Raw onion benefits : नेचुरल कूलिंग एजेंट है कच्ची प्याज, इन 4 फायदों के लिए गर्मियों में जरूर करें इसका सेवन

गर्म मौसम में सबसे बडी चिंता लू लगने की होती है और हमारी दादी-नानी बरसों से इसके लिए प्याज खाने की सिफारिश करती रही हैं। अगर आप भी गर्म मौसम में होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से बचना चाहते हैं, तो अपने आहार में कच्ची प्याज जरूर शामिल करें।
कच्चे प्याज़ में आयरन, फ्लेवोनोइड्स, महत्वपूर्ण खनिज और विटामिन होते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 13 Jun 2024, 02:14 pm IST
  • 124
इनपुट फ्राॅम

गर्मियों में गर्मी से बचने के लिए हम सभी किसी ठंडी चीज का सहारा लेते हैं। जैसे नीरियल पानी, गन्ने का जूस, नींबू पानी, तरबूज, खरबूजा, शरबत और भी बहुत कुछ। लेकिन क्या आपको पता है कि गर्मियों में कच्ची प्याज खाना भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। गर्मियों में कुरकुरे, रसीले और स्वादिष्ट कच्चे प्याज़ एक अलग तरह की संतुष्टि देते हैं। इन्हें अंकुरित अनाज में मिलाया जा सकता है, चाट के साथ खाया जा सकता है और लंच या डिनर के साथ साइड सलाद के रूप में खाया जा सकता है। चलिए जानते हैं हम क्यों कर रहे हैं गर्म मौसम में कच्ची प्याज (Raw onion benefits in summer) खाने की सिफारिश।

गर्मी से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना और खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। मगर कई खाद्य पदार्थों में जैसे फलों और सब्जियों में ऐसे गुण होते हैं, जो आपके शरीर के स्वस्थ कामकाज में मदद कर सकते हैं। ऐसा ही एक सुपरफूड है प्याज। हर दिन दाल या सब्जी में ग्रेवी के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्याज को जब आप कच्चा खाते हैं, तो यह आपके शरीर को नेचुरली ठंडा करती है।

प्याज में प्राकृतिक कूलिंग गुण होते हैं जो शरीर के तापमान को कम कर सकते हैं, जिससे गर्मी से राहत मिलती है। चित्र- अडोबी स्टॉक

इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए हमने बात की डायटीशियन अर्चना बत्रा से। डॉ अर्चना कहती है, “कच्चे प्याज़ में आयरन, फ्लेवोनोइड्स, महत्वपूर्ण खनिज और विटामिन होते हैं, और प्याज़ में कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। इसमें विटामिन सी और बी के साथ-साथ फोलेट भी भरपूर मात्रा में होता है।”

कच्चा प्याज गर्मी से बचने में आपकी कैसे मदद करता है

डॉ अर्चना के मुताबिक प्याज अपने हाइड्रेटिंग गुणों और कूलिंग प्रभाव के कारण गर्मी से लड़ने में सहायता करते हैं। लगभग 89% पानी की उच्च मात्रा के साथ, प्याज हाइड्रेशन के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है, जो गर्म मौसम में डिहाइड्रेशन से निपटने के लिए महत्वपूर्ण है।

प्याज में प्राकृतिक कूलिंग गुण होते हैं जो शरीर के तापमान को कम कर सकते हैं, जिससे गर्मी से राहत मिलती है। पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स सहित उनकी पोषक संरचना, फ्लियूड संतुलन करती है, जो गर्मी के तनाव से निपटने के लिए आवश्यक है। विटामिन सी और बी6, फोलेट और मैंगनीज से भरपूर, प्याज पूरे स्वास्थ्य में योगदान देता है और शरीर को उच्च तापमान के शारीरिक प्रभावों का सामना करने में मदद करता है।

प्याज में क्वेरसेटिन जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड होते हैं, जो गर्मी से संबंधित सूजन के कारण होने वाली परेशानी को कम कर सकते हैं। चाहे कच्चा खाया जाए या ताज़ा व्यंजनों में मिक्स किया जाए, प्याज गर्मियों के मौसम में ठंडा रहने का एक अच्छा और पौष्टिक तरीका है।

चलिए जानते हैं गर्मियों में कच्ची प्याज खाने के कुछ और फायदे (Raw onion benefits in summer)

1 रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है

प्याज में मौजूद विटामिन सी की उच्च मात्रा प्रतिरक्षा को बढ़ाती है, जिससे शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है, जो गर्मियों में फायदेमंद हो सकता है जब कुछ संक्रमणों का जोखिम बढ़ सकता है।

2 पाचन में सुधार होता है

प्याज डाइट्री फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन में सहायता करता है और स्वस्थ गट को बढ़ावा देता है। गर्मियों में पाचन संबंधी समस्या बहुत होती है जिसमें गैस, जलन और अपच आम समस्या है ऐसे में प्याज आपकी मदद कर सकता है।

Onion reduce cough
प्याज में मौजूद विटामिन सी की उच्च मात्रा प्रतिरक्षा को बढ़ाती है। चित्र शटरस्टॉक

3 हार्ट हेल्दी है प्याज

प्याज में मौजूद फ्लेवोनोइड्स, जैसे कि क्वेरसेटिन, सूजन को कम करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं, जिससे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। प्याज का नियमित सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

4 स्किन में निखार आता है

प्याज में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, झुर्रियों को कम करने और स्वस्थ, चमकदार रंगत को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। प्याज डिटाक्सिफिकेशन में सहायता करके, स्किन को अंदर से साफ़ करने में मदद कर सकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़े- रेफ्रिजरेटेड और बार-बार गर्म किया गया खाना खराब करता है आपकी सेहत, जानिए कैसे

  • 124
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख