर त्वचा विशेषज्ञ के रूप में काम करती है।

beetroot juice heart ke liye healthy hai.
किसी भी खट्टे फल में विटामिन सी होता है और खट्टेपन में आंवला की मुकाबल कोई नहीं कर सकता है। । चित्र : अडोबी स्टॉक

चुकंदर और आंवले का जूस स्किन को कैसे ग्लोइंग बनाता है

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

चुकंदर और आंवला दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो आपकी त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। मुक्त कणों के कारण समय से पहले एजिंग आ सकता है और त्वचा बेजान हो सकती है। आंवले में विटामिन सी और चुकंदर में बीटालेंस जैसे एंटीऑक्सिडेंट, इन मुक्त कणों से लड़ने औप उन्हें बेअसर करने में मदद करते है।

विटामिन सी से भरपूर है आंवला

किसी भी खट्टे फल में विटामिन सी होता है और खट्टेपन में आंवला की मुकाबल कोई नहीं कर सकता है। आंवला अपने उच्च विटामिन सी सामग्री के लिए प्रसिद्ध है। विटामिन सी कोलेजन उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो त्वचा की लोच को बनाए रखने और झुर्रियों को रोकने के लिए जरूरी है। यह क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत करने और अपने स्किन कांप्लेक्शन को सुधारने में मदद करता है।

आंवले में विटामिन सी की उच्च मात्रा त्वचा को ग्लोइंग और एक समान स्किन कांप्लेक्शन दे सकता है। यह हाइपरपिगमेंटेशन और काले धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है।

ग्लोइंग स्किन के लिए हाइड्रेशन है जरूरी

कहा जाता है जो स्किन हाइड्रेट है वो सबसे अच्छी स्किन होती है। स्किन अगर हाइड्रेटिड है तो एजिंग के लक्षण भी देर से आते है। चुकंदर और आंवले का रस त्वचा को हाइड्रेशन देने में मदद करता है। अच्छे, ग्लोइंग कांप्लेक्शन के लिए स्किन के अच्छे तरीके से हाइड्रेट होना जरूरी है। जब आपकी त्वचा अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होती है, तो यह सॉफ्ट और अधिक ग्लोइंग दिखाई देती है।

khoon ki kami door kare chukandar
चुकंदर अपने डिटॉक्सिफिकेशन गुणों के लिए जाना जाता है। चित्र शटरस्टॉक

डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करता है

चुकंदर अपने डिटॉक्सिफिकेशन गुणों के लिए जाना जाता है। यह शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे त्वचा साफ और स्वस्थ हो सकती है। जब आपका शरीर डिटॉक्सिफिकेशन करता है, तो यह आपकी त्वचा की में साफ तौर पर दिख सकता है।

रक्त परिसंचरण में सुधार

चुकंदर में नाइट्रेट होते हैं जो रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। बेहतर रक्त प्रवाह का मतलब है कि त्वचा को अधिक पोषक तत्व और ऑक्सीजन मिलते हैं, जिससे त्वचा स्वस्थ और चमकदार होती है।

ये भी पढ़े- Whey Water Benefits : छेना का पानी है प्रोटीन का समृद्ध स्रोत, जानिए इसे कैसे करना है डाइट में शामिल

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 134
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख