अपनी थाली में शामिल करें चटनी, पापड़ और रायता, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी पाएं ढेर सारे लाभ

Published on: 18 February 2022, 16:35 pm IST

भारतीय भोजन चटनी, रायता और पापड़ के बिना पूरा नहीं हो सकता। यदि आप अभी भी इन व्यंजनों को नजरंदाज कर रहें हैं, तो आप कई स्वास्थ्य लाभों से वंचित हैं।

Papad, chutney aur raita ke apne swasthya labh hai
पापड़, चटनी और रायता के अपने स्वास्थ्य लाभ है

अगर आप अपने भोजन में स्वाद और चटपटे ट्विस्ट की खोज कर रहें हैं, तो पापड़, रायता और चटनी से बेहतर कोई विकल्प नहीं हो सकता है। यह स्वाद में उत्कृष्ट होने के अलावा हेल्दी भी हैं। आपके डाइट का चटपटा साथी बनने के अलावा ये उन्हें एक पौष्टिक टच भी दे सकते हैं। विशेषज्ञ भी इनके फायदों के बारे में बताते हैं। तो लेडीज, आप भी जानिए इस बेहतरीन ट्रायो के स्वास्थ्य लाभ और आज ही इन्हें अपनी थाली में शामिल करें।

1. चटपटी चटनी

1. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं

चटनी कई तरह की सामग्री से बनाई जाती है- जैसे कि करी पत्ता, धनिया पत्ता, प्याज और लहसुन। इसके अलावा इस्तेमाल हुए स्वादिष्ट मसालों से प्राप्त होने वाले लाभ भी काफी विविध हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं, जो किसी के स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। उदाहरण के लिए, करी पत्ता की चटनी आपके सिस्टम में मौजूद एलडीएल या “बैड” कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकती है। यह हृदय की समस्याओं को प्रबंधित करने और कैंसर के जोखिम को कम करने में भी मदद करती है!

प्रिवेंटिव हेल्थ न्यूट्रिशनिस्ट और लाइफस्टाइल कोच अंशिका श्रीवास्तव कहती हैं कि, “चटनी में मौजूद सामग्री के कारण एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह विटामिन और खनिज प्रदान करता है। साथ ही चटनी पाचन में सुधार करती है और आपके भोजन में स्वाद जोड़ती है।”

Chutney mein antioxidant gun hote hai
चटनी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

वे आगे जोड़ती हैं,”जिन लोगों को उच्च रक्तचाप है, उन्हें अपने सेवन को सीमित करना चाहिए या वे अतिरिक्त नमक के कारण इससे बच सकते हैं।”

2. इम्युनिटी मजबूत करती है

कुछ चटनी विटामिन से भरपूर फलों और सब्जियों से बनाई जाती हैं। आंवला की चटनी उनमें से एक है। इसमें विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। जो सूजन को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं।

3. पाचन में सुधार

धनिया के पत्तों की चटनी पाचन संबंधी किसी भी समस्या को दूर करने में मदद करती है। धनिया पत्ती से बनी चटनी विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो सूजन और परेशानी को कम करने में मदद करती है और भूख बढ़ाने में मदद करती है।

मसालेदार चटनी मुंह में पानी लाने वाला व्यंजन है, जो आंत को पोषण देने और हानिकारक कीटाणु से बचाने में मदद करती है। चटनी से न केवल आपका पेट भरा रहेगा, बल्कि एक उत्कृष्ट पाचन भी मिलेगा।

4. स्वस्थ रक्त प्रवाह को उत्तेजित करती है

करी पत्ते से बनी चटनी स्वास्थ्य लाभ से भरपूर है, जो आपको और अधिक पसंद आने लगेगी। करी पत्ते की चटनी न केवल स्वादिष्ट होती है, बल्कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छी होती है! करी पत्ते आयरन और फोलिक एसिड से भरपूर होते हैं, जो एक स्वस्थ हृदय प्रणाली के लिए आवश्यक हैं।

2. कुरकुरे पापड़

पापड़ एक कुरकुरा, पतला वेफर है, जिसे उपयुक्त सामग्री के साथ मिश्रित पेस्ट या आटे से बनाया जाता है। इसे उड़द की दाल, आलू, साबूदाना या कटहल एवं छोले से बनाया जा सकता है। पापड़ का आधार जगह-जगह अलग-अलग होता है और अलग-अलग सामग्रियों के इस्तेमाल के साथ स्वाद भी अलग-अलग होता है।

Diet ka healthy snack hai papad
आपकी डाइट का हेल्दी स्नैक है पापड़। चित्र:शटरस्टॉक

पापड़ खाने के फायदे

आपकी दादी-नानी ने आपको भोजन के साथ घर पर बने पापड़ का स्वाद चखाया होगा। बेहद केयरिंग होने के कारण वे पापड़ के फायदों को समझते थे और इस तरह उन्हें हर भोजन के साथ परोसते थे। तो यहां हम पापड़ खाने के कुछ स्वास्थ्य लाभों की जानकारी दे रहे हैं:

वे कम कैलोरी, ग्लूटन फ्री, उच्च फाइबर, उच्च प्रोटीन स्नैक हैं। पापड़ का आनंद किसी भी आयु वर्ग के लोग दिन में कभी भी ले सकते हैं।

पापड़ स्वस्थ और संपूर्ण भोजन के लिए एक जरूरी है। वे आंत में अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं, यानी एक प्रोबायोटिक के रूप में कार्य करते हैं जो आपके भोजन से मैक्रो और सूक्ष्म पोषक तत्वों के पाचन और आत्मसात का समर्थन करता है।

पापड़ पाचन एंजाइमों और रसों के स्राव को बढ़ाता है जो चयापचय के लिए आवश्यक होते हैं और इसलिए पाचन के रूप में कार्य करते हैं।

3. खट्टा रायता

रायता दही का उपयोग करके तैयार किया जाता है, जो प्रोटीन में उच्च और अनहेल्दी में कम होता है। यह पाचन और वजन घटाने के लिए एक आदर्श सहायता के लिए बनाता है।

वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है। स्वस्थ खाने और विभिन्न शारीरिक गतिविधियों में संलग्न होने के मामले में इसके लिए बहुत सारे प्रयासों की आवश्यकता होती है। बहुत से लोग स्वस्थ आहार का पालन करने और अपने कैलोरी सेवन को सीमित करने के बावजूद वजन कम नहीं करने की शिकायत करते हैं।

Raita aapki diet ka healthy hissa ban sakta hai
रायता आपके डाइट का हेल्दी हिस्सा बन सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

इसके पीछे प्रमुख कारणों में से एक हो सकता है कि आप अपने भोजन के साथ किन पक्षों को शामिल करते हैं। हां, आपने सही पढ़ा है। रायता हानिरहित लग सकते हैं, लेकिन आपके वजन घटाने के प्रयासों को काफी हद तक बाधित कर सकते हैं। हालांकि, रायते में बूंदी डालने से कैलोरी लोड बढ़ सकता है क्योंकि यह डीप फ्राई होता है और इसमें अतिरिक्त नमक होता है।

वजन घटाने की यात्रा के दौरान, रायता बनाते समय कम नमक का उपयोग करना चाहिए या इसे सेंधा नमक के साथ बदलना चाहिए। आप रायते को छाछ से भी बना सकते हैं, इससे फैट कम होता है।

बूंदी रायता की जगह वेजिटेबल रायता जैसे खीरा का रायता, टमाटर का रायता, टमाटर-प्याज का रायता, लौकी का रायता, पुदीना का रायता या बैंगन का रायता खाएं।

यह भी पढ़ें: बोरिंग ब्रेकफास्ट से भर गया है मन? नोट कीजिए अक्की रोटी यानी राइस रोटी की रेसिपी

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !