आपकी इम्युनिटी बढ़ाकर, मौसमी बीमारियों से बचाती है छोटी सी लौंग, जानिए इसके फायदे

देश-विदेश में विख्यात यह भारतीय मसाला न सिर्फ पेट की समस्याओं से आपको बचाता है, बल्कि अगर सर्दी-जुकाम है, तो मेरी मम्मी चाय में भी इसे शामिल करने की सलाह देती हैं।

long ke fayde
आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है लौंग, चित्र: शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 7 November 2022, 20:47 pm IST
  • 145

वातावरण में तेजी से बदलाव आने लगा है। ऐसे में शरीर का तापमान बनाए रखना जरूरी होता है। इसके लिए डाइट में कुछ जरूरी बदलाव जैसे कि हरी सब्जियों और मौसमी फलों को शामिल करना जरूरी है। ठन्डे मसालों की जगह गर्म और खड़े मसाले मौसमी बदलाव से होने वाली समस्याओं से भी आपको बचाए रखते हैं। यही वजह है कि इन दिनों मेरी मम्मी ने खानपान में लौंग को शामिल करना शुरू कर दिया है। वे इसे रसोई में रखी औषधि बताती हैं, जो मौसमी संक्रमण और अन्य बीमारियों से बचाती है। आइए जानते हैं लौंग को आहार में शामिल करने के सेहत लाभ।

आयुर्वेद में भी लौंग (Clove) को औषधि माना गया है, जो पेट से जुड़ी समस्याओं के साथ दातों के दर्द, जोड़ों के दर्द जैसी समस्याओं का रामबाण उपाय है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपकी ररसेाई में रखी यह आयुर्वेदिक औषधि और भी कई बीमारियों से आपको बचाए रखती है।

जानिए आपके लिए क्यों फायदेमंद है लौंग का सेवन (Clove benefits)

लौंग में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन, मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें कैलोरी की कम मात्रा में जबकि मैंगनीज अच्छा मात्रा में मौजूद होता है। जिससे यह हमारे ब्रेन फंक्शन के साथ हड्डियाें को भी मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही लौंग एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा सोर्स है। जिससे यह ओक्सिडेटिव स्ट्रेस कम करने में मददगार है।

तो चलिए जानते है कि लौंग का सेवन हमें किन हानिकारक समस्याओं से बचाता है

sardi khansi ke upaay
मौसम बदलने पर हुए कोल्ड-कफ को घरेलू उपाय से ठीक किया जा सकता है| चित्र : शटरस्टॉक

1. सर्दी-जुकाम से दिलाती है राहत

मेरी मम्मी सर्दी-जुकाम होने पर चाय में लौंग डालकर पीने की सलाह देती हैं। इसके एंटीवायरल गुणों के कारण इम्युनिटी बूस्टिंग काढ़ा में भी लौंग को शामिल किया जाता है। वहीं जिन लोगों को चावल खाने से सर्दी हो जाती है, उनके लिए भी चावल पकाने के दौरान लौंग डालने की सलाह दी जाती है।

2. कैंसर मे लाभदायक

इम्युनिटी पॉवर मजबूत बनाए रखने के साथ कैंसर की समस्या से लड़ने में भी लौंग का सेवन फायदेमंद है। टेस्ट ट्यूब स्टडीज में पाया गया कि लौंग में पाए जाने वाले तत्व ट्यूमर को कम करने के साथ कैंसर सेल्स में रोक लगाने में मददगार है। रिसर्च में यह भी पाया गया कि लौंग का सेवन करने के अलावा लौंग के तेल भी एसोफेजेल कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है।

3. लिवर हेल्थ में करे सुधार

हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण ऑर्गन है लिवर। जो ब्लड को डिटॉक्स करने के साथ ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में मदद करता है। डाइट में लौंग लेने से आपकी लिवर हेल्थ में सुधार हो सकता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की एक रिसर्च के मुताबिक लौंग में भरपूर मात्रा में एंटीओक्सिडेंट होता है। जिससे यह ओक्सिडेटिव स्ट्रेस कम करता है, साथ ही लिवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है।

यह भी पढ़े – पोषक तत्वों से भरपूर है लौकी, नोट करें लौकी से तैयार होने वाली टेस्टी और हेल्दी रेसिपी

4. ब्लड शुगर कंट्रोल रखें

ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने के लिए खड़े मसाले फायदेमंद साबित होते हैं। रिसर्च में पाया गया कि लौंग में पाए जानें वाले कम्पाउंड ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में फायदेमंद है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की 2012 की रिपोर्ट के मुताबिक लौंग में पाया जाने वाला कम्पाउंड लो ब्लड शुगर में इंसुलिन बढ़ाने में मदद करता है। जिससे हमारी ब्लड शुगर प्राकृतिक रूप से कंट्रोल में रहेगी।

bone health ke liye behtar
लौंग हमारी बोन हेल्थ को हेल्दी बनाए रखती है।। चित्र शटरस्टॉक

5. हड्डियों के लिए जरूरी

लंबे समय तक स्वस्थ बने रहने के लिए हमारी बोन हेल्थ का हेल्दी होना बेहद जरूरी है। लौंग में पाए जाने वाले पोषक तत्व फ्रेक्चर और बोन ब्रेक होने के खतरे को कम करते हैं। एनिमल स्टडीज में पाया गया कि लौंग में पाए जाने वाले कम्पाउंड और मेग्निज बोन मिनरल डेन्सिटी बढ़ाने में मदद करता है।

6. दांतों और जोड़ों के दर्द से निजात दिलाता है

आयुर्वेद के अनुसार दांत के दर्द में लौंग चबाने से या उसे दर्द वाले स्थान पर रखने से राहत मिलती है। साथ ही मुंह की बदबू और पाइरिया में भी फ़ायदा मिलता है। जोड़ों के दर्द में घरेलू नुस्खों के रूप में लौंग के तेल का इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़े – अस्थमा और फेफड़ों की सूजन से राहत दे सकता है सीताफल, आइए जानते हैं इसके 5 सेहत लाभ

  • 145
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory