एक थकान भरे दिन के बाद नहाने के पानी में मिलाएं ये 4 नेचुरल हर्ब्स और फ्रेश हो जाएं

दिन भर काम करके लौटने के बाद आप सिर्फ थकान लेकर ही नहीं लौटते, बल्कि भीड़, ट्रैफिक और उबाऊ सफर के साथ पसीना, दुर्गंध और कई तरह के कीटाणु भी आपके साथ घर आ जाते हैं। इसलिए शाम को नहाना एक हेल्दी आदत है।

Nhane ke fitkari ka istemal faydemand hai
शरीर की दुर्गन्ध को दूर करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल फायदेमंद हैं। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 15 November 2022, 20:00 pm IST
  • 148

अक्सर बदलते मौसम में त्वचा से संबंधित कुछ परेशानियां होने लगती हैं। इसके लिए लोग मार्केट में मिलने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। जिससे उनकी स्किन को और अधिक नुकसान होने लगता है। लेकिन आज हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आये हैं, जो आपकी स्किन की प्रॉब्लम्स जैसे ड्राईनेस, जलन और एलर्जी को कम कर सकते हैं। साथ ही दिन भर की थकान और पसीने की दुर्गंध से भी छुटकारा दिला सकते हैं। इसके लिए आपको अपने नहाने के पानी में इन 4 हर्ब्स (healing bath herbs) को करना है शामिल।

थकान, दुर्गंध और कीटाणुओं से मुक्ति दिलाएंगे ये 4 प्राकृतिक नुस्खे

Alum-skin-care-benefits (1)
फिटकरी है आपकी स्किन के लिए फायदेमंद। चित्र शटरस्टॉक

1 शरीर से आने वाली दुर्गन्ध को दूर करती है फिटकरी

कुछ लोगों के शरीर से दुर्गन्ध आती है जिसे हटाने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। रिसर्चगेट की रिसर्च के मुताबिक, फिटकरी में एंटीबैक्टीरियल गुण शामिल होता है। इसी वजह से गुनगुने पानी में फिटकरी मिलाकर प्रयोग करने से बॉडी की दुर्गन्ध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट कर दुर्गन्ध से राहत पायी जा सकती है।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ वूमेंस डर्मेटोलॉजी की रिसर्च के मुताबिक, फिटकरी के उपयोग से मुंहासों की समस्या में भी राहत मिल सकती है। इसके अलावा एक्जिमा और खुजली जैसी स्किन प्रॉब्लम्स में भी फिटकरी लाभकारी है।

यह भी पढ़े- National recycling day : फलों और सब्जियों के छिलकों को फेंकने की बजाए, ब्यूटी के लिए करें इस्तेमाल, हम बता रहें है कैसे

2 थकान से राहत के लिए पानी में मिलाएं सेंधा नमक

सेंधा नमक में पाए जाने वाले क्लींजिंग और डिटॉक्सिफाइंग गुण डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट कर त्वचा को सॉफ्ट और स्मूद बना सकते हैं। इसके साथ ही यह त्वचा के टिश्यू को मजबूत बनाता है, जिससे स्किन में चमक बनी रहती है।

त्वचा के लिए स्क्रब के तौर पर सेंधा नमक का प्रयोग किया जा सकता है। गुनगुने पानी में सेंधा नमक को मिलाकर नहाने से थकान से राहत मिलती है और शरीर को काफी आराम मिलता है।

sardi khansi me aajmaye yah khas gharelu upchar
ऑयली स्किन के लिए नींबू फायदेमंद है। चित्र शटरस्टॉक

3 नींबू और गुलाब जल से मिलेगी ग्लोइंग स्किन

गुलाब जल और नींबू के रस को पानी में मिलाकर नहाने से स्किन में ग्लो आता है और स्किन अंदर से साफ होती है। जिन लोगों को अधिक पसीने के कारण बदबू आने की समस्या है। उन लोगों को नहाते समय पानी में नींबू और गुलाब जल मिलाकर स्नान करना चाहिए।

4 प्राकृतिक औषधि है नीम

नीम एक प्राकृतिक औषधि है। इसके इस्तेमाल से त्वचा पर होने वाली एलर्जी, मुंहासे, पिंपल्स, किसी भी तरह के दानों से राहत मिल सकती है। थोड़े से पानी में नीम की पत्तियों को उबाल लें और इस पानी को अपने नहाने के पानी में मिलकर नहाये। इस पानी से स्नान करने से शरीर के सभी बैक्टीरिया मर जाते हैं और एलर्जी या स्किन से जुड़ी सभी परेशानियों से राहत मिलती है।

यह भी पढ़े- क्या दही बढ़ा देता है कफ और जुकाम की समस्या? एक्सपर्ट से जानते हैं दही के बारे में कुछ जरूरी फैक्ट्स

  • 148
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory