मेरी मम्मी नहीं मिलाने देतीं दूध में चॉकलेट, न्यूट्रीशनिस्ट भी मानते हैं इन 5 फूड्स को दूध में मिलाना अनहेल्दी

पोषक तत्वों से भरपूर दूध को संपूर्ण आहार की श्रेणी में रखा जाता है। अगर आप दूध की गुडनेस बढ़ाने के लिए इसमें अन्य पौष्टिक तत्वों को एड कर रहे हैं, तो खाद्य पदार्थों को दूध के साथ कम्बाइन करने से करें परहेज़।
milk combinations
खुद को हेल्दी बनाने के लिए बिना सोचे समझे सभी तरह के फूड्स के साथ दूध को कम्बाइन कर देना कई बीमारियों को न्यौता देने के बराबर है। चित्र अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 12 Feb 2023, 02:00 pm IST
  • 141

मिल्क शेक्स और स्मूदीज़ (smoothies) को हेल्दी बनाने के लिए हम कई प्रकार के फल और सब्जियों को एड करने लगते हैं। इन सभी चीजों के बीच हम प्रोटीन की रिचनैस को बढ़ाने के लिए दूध का खूब इस्तेमाल करते हैं। अब बादाम मिल्क या हल्दी वाला दूध लोग खूब पीते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद भी है। मगर खुद को हेल्दी बनाने के लिए बिना सोचे समझे सभी तरह के फ्रूटस के साथ दूध को कम्बाइन कर देना (Unhealthy milk combinations) कई बीमारियों को न्यौता देने के बराबर है। जानते हैं, उन चीजों के नाम जिन्हें दूध के साथ खाने से करना चाहिए परहेज।

पोषक तत्वों का खजाना है दूध

एक कप में दूध में संपूर्ण फैट 8ग्राम, सेचुरेटिड फैट 5 ग्राम, सोडियम 105 मिलीग्राम, पोटेशियम 0 मिलीग्राम, कार्ब्स 12 ग्राम, शुगर 12 ग्राम शामिल होता है।

जानिए आपके लिए क्यों जरूरी है हर रोज दूध पीना

दूध में पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन ए, डी और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

दूध हमारी हड्डियों दांतों की हिफाज़त करता है। बढ़ते बच्चों की डाइट में दिन में दो से तीन बार दूध को अलग अलग तरीकों से एड किया जा सकता है।

लोग नॉन डेयरी मिल्क यानी सोया मिल्क, बादाम मिल्क, काजू मिल्क पीने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक स्किम मिल्क फैट फ्री होता है।

हार्वर्ड एजुकेशन के मुताबिक अमेरिकन के लिए दी गई डाइटरी गाइडलाइंस के मुताबिक तीन बार अगर आप आठ ओंस दूध पीते हैं। इसका मतलब है कि आप ओस्टियोपिरोसिस और फै्रक्चर के खतरे से मुक्त रहते हैं।

जानते हैं, उन चीजों के नाम जिन्हें दूध के साथ खाने से करना चाहिए परहेज। चित्र : अडोबी स्टॉक

तो आइए जानते है मनिपाल हास्पिटल गाज़ियाबाद में हेड ऑफ न्यूट्रीशन और डाइटेटिक्स डॉ अदिति शर्मा कि दूध के साथ क्यों नहीं करना चाहिए इन फूड्स का सेवन

1 नारियल और दूध

दूध के साथ नारियल को खाना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, अनेकां गुणों से भरपूर नारियल का दूध के साथ सेवन करते ही पाचन संबधी समस्याओं का कारण साबित हो सकता है। इसके अलावा इन दो फूडस को कम्बाइन करके खाने से त्वचा रोग और अंतर्ग्रहण के एजेंट के रूप में कार्य करता है। बेहतर होगा कि आप नारियल और दूध के सेवन से उचित दूरी बनाए रखें।

2 दूध और फ्रूटस

केएचबज के रिसर्च के मुताबिक दूध में 80 फीसदी कैसिइन प्रोटीन पाया जाता है। ऐसे में जब हम कोई फ्रूट शेक या  फ्रूट क्रीम का सेवन करते हैं, तो उस वक्त कैसिइन हमारे शरीर में इकट्ठा होने लगता है। इससे शरीर का डाइजेस्टिव सिस्टम कमज़ोर होता है, जो आगे चलकर डायरिया और फूड पॉइज़निंग का कारण साबित होता है। इसके अलावा दूध में फलों के जूस को मिलाना भी पूरी तरह से स्वास्थ्य के लिए गलत है।

jaaniye ghar par kaise kre coconut facial
दूध के साथ नारियल को खाना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

3 मछली और दूध

आयुर्वेद की मानें, तो दूध और मछली की तासीर पूरी तरह से एक दूसरे के विरूद्ध है। डॉ मिनाक्षी का कहना है कि जहां दूध शरीर को ठंडक प्रदान करने का काम करता है। वहीं मछली शरीर में जाते ही हीट क्रिएट करती है। हांलाकि दोनों खाद्य पदार्थों में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। मगर डाइजेशन के लिए दोनों को अलग प्रकार के एंजाइम्स की आवश्यकता है। ऐसे में हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम प्रभावित होने लगता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

4 मूली और दूध

नाइट्रेट से भरपूर मूली को खाने से भूख शांत हो जाती है। हार्ट हेल्थ और आंखों की रोशनी को फायदा पहुंचाने वाली मूली का दूध के साथ सेवन खतरनाक साबित हो सकता है। दरअसल, मूली बॉडी की हीट को खत्म करके इसे डाइजेस्टिव एंजाइम्स में बदल देती है। इससे शरीर में स्किन डिज़ीज़ का खतरा हमेशा बना रहता है।

dark chocolate ke fayade
दूध और चॉकलेट के मिलने से शरीर में कैल्शियम के एब्जॉर्बशन पर बुरा प्रभाव पड़ता है।चित्र अडोबी स्टॉक

5 दूध और चॉकलेट

स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए हम दूध का सेवन करते हैं। मगर दूध के साथ कई बार ऐसी चीजें मिला देते हैं, जो खाने में तो स्वादिष्ट लगती हैं मगर हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकती हैं। दरअसल, दूध के बीच में प्रोटीन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। वहीं चॉकलेट में ऑक्सालेट कैल्शियम पाया जाता है। इन दोनों के मिलने से शरीर में कैल्शियम के एब्जॉर्बशन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। साथ ही त्वचा संबधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें- कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल कर आपकी हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है दलिए का पानी

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख